बुक्स फॉर आईएएस इन हिंदी मध्यम ias prelims books suggested by toppers in hindi - Top.HowFN

बुक्स फॉर आईएएस इन हिंदी मध्यम ias prelims books suggested by toppers in hindi

क्या आप जानना चाहते है आईएएस बुक्स इन हिंदी पीडीएफ आईएएस सिलेबस इन हिंदी pdf आईएएस सिलेबस इन हिंदी pdf 2019 आईएएस एग्जाम पैटर्न इन हिंदी आईएएस सिलेबस 2018 ias books in hindi pdf ias books in hindi free download आईएएस बुक्स इन हिंदी मध्यम pdf IAS प्रारंभिक परीक्षा आईएएस क्लियर करने के लिए UPSC CSE टॉपर्स ने क्या अध्ययन किया? UPSC सिविल सर्विसेज प्रीलिम्स को क्रैक करने के लिए सबसे ज्यादा बिकने वाली किताबें कौन सी हैं? IAS प्रारंभिक परीक्षा को क्लियर करने के लिए टॉपर्स द्वारा संदर्भित 10 पुस्तकों की सूची  किताबों को रियायती दामों पर ऑनलाइन खरीदने के लिए लिंक दिए गए हैं

यदि यूपीएससी प्रीलिम्स क्लीयर करना आपका तत्काल लक्ष्य है, तो हमें यकीन है कि यह पोस्ट आपकी बहुत मदद करेगी। अधिकांश पुस्तकें UPSC सिविल सेवा मुख्य परीक्षा के लिए भी उपयोगी हैं।

1. एम। लक्ष्मीकांत (पॉलिटी) द्वारा सिविल सेवा परीक्षाओं के लिए भारतीय राजनीति

एम लक्ष्मीकांत द्वारा भारतीय राजनीति को किसी परिचय की आवश्यकता नहीं है। यह इस विषय पर सबसे लोकप्रिय और व्यापक पुस्तकों में से एक है और कई वर्षों से लगातार बेस्टसेलर है। यह विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं और विशेष रूप से सिविल सेवा परीक्षा में उपस्थित होने वाले उम्मीदवारों के लिए एक अवश्य पढ़ी जाने वाली पुस्तक बन गई है।

2. नितिन सिंघानिया द्वारा भारतीय कला और संस्कृति। (संस्कृति)

नितिन सिंघानिया द्वारा भारतीय कला और संस्कृति भारतीय विरासत और संस्कृति के पाठ्यक्रम को कवर करती है। लेखक ने कई चित्रों और रेखाचित्रों की मदद से भारतीय कला, चित्रों, संगीत और वास्तुकला पर एक विस्तृत-ज्ञान का आधार प्रदान किया है। सामग्री भी सवालों के ढेर सारे के साथ समर्थित है जो छात्रों को परीक्षा की तैयारी में मदद करेगी।

3. ऑक्सफोर्ड पब्लिशर्स द्वारा ऑक्सफोर्ड स्कूल एटलस। (भूगोल)

ऑक्सफोर्ड स्कूल एटलस में चार्ट और आरेखों द्वारा समर्थित भारत के 94 विषयगत मानचित्रों के साथ 200 स्पष्ट और आसानी से समझने वाले नक्शे शामिल हैं। एटलस में भारत से संबंधित विस्तृत भौतिक और राजनीतिक मानचित्र, नए और सूचनात्मक प्रारंभिक पृष्ठ, और जलवायु, प्राकृतिक वनस्पति, वन्यजीव, कृषि, खनिज, उद्योग, जनसांख्यिकी, मानव विकास, पर्यावरण संबंधी चिंताएं, और प्राकृतिक जैसे मुख्य विषयगत मुद्दों के व्यापक कवरेज शामिल हैं। खतरों।

4. सर्टिफिकेट फिजिकल एंड ह्यूमन जियोग्राफी विद गोह चेंग लेओंग। (भूगोल)

भौतिक और मानव भूगोल से युक्त अधिकांश विषयों के प्राथमिक विवरण भाषा में समझने में आसान हो गए हैं, जिसमें कई तस्वीरें, चित्र और नक्शे, जहाँ कहीं भी आवश्यक हो, विस्तृत विवरण प्रस्तुत करते हैं। यह जलवायु परिवर्तन, प्राकृतिक वनस्पतियों के प्रकार, पर्वत श्रृंखलाएं, रेगिस्तान, जलवायु पैटर्न, हिमनद, खनिज या अन्य प्राकृतिक घटनाएं, सर्टिफिकेट फिजिकल एंड ह्यूमन ज्योग्राफी एक प्राकृतिक साथी पुस्तक है जिसे जानना और सीखना है।

