प्रधानमंत्री किसान समृद्धि योजना लिस्ट how to apply for pm kisan samman nidhi hindi - Top.HowFN.com

प्रधानमंत्री किसान समृद्धि योजना लिस्ट how to apply for pm kisan samman nidhi hindi

pm kisan samman nidhi yojna online registration hindi website 2019 list pdf pm kissan.nic.in pmkisansammannidhi krishi samman nidhi pm kishan samman nidhi प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि: आय सीधे बैंक खातों में जमा की जाएगी।

 प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि 2019


सरकार ने अंतरिम बजट 2019 में किसान के लिए प्रधान मंत्री किसान निधि (PM-KISAN) नामक एक आय सहायता योजना की घोषणा की। लघु और सीमांत किसान की वित्तीय जरूरतों को पूरा करने के उद्देश्य से PM-KISAN योजना रुपये का प्रत्यक्ष नकद समर्थन।

किसानों के लिए 6,000 रु। पीएम-केसान योजना या किसान योजना पर सरकारी खजाने से रु। 75,000 करोड़ रु। योजना के तहत, दो हेक्टेयर से कम भूमि वाले छोटे और सीमांत किसानों को उनके खातों में रु। की तीन किस्तों में नकद मिलेगा।

 2,000 प्रत्येक, कृषि मंत्रालय और किसान कल्याण योजना दस्तावेज में उल्लेख किया गया है।

यहां जानिए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना या किसानों के लिए प्रधानमंत्री किसान योजना के बारे में पांच बातें:
  • किसान योजना के तहत, रुपये का आय समर्थन। 6,000 प्रति वर्ष (तीन बराबर किस्तों में) छोटे और सीमांत किसानों के परिवारों को प्रदान की जाएगी, जिनके पास दो हेक्टेयर तक की भूमि का संयुक्त स्वामित्व / स्वामित्व होगा।
  • पात्र लाभार्थियों को लाभ हस्तांतरण के लिए 1 दिसंबर, 2018 से किसान योजना प्रभावी रूप से लागू होगी। सरकार ने 12.5 करोड़ ऐसे लाभार्थियों को मान्यता दी है।
  • पहली किस्त - 31 मार्च, 2019 को समाप्त होने वाली चार महीने की अवधि के लिए - इस योजना के तहत वर्तमान वित्तीय वर्ष (2018-19) में पात्र लाभार्थियों को हस्तांतरित की जाएगी। योजना की दस्तावेज़ के अनुसार, लाभार्थियों की पहचान पर पहली किस्त तुरंत हस्तांतरित कर दी जाएगी।


सरकार के अनुसार, PM-KISAN योजना के तहत लाभ के लिए दावा करना अनिवार्य है। बाद की किस्तों का हस्तांतरण केवल आधार-आधारित डेटाबेस के आधार पर किया जाएगा, और जिन लाभार्थियों के पास आधार कार्ड नहीं है, उन्हें अनिवार्य रूप से आधार के तहत पंजीकृत होना होगा, योजना दस्तावेज़ के अनुसार।
रुपये की आय। चार महीने के लिए 2,000 सीधे तीन किस्तों में पात्र किसानों के बैंक खातों में जमा किए जाएंगे।

0 Response to "प्रधानमंत्री किसान समृद्धि योजना लिस्ट how to apply for pm kisan samman nidhi hindi"

Post a comment

Iklan Atas Artikel

Iklan Tengah Artikel 1

Iklan Tengah Artikel 2

Iklan Bawah Artikel