चीन का एक आदमी 20 साल से लड़का बन कर रह रहा हे, ताकि उसकी माँ जिंदा रहे. दरअसल माँ को बेटी की मौत के बाद ऐसा सदमा लगा हे की वह मानसिक रूप से बीमार हो गई. एक तरह से कोमा में ही चली गई, क्योंकि वह ना कुछ बोलती थी और ना ही मुस्कुराती थी. बेटे ने सोचा क्यों ना बहन की ड्रेस में माँ के सामने जाऊं. वह जब सामने गया तो माँ उसे देखकर मुस्कुरा उठी. उन्हें लगा की बेटी वापिस आ गई और उनकी सेहत भी सुधरने लगी. उसी दिन से बेटे ने तय किया की अब वह माँ के सामने बेटी बनकर ही रहेगा. माँ के लिए उसने शादी भी नहीं की.
यह मामला चीन के ग्वाग्शी का हे. इस आदमी के विडियो को चीनी मीडिया ने जारी किया हे, पर उसका नाम नहीं बताया. विडियो में वह माँ के साथ अपनी कहानी सुना रहा हे. उसका कहना हे की ‘मेरी बहन की 20 साल पहले मौत हो गई थी. उसकी मौत से माँ को इत्म गहरा सदमा लगा की उनकी मानसिक स्थिति बिगड़ गई. वह मुझे भी नहीं पहचान पाती थी. उन्हें देखकर ऐसा लगता था की मानो वह कोमा में हे. किसी को कुछ समझ में नहीं आ रहा था की क्या किया जाये.

जब में पहली बार उनके सामने बहन के कपडे पहनकर गया तो वह मुस्कुरा उठी. इसके बाद से में बहन जैसे कपडे पहनने लगा, फिर मैंने कभी पुरुषों वाले कपड़े तक नहीं खरीदे. मुझे महिलाओं के कपड़े पहने देख कुछ लोग हंसते भी थे. यह सब कुछ में अपनी माँ के लिए कर रहा था, इसलिए मेने लोगों की बातों पर ध्यान नहीं दिया’. 


धीरे-धीरे लोगों ने अपने आप ही हंसना बंद कर दिया. आज में खुश हु की मेरी माँ स्वस्थ और जिंदा हे. विडियो में उसकी माँ भी बात करते हुए नजर आ रही हे. वो कहती हे ‘की यह मेरी बेटी हे. जब से मेरी बेटी की मौत हुयी हे तब से वह मेरी दूसरी बेटी बन गई हे’. माँ-बेटे की यह कहानी सोशल मीडिया और चीनी मीडिया पर काफी चर्चा में हे. लोग बेटे की बहुत तारीफ कर रहे हे. एक यूजर ने लिखा की ‘माँ के लिए ऐसा प्यार दुर्लभ हे. ऐसे बेटे को तो सेल्यूट करना बनता हे’.

check que?.ans

इस कमेंट्स बॉक्स में आपके मन में कोई सवाल हो तो पूछे उचित जवाब देने का हमारा प्रयास रहेगा..