जीएसटी क्या है नियम what is gst tax rate kya hai - Top.HowFN.com

जीएसटी क्या है नियम what is gst tax rate kya hai

GST MEANING FULL FORM - गुड्स एंड सर्विस टैक्स GST इंडायरेक्ट टैक्स है जीएसटी के तहत हर सामान और हर SEARVICES पर सिर्फ एक टैक्स लगेगा यानी वैट, एक्साइज और सर्विस टैक्स जैसे करों की जगह सिर्फ एक ही टैक्स लगेगा। हमारे कमैंट्स बॉक्स में पूछा गया था gst kab se lagu hoga तो यह 1 जुलाई से पुरे भारत में लागू हो जायेगा gst bill se kya sasta hoga work
RE: जीएसटी टैक्स की रेट क्या हैं ? - Tax Rate Under GST
 Gst ke fayde जीएसटी के फायदे? 
1 - जीएसटी लागू होने से पूरे देश में किसी भी सामान को खरीदने के लिए एक ही टैक्स चुकाना होगा। यानी पूरे देश में किसी भी सामान की कीमत एक ही रहेगी। जैसे कोई कार अगर आप दिल्ली में खरीदते हैं तो उसकी कीमत अलग होती है, वहीं किसी और राज्य में उसी कार को खरीदने के लिए अलग कीमत चुकानी पड़ती है। इसके लागू होने से कोई भी सामान किसी भी राज्य में एक ही रेट पर मिलेगा।
2 - GST इसके लागू होने के बाद राज्यों को मिलने वाला वैट, मनोरंजन कर, लग्जरी टैक्स, लॉटरी टैक्स, एंट्री टैक्स आदि भी खत्म हो जाएंगे। फिलहाल जो सामान खरीदते समय लोगों को उस पर 30-35 प्रतिशत टैक्स के रूप में चुकाना पड़ता है वो भी घटकर 20-25 प्रतिशत पर आ जाने की संभावना है।

3 - जीएसटी लागू होने पर कंपनियों और व्यापारियों को भी फायदा होगा. सामान एक जगह से दूसरी जगह ले जाने में कोई दिक्कत नहीं होगी. जब सामान बनाने की लागत घटेगी तो इससे सामान सस्ता भी होगा।

 GST ke nuksan -

जीएसटी लागू होने से केंद्र को फायदा होगा लेकिन राज्यों को इस बात का डर था कि इससे उन्हें नुकसान होगा क्योंकि इसके बाद वे कई तरह के टैक्स नहीं वसूले पाएंगे जिससे उनकी कमाई कम हो जाएगी। गौरतलब है कि पेट्रोल व डीजल से तो कई राज्यों का आधा बजट चलता है। इस बात को ध्यान में रखते हुए केंद्र ने राज्यों को राहत देते हुए मंजूरी दे दी है कि वे इन वस्तुओं पर शुरुआती सालों में टैक्स लेते रहें। राज्यों का जो भी नुकसान होगा, केंद्र उसकी भरपाई पांच साल तक करेगा।gst bill information in hindi gst lagu hone ki date gst lagu hone ke baad

2 Responses check and comments

  1. Mujhe ye jop krna hai mera no hai Liz coll me 8920486119

    ReplyDelete
  2. Visit for internet related info www.w3survey.com

    ReplyDelete

Iklan Atas Artikel

Iklan Tengah Artikel 1

Iklan Tengah Artikel 2

Iklan Bawah Artikel