Maruti suzuki News updates india सबसे बड़ी कार कंपनी मारुति‍ सुजुकी इंडि‍या के कस्‍टमर्स को ज्‍यादा फायदा पहुंचाने के लि‍ए नया प्रोग्राम शुरू कि‍या है कंपनी ने अपनी आफटर सेल्‍स और सर्वि‍स को सुधारने के लि‍ए 'Forever Yours' नाम से अपनी सभी कारों के लि‍ए एक्‍सटेंडेड वारंटी प्रोग्राम को लॉन्‍च कि‍या है।

इसमें नेक्‍सा शोरूम के जरि‍ए बि‍कने वाली कारें भी शामि‍ल हैं। अभी तक मारुति‍ सुजुकी की सभी कारों पर स्‍टैंडर्ड 2 साल या 40 हजार कि‍मी की वारंटी दी जाती थी, जि‍से अब लंबे पीरियड के लि‍ए बढ़ा दि‍या गया है। यह इस बात पर नि‍र्भर करता है कि‍ आप कौन सा पैकेज देते हैं। एक्‍सटेंडेड वारंटी प्रोग्राम का मकसद न केवल सर्वि‍स एक्‍सपीरि‍यंस को सुधारना है बल्‍कि‍ व्‍हीकल्‍स के चलाने के खर्च को कम करना भी है।

मारुति‍ सुजुकी एक्‍सटेंडेड वारंटी प्‍लान के तीन ऑफर
  • गोल्‍ड : 3 साल/60 हजार कि‍मी
  • प्‍लैटि‍नम : 3 साल और 4 साल/80 हजार कि‍मी
  • रॉयल प्‍लैटि‍नम : 3साल, 4 साल और 5 साल/1 लाख कि‍मी
 किसी भी पैकेज में कंपनी या तो साल या तो किलोमीटर, या जो पहले पूरा हो, उसी को मानेगी।

  सर्वि‍स में क्‍या है शामि‍ल और क्‍या नहीं एक्‍सटेंडेड वारंटी के तहत कवर होने वाले पार्ट्स में इंजन, टर्बोचार्जर असेंबली, हाई प्रेशर पंप, कम्‍प्रेसर, इलेक्‍ट्रॉनि‍क कंट्रोल मॉड्यूल (ईसीएम), स्‍टार्टर मोटर असेंबली, स्‍टीयरिंग असेंबली, स्‍ट्रट्स आदि‍ शामि‍ल है। वहीं, बल्‍ब, बैटरी, टायर्स, स्‍पार्क प्‍लग, ब्रेक लाइनिंग, बेल्‍ट, होसेस, फि‍ल्‍टर आदि‍ वारंटी के तहत कवर नहीं होते हैं। वारंटी के तहत कवर नहीं होने वाली पार्ट्स के बारे में ज्‍यादा जानकारी और पूरी लि‍स्‍ट के लि‍ए कंपनी की वेबसाइट को देख सकते हैं।

नेक्‍सा आउटलेट की स्‍कीम ध्‍यान देने वाली बात यह है कि‍ तीन एक्‍सटेंडेड वारंटी प्‍लान मारुति‍ सुजुकी एरेना डीलरशि‍प के जरि‍ए बि‍कने वाले मॉडल्‍स के लि‍ए उपलब्‍ध है, जबकि‍ नेक्‍सा आउटलेट्स के तहत बि‍कने वाली कारों पर केवल रॉयल प्‍लैटि‍नम और प्‍लैटि‍नम स्‍कीम्‍स का ऑफर मि‍लता है।

इसमें दो साल की अवधि‍ के लि‍ए वारंटी मि‍लती है। हालांकि‍, वेबसाइट के मुताबि‍क, नेक्‍सा कारों पर बायर्स दो महीने, एक साल या दो साल के मल्‍टीपल वारंटी पीरि‍यड को चुन सकते हैं। नेक्‍सा के तहत एस-क्रॉस, इग्‍नि‍स, बलेनो और शि‍आज सेडान को बेचा जाता है।

check que?.ans

इस कमेंट्स बॉक्स में आपके मन में कोई सवाल हो तो पूछे उचित जवाब देने का हमारा प्रयास रहेगा..