husband wife heart touching stories in hindi सुहाग रात से जुड़ी कुछ एसी रस्मे भी हैं जिसे जानकार आप तो क्या खुद दूल्हा-दुल्हन भी शर्मा जातें हैं! तो आइये जानते हैं कौन सी हैं वो रस्मे शादी की पहली रात का हम सबको बेसबरी से इंतज़ार होता है यह किसी भी जोड़े के लिए ऐसा पल है जिसे वो ज़िन्दगी भर के लिए यादगार बना लेना चाहते हैं लेकिन घर के बाकी सदस्यों के लिए यह सिर्फ एक रिवाज़ कि तरह ही होता है।

दूध का गिलास
हर एक पति को इस रात पर ढूध का गिलास दिया जाता है जिसमें दुल्हन अपने पति के लिए मेंवे पीस कर बने हुए तथा हर तरह के चमत्कारी तत्वों से भरे दूध के गिलास को लेकर पति के पास जाती है!

पान
उसी रात एक रस्म ये भी निभाई जाती है जिसमें दूल्हा-दुल्हन दोनों को पान खाना होता है लोगों का मानना ये है कि उस रात पान खाने से दूल्हा-दुल्हन में एक अलग तरह की ख़ुमारी आ जाती है और मुँह की स्मेल भी दूर हो जाती है!

सफ़ेद चादर
अक्सर देखा जाता है कि पहली रात को नए जोड़े के बेड पर सफ़ेद चादर बिछाई जाती है इसे आप एक तरह का इंसपेक्शन मान सकते जिसमें घरवाले यह पता लगाने कि कोशिश करते हैं कि लड़की कुंवारी है या नही।
रिश्ते दारो के सामने चादर की नुमाइश

ये सुनकर आपको थोड़ा अजीब ज़रूर लगेगा कि ये क्या पागलपन है लेकिन ये एक प्रथा थी जो काफी समय से चली आ रही थी! इस रश्म में रिश्तेदारों को यह पुष्टि कराइ जाती थी कि लड़की कुंवारी है या नहीं!

सेज़
आपने अक्सर फिल्मों में देखा होगा कि पहली रात को दूल्हा-दुल्हन के बेड पर गुलाब व तरह तरह के खुसबूदार फूल बिखेर दिए जाते हैं! दरअसल लोगों का मानना यह है कि फूलों की खुसबू नए जोड़े को मदहोश कर देती है जिससे दोनों आपस में रोमांटिक हो जाते हैं।

काल रात्रि
बंगाल में एक तरह का रिवाज़ ये भी है कि वहाँ पर पहली रात को दूल्हा-दुल्हन को एक साथ नहीं सोने दिया जाता और अगली सुबह लड़की वापस अपने घर चली जाती है. इस रश्म को निभाने का कारण यह है कि लड़की उस रात अकेले रहकर यह पता लगा सके कि उसके ससुराल वालों का स्वाभाव कैसा है और वो वहाँ रह भी सकती है या नहीं!

check que?.ans

इस कमेंट्स बॉक्स में आपके मन में कोई सवाल हो तो पूछे उचित जवाब देने का हमारा प्रयास रहेगा..