जनवरी 2018 से देश के हर एक फोन में GPS और पैनिक बटन अनिवार्य कर दिया गया हे, इसलिए हर फोन के निर्माता को दोनों ही फीचर्स अब फोन में अनिवार्य रूप से देने होंगे. डॉट ने फीचर फोन में GPS शामिल करने का आदेश दिया हे, जिससे फोन आसानी से ट्रैक किया जा सके. खासकर महिलाओं की सुरक्षा को ध्यान में रखकर डॉट ने यह फैसला लिया हे.
1. GPS
ग्लोबल पोजीशिनिंग सिस्टम (GPS) सीधे उपग्रह से मिलने वाले संकेत के आधार पर काम करता हे. भारत अपना खुद का GPS उपग्रह लौंच कर रहा हे जो बिना किसी नेटवर्क के ही लोकेशन ट्रेस कर सकता हे.

ऐसे काम करेगा 
GPS सुविधा से व्यक्ति की लोकेशन डिटेल 10 मीटर तक भी सही से मिल जाएगी. अभी तक टॉवर से लोकेशन का अनुमान लगाया जाता था जो बहुत सही नहीं होता था. सेना की तरह अब नागरीक भी GPS से अपनी लोकेशन बिना टॉवर के ही दे पाएंगे.

2. पैनिक बटन
हाल ही में टेलीकम्युनिकेशन डिपार्टमेंटद्वारा एक notification जारी किया गया हे. इसके तहत किसी भी परेशानी में फंसने पर यूजर तुरंत ही पैनिक बटन का इस्तेमाल कर सकेंगे और इसलिए अगले साल जनवरी 2018 से हर मोबाइल फोन में पैनिक बटन जरुरी कर दिया गया हे. 


ऐसे काम करेगा
1. आपके पास स्मार्टफोन हे और आप किसी परेशानी में फंस गए हे तो आपको सबसे पहले इमरजेंसी बटन दबाना होगा.

2. अगर फोन में इमरजेंसी बटन नहीं हे तो पॉवर बटन को तीन बार प्रेस करके इसका इस्तेमाल कर सकते हे. 

3. यूजर को स्मार्टफोन कीपेड पर 5 या 9 नंबर बटन दबाकर कॉल करना होगा. बटन दबाते ही फोन पुलिस से जुड़ेगा और GPS लोकेशन की मदद से आप तक तुरंत सहायता पहुंचेगी.

check que?.ans

इस कमेंट्स बॉक्स में आपके मन में कोई सवाल हो तो पूछे उचित जवाब देने का हमारा प्रयास रहेगा..