बारिश का पानी कितना साफ़ नहाते समय ध्यान रखें 4 बातें - Top.HowFN.com

बारिश का पानी कितना साफ़ नहाते समय ध्यान रखें 4 बातें

“बारिश का मौसम, मौसम की बारिश” जी हाँ, बारिश शुरू हो गई हे. ऐसे में पानी में भीगना, मस्ती करना तो आम बात हे. पर कहीं यही पानी आपके लिए नुकसानदायक ना हो जाये. इसका असर आपकी आँखों और बालों पर पड़ सकता हे. आईये जानते हे की बारिश का पानी कितना साफ़ हे और बारिश में नहाते समय इन बातों का ध्यान रखें.
Carefull Tips For Ranny Day

1. साफ़ नहीं होता बारिश का पानी
आमतौर पर लोगों को लगता हे की बारिश का पानी जमीन के सम्पर्क में आने से पहले शुद्ध होता हे. यहाँ तक की लोग सोचते हे की इसका इस्तेमाल पीने में भी कर सकते हे. सामान्य पानी का PH 7 होता हे. 7 PH वाला पानी साफ़ माना जाता हे, लेकिन बारिश का पानी अम्लीय होने के कारण उसका PH कम होता हे. वातावरण में मौजूद कार्बन डाई आक्साइड के पानी में मिल जाने से वह अम्लीय हो जाता हे. वायुमंडल में मौजूद सल्फर डाई आक्साइड और नाइट्रोजन आक्साइड भी पानी को प्रदूषित बनाते हे. इसलिए आजकल बारिश का पानी शुद्ध नहीं होता हे.

यह भी पढ़े सलाद खाने के फायदे

2. भीगने पर नहाएं
बारिश में भीगने पर एक बार साफ़ पानी से जरुर नहाएं. इससे शरीर पर लगे हानिकारक तत्व साफ़ हो जाते हे.

3. आँखों का ख्याल रखें
बारिश में हाथों में कई तरह के रोंगाणु चिपके होते हे, जो ना चाहते हुए भी आँखों में चले जाते हे. इसके कारण आँखों में संक्रमण हो जाता हे. आँखों की देखभाल तब शुरू होती हे, जब आप नियमित रूप से आँखों को धोते हे. इससे आँखे साफ़ और सुरक्षित होती हे.

4. बालों की देखभाल
ज्यादा देर तक सिर का भीगा रहना बालों की अनेक समस्याओं को जन्म देता हे. बाल भीगने पर उन्हें शेम्पू से जरुर धोएं अन्यथा बारिश के पानी से पैदा हुयी नमी फंगस का रूप ले लेगी.

0 Response to "बारिश का पानी कितना साफ़ नहाते समय ध्यान रखें 4 बातें"

Post a comment

Iklan Atas Artikel

Iklan Tengah Artikel 1

Iklan Tengah Artikel 2

Iklan Bawah Artikel