chalu nahi ho raha hai start kaise kare
Laptop / कम्प्यूटर ऑन (ON) न होने के कई कारण हो सकते हैं कम्प्यूटर हमारे दैनिक जीवन का एक अहम हिस्सा बन गया है और इसी में हमारे जरुरी डॉक्यूमेंट्स सुरक्षित रहते हैं computer on जरूरी नहीं कि इसके पीछे कोई सीरियस सीरियस वजह ही हो आप कुछ कनेक्शन वगैरह ठीक करके इसे फिर से ऑन कर सकते हैं। हम आपको बता रहे कुछ टिप्स
कम्प्यूटर ऑन (ON) न होने से अक्सर मन में घबराहट होती है हो भी क्यों न...  हालांकि, आप कुछ कनेक्शन और टिप्स के चलते इसे चेक कर सकते हैं।

 how to start computer in hindi 

1-पावर केबल चेक करना
कम्प्यूटर ऑन न होने पर सबसे पहले पावर केबल चेक करें। साथ ही, ये भी देख लें कि आपके स्विच बोर्ड में पावर सप्लाई है या नहीं। इसके लिए आप टेस्टर की मदद ले सकते हैं। पावर केबल ऑफ होने या तार सही से न लगे रहने के कारण भी कम्प्यूटर ऑन नहीं होता है।

2-CPU और मॉनिटर के कनेक्शन चेक करना
अगर पावर केबल लगा है और फिर भी कम्प्यूटर ऑन नहीं हो रहा, तो ऐसे में CPU और मॉनिटर के सभी कनेक्शन चेक करें। कई बार पावर केबल और VGA केबल के ढीले होने के कारण भी कम्प्यूटर ऑन नहीं होता। तब आप इन कनेक्शन को टाइट करें। मॉनिटर तक जाने वाला पावर CPU के SMPS से जाता है, वहीं VGA केबल की मदद से यूजर को मॉनिटर पर डिस्प्ले दिखता है।

3-मदरबोर्ड की डस्टिंग
आपका कम्प्यूटर ऑन नहीं होता है, तब आप CPU की ट्रे निकालकर मदरबोर्ड में जमी डस्ट साफ करें। CPU की ट्रे हमेशा बंद रहती है ऐसे में कम्प्यूटर के मदरबोर्ड में धूल जम जाती है। इस धूल के कारण भी कम्प्यूटर ऑन नहीं होता। मदरबोर्ड की डस्टिंग के लिए ब्लोअर या छोटे पेंट ब्रश का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

4-SMPS चेक करना
SMPS को switched mode power supply कहा जाता है। ये मदरबोर्ड के सभी हिस्सो में अलग-अलग पावर स्प्लाई करता है। ऐसे में आप SMPS के सभी कनेक्टर (पावर सप्लाई केबल) को मदरबोर्ड से निकाल लें और उन्हें साफ करके रिकनेक्ट करें। इस बात का ध्यान रहे कि जो कनेक्टर जहां से निकाला है वहीं लगाएं।

5-बैटरी चेक करना

मदरबोर्ड के ऊपर एक बैटरी (सेल) होती है, जो टाइम और डेट के लिए इस्तेमाल की जाती है। ऐसे में बैटरी के वीक होने पर भी कम्प्यूटर ऑन नहीं होता है। इस स्थिति में बैटरी को निकालकर आप चेक कर सकते हैं कि बैटरी खराब तो नहीं है। बैटरी को चेक करने के लिए आप पावर मीटर का इस्तेमाल कर सकते हैं।

6-रैम को फिर से लगाना
अगर इन सभी स्टेप्स के बाद भी पावर नहीं आ रहा है, तो आप मदरबोर्ड से रैम को निकालकर उसकी डस्ट को साफ करें। साथ ही, रैम के स्लॉट की डस्ट भी साफ करें। बाद में, रैम को उसी जगह लगा दें। यूजर चाहे तो रैम के लिए किसी अन्य स्लॉट का भी इस्तेमाल कर सकता है।

7-हार्ड डिस्क के कनेक्टर फिर से लगाना
CPU के कैबिनेट में एक स्लॉट हार्ड डिस्क का होता है। कई बार हार्ड डिस्क की वायर ढीली होने के कारण या धूल जमी रहने से भी पावर नहीं आती। केबल का एक छोर हार्ड डिस्क और दूसरा मदरबोर्ड से कनेक्ट होता है। ऐसे में केबल की दोनों कनेक्टर को साफ करके लगाएं।

8-एक्सपर्ट से करें कंसल्ट
इन सभी स्टेप्स को फॉलो करने के बाद भी यदि कम्प्यूटर में पावर नहीं आया तो आपको इसे किसी हार्डवेयर एक्सपर्ट को दिखाना चाहिए। इस बात का ध्यान रखें कि आपको टेक्निकल ज्यादा ज्ञान नहीं है तो इन 7 स्टेप के बाद आगे ना बढ़ें। ऐसी सूरत में आपका सिस्टम खराब भी हो सकता है।

check que?.ans

इस कमेंट्स बॉक्स में आपके मन में कोई सवाल हो तो पूछे उचित जवाब देने का हमारा प्रयास रहेगा..