Diesel cars be banned in india news के बाद अब दो प्रमुख बाइक निर्माता कंपनियां अपनी इलेक्ट्रिक और फ्लेक्स इंजन वाली बाइकों के साथ इंडियन मार्केट में जल्द उतरने वाली हैं. केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने यह जानकारी दी. फ्लेक्स-फ्यूल या ड्यूअल फ्यूल वाहन पेट्रोल तथा इथेनॉल दोनों ही तरह के ईंधन से चलने में सक्षम होते हैं.

इलेक्ट्रिक वाहनों तथा वैकल्पिक इंधन जैसे इथेनॉल से चलने वाले वाहनों को बढ़ावा देने के इच्छुक केंद्रीय परिवहन एवं जहाजरानी मंत्री नितिन गडकरी इथेनॉल पर आधारित परिवहन को आगे बढ़ाने की दिशा में इथेनॉल के उत्पादन को बढ़ाने की आवश्यकता पर भी जोर दे रहे हैं.

गडकरी ने बताया कि दोपहिया वाहन बनाने वाली दो प्रमुख कंपनियों ने वादा किया है कि वे इस महीने के अंत तक अपने इलेक्ट्रिक के साथ ही फ्लेक्स-इंजन वाली मोटरसाइकिलें इंडियन मार्केट में उतारेंगी, जो पेट्रोल तथा इथेनॉल दोनों पर चल सकती हैं. उन्होंने बताया कि दोनों बाइकें जल्द ही मार्केट में दस्तक देंगी. मंत्री ने बोला कि ये बाइकें शत प्रतिशत पेट्रोल तथा शत प्रतिशत इथेनॉल पर चल सकती हैं.

उन्होंने इथेनॉल के उत्पादन के माध्यम से कृषि को बिजली तथा ऊर्जा की दिशा में विविधिकृत करने पर भी जोर दिया. उन्होंने बोला कि राष्ट्र में सात लाख करोड़ रुपये के कच्चे ऑयल का आयात होता है व अगर हम देसी इथेनॉल के माध्यम से दो लाख करोड़ रुपये भी बचाने में सफल रहे, तो यह कृषि अर्थव्यवस्था को बदलकर रख देगा.

check que?.ans

इस कमेंट्स बॉक्स में आपके मन में कोई सवाल हो तो पूछे उचित जवाब देने का हमारा प्रयास रहेगा..