5. रमेश सिंह द्वारा भारतीय अर्थव्यवस्था। (अर्थव्यवस्था)

रमेश सिंह द्वारा भारतीय अर्थव्यवस्था एक व्यापक पाठ है, जिसमें यूपीएससी प्रारंभिक और मुख्य पाठ्यक्रम के सभी विषयों की विस्तृत जानकारी है। पुस्तक एक तारकीय उत्पाद है, जिसमें कई वर्षों के सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन हैं।

6. वित्त मंत्रालय द्वारा आर्थिक सर्वेक्षण। (अर्थव्यवस्था)

वित्त मंत्रालय द्वारा आर्थिक सर्वेक्षण भारत की अर्थव्यवस्था पर डेटा का सबसे आधिकारिक और अद्यतन स्रोत है। आर्थिक सर्वेक्षण व्यापक चुनौतियों को पहचानता है और सरकार की नीति और प्रदर्शन को सारांशित करता है। प्रत्येक परीक्षा वर्ष के लिए नवीनतम कॉपी प्राप्त करें।

7. भारत वर्ष पुस्तक (करंट अफेयर्स)

भारत वर्ष पुस्तक भारत सरकार के प्रकाशन विभाग द्वारा तैयार की गई है। यह संदर्भ पुस्तक देश के वर्तमान मामलों के बारे में पूरी जानकारी का एक आधिकारिक संकलन है, जिसमें महत्वपूर्ण गणमान्य व्यक्ति, राज्य नीति, सार्वजनिक योजनाएं और जनसांख्यिकी, व्यापार, अर्थव्यवस्था और अन्य से संबंधित महत्वपूर्ण डेटा शामिल हैं। एक सरकारी प्रकाशन होने के नाते, प्रस्तुत की गई जानकारी प्रामाणिक है जिसका उपयोग शोधकर्ताओं, मीडिया और प्रतिष्ठित प्रकाशनों द्वारा एक संदर्भ स्रोत के रूप में भी किया जाता है।

8. राजीव अहीर (आधुनिक भारत) द्वारा आधुनिक भारत का संक्षिप्त इतिहास

राजीव अहीर द्वारा आधुनिक भारत का एक संक्षिप्त इतिहास उन घटनाओं से संबंधित है जो मुगल साम्राज्य के पतन और ईस्ट इंडिया कंपनी के उदय और देश में ब्रिटिश शासन के आगमन के बाद घटित हुई। महत्वपूर्ण घटनाएं - जिसमें 1857 में भारत की आजादी का पहला युद्ध शामिल है, 1947 में स्वतंत्रता प्राप्त करना - एक समयरेखा में संरचित किया गया है जिसे समझना आसान है। यदि आप कम समय के लिए चल रहे हैं, और बिपन चंद्रा द्वारा आधुनिक भारत को समाप्त नहीं कर सकते हैं या स्वतंत्रता के लिए भारत का संघर्ष नहीं है, तो, आपको इस पुस्तक को याद नहीं करना चाहिए।

9. सामान्य अध्ययन पेपर 2 मैनुअल MHE (CSAT) द्वारा

मैकग्रा-हिल एजुकेशन के सामान्य अध्ययन: पेपर II परीक्षा के निर्धारित पाठ्यक्रम और पैटर्न पर आधारित है। सामग्री को पाठ्यक्रम के साथ सिंक्रनाइज़ किया गया है। केवल प्रासंगिक सिद्धांत और अभ्यास सामग्री जो कि सीरीओ के लिए आवश्यक है

No comments

मोबाइल नो. ना डाले नेट पर सभी को देखेगा सिर्फ अपने विचार दे कमेंट्स बॉक्स में ✓ Notify me क्लिक करले अगले 48 घंटे में जवाव देने का प्रयास करेगे, विज्ञापन कमैंट्स ना करे 1 घंटे के अंदर हटा दी जाएगी विज्ञापन चार्ज पे कर Ads दिखाए

Powered by Blogger.