Richest man in the world 2017 top - भारत के सबसे बड़े दुश्मन और साल 1993 मुंबई बम धमाके के मास्टरमाइंड अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम फिर से चर्चा में है. सरकार ने पिछले हफ्ते उसकी कुछ संपत्तियों की नीलामी की है, पर क्या आप जानते है कि दुनियाभर के अमीर डॉन की लिस्ट में दाऊद को भी शामिल किया जाता है.

एक मैगजीन के मुताबिक उसके पास कुल 670 करोड़ डॉलर (करीब 43 हजार 550 करोड़ रुपए) की संपत्ति है. आइए जानते है दुनिया के पांच अमीर डॉन के बारे में... india ka sabse amir aadmi 2017 world ka sabse amir aadmi 2017 duniya ka sabse amir aadmi 2017 hindustan ka sabse amir aadmi bharat ke sabse amir aadmi india ka sabse amir aadmi 2016 bihar ka sabse amir aadmi vishwa ka sabse dhani aadmi
  पोबलो एस्कोबार: द रिचेस्ट की ओर से जारी लिस्ट में दुनिया का अबतक का सबसे अमीर डॉन कोलंबिया के पोबलो एस्कोबार को माना जाता है. उसने अपने जीवन में करीब 3000 करोड़ डॉलर (1.95 लाख करोड़ रुपए) की दौलत कमाई. एस्‍कोबार की यह कमाई अब भी दुनिया के टॉप अमीरों से ज्‍यादा है.

  दाउद इब्राहिम: तीसरे नंबर पर भारत के अंडवर्ल्‍ड डॉन दाउद इब्राहिम का नाम लिया जाता है. यह करीब 670 करोड़ डॉलर (करीब 43 हजार 550 करोड़ रुपए) का मालिक है. फिलहाल यह पाकिस्‍तान में छुपकर बैठा है. यह भी हत्‍या, तस्‍करी और फिरौती के जरिए कमाई करता है.
  ओशोआ ब्रदर्स: कोलंबिया के ओशोआ ब्रदर्स का नाम इस चौथे नंबर पर आता है. यह तीन भाइयों की जोड़ी है. इन ब्रदर्स का बिजनेस कोकीन तस्‍करी है. इनकी कुल संपत्ति ये करीब 600 करोड़ डॉलर (करीब 39 हजार करोड़ रुपए) बताई जाती है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक 1991 में बड़े भाई ने सरेंडर कर दिया था.

  खुन सा: म्‍यांमार के खुन सा का नाम भी इन अपराधियों में शामिल है. यह 500 करोड़ डॉलर (करीब 32 हजार 500 करोड़ रुपए) का मालिक था. यह अफीम और हथियारों की तस्‍करी करता था. कहा जाता है कि इसने इसके लिए करीब 2000 लोगों की एक आर्मी बना रखी थी.

  ग्रिसेल्‍डा ब्‍लैंको: इस लिस्ट में कोलंबिया की ग्रिसेल्‍डा ब्‍लैंको लेडी डॉन को भी शामिल किया जाता है. इनके पास करीब 200 करोड़ डॉलर (करीब 13 हजार करोड़ रुपए) की मालिक थीं. ये हत्‍या और कोकीन तस्‍करी करती थी. इन्‍हें कीकन की गॉड मदर भी माना जाता है.

check que?.ans

इस कमेंट्स बॉक्स में आपके मन में कोई सवाल हो तो पूछे उचित जवाब देने का हमारा प्रयास रहेगा..