डेटा चोरी की शिकायतों के लिए 21 कंपनियों को नोटिस Data Theft News Notice


केंद्र सरकार ने स्मार्टफोन बनाने वाली 21 कम्पनियों को नोटिस जारी कर पूछा हे की उनके मोबाइल फोन में डाटा कितना सुरक्षित हे. सरकार ने 6 महीने की जांच के बाद यह कदम उठाया हे. कम्पनियों को 26 अगस्त तक बताना होगा की डाटा सुरक्षा के लिए उनके फोन में क्या-क्या इंतजाम किये गए हे. इलेक्ट्रोनिक्स और सुचना मंत्रालय ने जिन कम्पनियों को नोटिस भेजा हे उनमे एप्पल, सैमसंग, माइक्रोमैक्स, विवो, ओप्पो, जियोनी, श्योमी भी हे. इनमे ज्यादातर कम्पनिया चीनी हे. अगर कोई कम्पनी नियमों का उल्लंघन करते हुए मिली तो उन पर जुर्माना लगाया जायेगा. भारत में करीब 30 करोड़ लोग स्मार्टफोन का ईस्तेमाल करते हे.
यह चार जानकारियाँ हो रही हे चोरी

1. कांटेक्ट लिस्ट:- यह डाटा टेलीकॉलर्स या विज्ञापन कम्पनियों को बेचा जाता हे. ब्लैकमेलिंग के लिए भी इसका इस्तेमाल हो सकता हे.

2. लोकेशन:- आपकी रोज की गतिविधियों पर नजर रखी जारी हे. यह सुरक्षा के लिए बेहद खतरनाक हे. आपराधिक तत्व अगर यह सुचना हथिया ले तो किडनेपिंग या जीवन के जोखिम का खतरा बन सकता हे.

3. मैसेज:- whatsapp जे मेसेजिंग एप्प यूजर की सारी जानकारियाँ इकट्ठी करते हे. डेटा लीक होने पर हैकर्स इनका गलत इस्तेमाल कर सकते हे.

4. फोटो:- आपके निजी फोटो का दुरूपयोग हो सकता हे. आप ब्लैकमेलिंग का बड़ा जरिया बन सकते हे.

नोट:- एंटीवायरस बनाने वाली कंपनी सिमेंटिक के मुताबिक 36% से ज्यादा एप में कोई ना कोई वायरस होता हे.

0 Response to "डेटा चोरी की शिकायतों के लिए 21 कंपनियों को नोटिस Data Theft News Notice"

Post a Comment

Thanks for your valuable feedback.... We will review wait 1 to 2 week 🙏✅

Iklan Atas Artikel

Iklan Tengah Artikel 1

Iklan Tengah Artikel 2

Iklan Bawah Artikel