आईये जानते हे इन फूड्स को खाने का सही समय...Foods Eating Time - Top.HowFN.com

आईये जानते हे इन फूड्स को खाने का सही समय...Foods Eating Time

कई बार आपने बड़े-बुजुर्ग को यह कहते हुए सुना होगा की दही, केला आदि रात को नहीं खाना चाहिए. आप सोचते होंगे की ऐसा भला क्यों? यह तो हैल्दी चीजें हे. लेकिन किसी भी चीज को खाने का सही समय होता हे, यदि उसी समय वो चीज खाई जाए तो ना सिर्फ ज्यादा हैल्दी होगा, बल्कि किसी भी तरह का साइड इफ़ेक्ट भी नहीं होगा. आईये जानते हे इन फूड्स को खाने का सही समय क्या हे.
Foods Eating Time

1. दही
दोपहर के समय दही खाना बेस्ट हे. दही को गलती से भी गर्म करके खाने की भूल ना करें.

2. दूध
दूध का सेवन सुबह के समय करने से यह हमें पुरे दिन एनर्जिक रखता हे, जबकि रात में दूध पीने से दिमाग शांत रहता हे और नींद भी अच्छी आती हे. आयुर्वेद में दूध पीने का सही टाइम रात में बताया गया हे.

3. चावल
रात में चावल खाना चाहिए, मगर बहुत कम मात्रा में. इससे यह आसानी से पच भी जाता हे और आपको रात में अच्छी नींद भी आती हे. दोपहर में कभी भी चावल नहीं खाना चाहिए, इससे ब्लड शुगर लेवल बढ़ता हे.

4. शक्कर
शक्कर को दिन में खाना सही होता हे, क्योंकि इन्शुलिन शुगर को असरदार तरीके से अब्जार्व कर लेता हे और यह आसानी से पच जाती हे, जबकि रात में शक्कर खाने से ब्लड शुगर लेवल बढ़ता हे और नींद सही से नहीं आती हे. इसलिए रात में मीठी चीजें नहीं खानी चाहिए. 

यह भी पढ़े खाने के बाद ना करें यह गलतियां

5. दाल
सुबह और दोपहर के समय इसे खाना अच्छा होता हे, क्योंकि तब यह आसानी से पच जाती हे और गैस की समस्या नहीं होती हे.

6. सेब
खाली पेट सेब खाने से बॉडी से सारे टोक्सिन बाहर निकल जाते हे. इससे एनर्जी बढती हे और वजन भी नहीं बढ़ता.

7. केला
अगर आप कसरत करते हे तो कसरत के तुंरत बाद केला खाएं, इससे एनर्जी मिलती हे. दोपहर में भी केला खा सकते हे, क्योंकि इसे खाने के बाद देर तक पेट भरा होने का अहसास होता हे रात को सोने से पहले केला ना खाएं, क्योंकि इससे सर्दी हो सकती हे.

0 Response to "आईये जानते हे इन फूड्स को खाने का सही समय...Foods Eating Time"

Post a comment

Iklan Atas Artikel

Iklan Tengah Artikel 1

Iklan Tengah Artikel 2

Iklan Bawah Artikel