यूजीसी नेट या एनटीए नेट परीक्षा के परिणाम UGC net result 2018 - Top.HowFN

यूजीसी नेट या एनटीए नेट परीक्षा के परिणाम UGC net result 2018

UGC net result 2018 december question paper नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने NTA NET 2018 परीक्षा का रिजल्ट जारी कर दिया है आधिकारिक वेबसाइट ntanet.nic.in पर दिसंबर, 2018 में आयोजित यूजीसी नेट या एनटीए नेट परीक्षा के परिणाम आवेदकों के परीक्षा पंजीकरण विवरण दर्ज करने के बाद आधिकारिक वेबसाइट से एनटीए नेट परिणाम प्राप्त किया जा सकता है NTA ने उन उम्मीदवारों के लिए UGC NET परीक्षा का आयोजन किया जो भारत में विश्वविद्यालयों और कॉलेजों में शिक्षकों के रूप में नियुक्त होने के लिए जूनियर रिसर्च फैलोशिप और योग्यता की मांग कर रहे हैं।

UGC net result 2018 december question paper kaise dekhe

भारत सरकार के उच्च शिक्षा सचिव आर सुब्रह्मण्यम ने कहा कि यूजीसी नेट परिणाम रिकॉर्ड समय में जारी किए गए हैं।

एनटीए की एक विज्ञप्ति के अनुसार, परीक्षा के लिए पंजीकृत 9,56,837 उम्मीदवारों में से 6,81,930 उम्मीदवार दिसंबर में आयोजित परीक्षा के दोनों पत्रों में उपस्थित हुए।

एनटीए के अनुसार, 44,001 उम्मीदवारों ने सहायक प्रोफेसर के लिए पात्रता के लिए योग्यता प्राप्त की, जबकि 3,883 जेआरएफ के लिए योग्य थे और सहायक प्रोफेसर के लिए भी योग्य थे।

NTA NET Result 2018: कैसे जांचें

NTA की आधिकारिक वेबसाइट www.ntanet.nic.in पर विजिट करें। यहां होमपेज पर ही गुलाबी रंग में View Result – UGC NET December 2018 पर क्लिक करें। आपसे एप्लिकेशन नंबर/रोल नंबर, डेट ऑफ बर्थ तथा सिक्‍योरिटी पिन मांगा जाएगा। डिटेल्‍स भरने के बाद सबमिट करते ही आपका रिजल्‍ट आपकी स्‍क्रीन पर होगा। भविष्‍य के लिए रिजल्‍ट का एक प्रिंटआउट लेकर रख सकते हैं।

कैसा था परीक्षा का पैटर्न: यूजीसी नेट की परीक्षा अब NTA कराता है। यह परीक्षा दो शिफ्ट में आयोजित कराई जाती है। 100 अंकों के 50 बहुविकल्‍पीय प्रश्‍नों वाला पहला पेपर एक घंटे का होता है जबकि दूसरा दो घंटे का। दूसरे पेपर में उम्‍मीदवार द्वारा चुने गए विषय से 200 अंकों के 100 बहुविकल्‍पीय प्रश्‍न पूछे जाते हैं। इस परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग का प्रावधान नहीं है। इस बार के प्रश्‍न-पत्र का स्‍तर मध्‍यम से कठिन बताया जा रहा था।

NTA की भूमिका केवल NET परीक्षा कराने और परिणाम घोषित करने तक ही सीमित है। सफल उम्‍मीदवारों को UGC-NET ब्‍यूरो ई-सर्टिफिकेट जारी करता है। किसी तरह की जानकारी के लिए सफल उम्‍मीदवार वहां इस पते पर संपर्क कर सकते हैं

No comments

मोबाइल नो. ना डाले नेट पर सभी को देखेगा सिर्फ अपने विचार दे कमेंट्स बॉक्स में ✓ Notify me क्लिक करले अगले 48 घंटे में जवाव देने का प्रयास करेगे, विज्ञापन कमैंट्स ना करे 1 घंटे के अंदर हटा दी जाएगी विज्ञापन चार्ज पे कर Ads दिखाए

Powered by Blogger.