आजकल youths में biceps बनाने का जुनून काफी तेजी के साथ बढ़ रहा है। मगर biceps बनाना उतना easy नहीं है जितना की आपको लगता है। अगर आपको biceps बनानी है तो सबसे पहले अपने body के हिस्‍सों के बारे में जानना पडे़गा, जिससे आप ठीक से workout कर सकें।

चौड़ी biceps पाने के लिए जितना जरूरी biceps को strong बनाना है उतना ही जरूरी triceps भी है जो बाजू के पीछे वाला हिस्सा होता है। अधिकतर लड़के gym में गलत excersice करते हैं और 100 प्रतिशत रिजल्‍ट की कामना करते हैं। अगर आप biceps बना रहे हैं तो इसे धीरे-धीरे, सही ढंग और सी लेके से करें ना कि तेजी-तेजी या फिर गलत तरीके से। आपको कुछ ऐसे excersice बताते है जिससे आपके biceps fast बनेंगे।

1) ई जेड बार में वाजिब वेट लगा कर खड़ें हो जाएं। वेट को अपने बाजुओं के दम पर ऊपर उठाते हुए अपने सीने से सटाएं। फिर एक second के लिये रूक कर उसे नीचे ले जाएं। वेट उठाते वक्‍त अपनी कुहनियों और back को बिल्‍कुल फिक्‍स रखें। वेट ऊपर उठाते time सांस छोड़ें और गिराते time भरें।

2) इस excersice को ई जेड बार से किया जा सकता है। इसमें कंधे का ज्‍यादा use नहीं होता पर arm का lower part use होता है। इसे आराम से बैठ कर किया जाता है। अगर आप beginner हैं तो आप 12- 15 बार का 3 सेट कर सकते हैं। और 60- 90 सेकेंड का rest बीच बीच में ले सकते हैं।

3) यह बाजुओं और shoulder में मजबूती पैदा करता है साथ ही बाजु को भरा बना कर size भी बड़ा करता है। इसको करने के लिये एक हाथ में डंबल ले कर कुहनियां मोड़ते हुए उसे कंधो तक छुआएं और फिर धीरे से नीचे करें।

Weak लोग weight उठाते वक्‍त अपनी पूरी जान ना लगाएं। इससे उनके biceps कभी नहीं बनेंगे। हमेशा अपने trainer की बात सुनें। अगर कर करते वक्‍त आपको कहीं दर्द नहीं हो रहा या फिर आपके biceps नहीं बन रहे हैं, तो फिर कर करने का method सही नहीं है।

Que.Ans

इस कमेंट्स बॉक्स में आपके मन में कोई सवाल हो तो पूछे उचित जवाब देने का हमारा प्रयास रहेगा..