खेती से करोड़पति कैसे बने 1 सीजन में 10 लाख Earn money homr


Kisan call center कमाई कराने के मामले में पपीता आपके लिए एक बेहतर विकल्‍प हो सकता है रेड लेडी पपीता की खेती पपीते की खेती से कमाई पपीता की खेती परियोजना रिपोर्ट ताइवान पपीता की खेती हाइब्रिड पपीता की खेती पपीता का पेड़ पपीता की नर्सरी पपीता की नर्सरी तैयार करना

 हाल के दौर में मार्केट में आई हाईब्रिड किस्‍मों के चलते पपीते से कमाई करना पहले से ज्‍यादा आसान हुआ है 

आप एक हेक्‍टेयर पपीते की खेती से एक सीजन में करीब 10 लाख रुपए तक की कमाई कर सकते हैं। पपीते की खासियत यह है कि इसकी फसल जल्‍दी तैयार होती है और साल भर मे फसल देने लगती है। एक ही फसल से आप 3 साल तक उपज भी ले सकते हैं

इसके चलते एक बार पेड़ तैयार होने पर लागत भी कम होती जाती है। आइए जानते हैं पपीते की खेती के बारे में और इसके जरिए कमाई कैसे संभव है।

  भारत के ज्‍यादातर हिस्‍सों में कर सकते हैं पपीते की खेती पपीते की खेती के लिहाज से भारत एक उपयुक्‍त देश है। इसे अधिकतम 38 से 44 डिग्री सेल्सियस तक तापमान में उगाया जा सकता है

खेती से पैसे कैसे कमाए

ऐसा तापामान कमोबेश पूरे भारत में पाया जाता है। पतीते की खेती के लिए न्‍यूनतम तापमान 5 डिग्री होना चाहिए। मतलब आप इसे पहाड़ों से सटे इलाकों में भी उगा सकते हैं। इस लिहाज से आप भारत के किसी भी कोने में रहते हैं तो पपीते की खेती कर सकते हैं

कौन कौन सी किस्‍मे हैं बाजार में पपीते की कई देसी और कई विदेशी दोनों तरह की हाईब्रिड किस्‍में आपको मार्केट में मिल सकती हैं। पूसा की ओर से पपीते की कई किस्‍मे विकसित की गई हैं।

 इन डेवलप किस्‍मों में पूसा मेजस्‍टी एवं पूसा जाइंट, वाशिंगटन, सोलो, कोयम्‍बटूर, हनीड्यू, कुंर्ग‍हनीड्यू, पूसा ड्वार्फ, पूसा डेलीसियस, सिलोन, पूसा नन्‍हा आदि शामिल हैं। विदेशी किस्‍मों में ताईवनी red lady और कुछ इस्राइली किस्‍में भी अच्‍छी पैदावार देती हैं

  पैदावार इलाहाबाद के रामपुर गांव में पपीते की खेती करने वाले किसान हर्षेश ओझा के मुताबिक, पपीते का एक स्‍वस्‍थ पेड़ आपको एक सीजन में करीब 40 किलो तक फल देता है। हर्षेश के मुताबिक, आप दो पड़ों के बीच करीब 6 फिट का गैप रख सकते हैं और इस हिसाब से आप एक हेक्‍टेयर में करीब 2250 पेड़ तैयार कर सकते हैं। इस हिसाब से आप एक सीजन में एक हेक्‍टेयर पपीते की फसल से 900 क्विंटल पपीता पैदा कर सकते हैं।

  ये सावधानियां जरूर बरतें हर्षेश के मुताबिक, पपीते का पौधा काफी सेंसिटिव हो‍ता है, इसलिए इसके आसपास तापमान का खास खयाल रखें। गर्मी में चलने वाली लू और सर्दी का पाला दोनों पपीते को नुकसान पहुंचाते हैं। बचने के लिए खेत के उत्‍तर , पश्चिम में हवा रोकने का इंतजाम जरूर करें।

पाला पड़ने की दशा में खेत में धुंआ करके सिंचाई करने की देसी तकनीक का यूज कर सकते हैं। ज्‍यादा पानी भी पपीते के लिए नुकसान दायक होता है। इसलिए खेत में पानी की निकाली का इंतजाम जरूर करें। पानी लगने की दशा में कॉलर रॉट बिमारी लगने की सम्‍भावना रहती है।

  कितनी कमाई पपीते की एक हेक्‍टेयर खेजी आपको एक सीजन मे करीब 10 लाख रुपए तक की कमाई आप कर सकते हैं। हर्षेश के मुताबिक, आप एक हेक्‍टेयर के खेत से एक सीजन में करीब 900 क्विंटल पपीता पैदा करते हैं। थोक भाव में आप इसे 15 रुपए प्रति केजी के हिसाब से भी बेचेंगे तो आपको एक क्विंटल पर आपको 1500 रुपए मिलेंगे। इस हिसाब से आपके पास करीब 13.5 लाख रुपए की फसल तैयार होती है।
हर्षेश के मुताबिक, एक हेक्‍टेयर पपीते की खेती में आपकी लागत करीब 3 लाख रुपए आती है। साथ ही 20 हजार रुपए आपको बीज में खर्च करने पड़ेंगे। 30 हजार रुपए अन्‍य खर्च निकालने के बाद भी आप करीब 10 लाख रुपए एक सीजन में कमा सकते हैं।

  आप कहां संपर्क करें अगर आप पपीते की खेती करना चाहते हैं तो अपने राज्‍य के कृषि विज्ञान केंद्र से संपर्क करें। इसके अलावा आप अपने ब्‍लॉक या जिला विकास अधिकारी के कार्यालय से संपक कर सकते हैं।

इसके अलावा आप मार्केट में मौजूद सीड की दुकानों से भी ज्‍यादा जानकारी हासिल कर सकते हैं। आप किसान कॉल सेंटर 1800-180-1551 पर भी कॉल कर सकते हैं।

1 Response to

  1. सर क्या आप मुझे इन्हें भी पढ़े वाला विजेट की कोडिंग दे सकते हैं? मैं इसे अपने ब्लॉग पर लगाना चाहता हूँ, ताकि मेरे ब्लॉग पर Related Post शो कर सकूं, क्योंकि ब्लॉगर की टेम्पलेट में जो रिलेटेड पोस्ट शो होते हैं, वह सिर्फ पिछली पोस्ट के ही शो होते हैं, प्लीज आप इन्हें भी पढ़े वाले का कोडिंग भेज सकते हैं? मेरा ईमेल आई.डी. हैं etech15@yahoo.in धन्यवाद..

    ReplyDelete

Thanks for your valuable feedback.... We will review wait 1 to 2 week 🙏✅

Iklan Atas Artikel

Iklan Tengah Artikel 1

Iklan Tengah Artikel 2

Iklan Bawah Artikel