रिश्तों को बनाने में बहुत वक्त लग जाता हे लेकिन उन्हें टूटते टाइम नहीं लगता हे. सच में रिश्ते बहुत नाजुक होते हे, उन्हें संभाल कर रखना पड़ता हे, वरना पता ही नहीं चलता हे कब हाथ से निकल जाते हे. हम अपनी जिंदगी में ऐसी बहुत से गलतियां कर देते हे जिसका हमें खामियाजा भुगतना पड़ता हे. जाने-अनजाने बहुत से ऐसे वर्ड बोल देते हे और बाद में पछताते हे. आईये जानते हे ऐसे 4 शब्द के बारे में जिनसे अक्सर रिश्ते बर्बाद होते हे. 
Reason Of Relationship Break

1. जबरदस्ती जिम्मेदारी थोपना
हम अपने पार्टनर पर उसकी मर्जी के बिना बहुत सारी जिम्मेदारी थोप देते हे. जैसे आपको यह काम करना ही पड़ेगा चाहे भले ही वो काम ना कर सके. हम उन्हें हर बात के लिए फ़ोर्स करने लग जाते हे. भूल जाते हे की वो भी एक इंसान हे उसकी भी कुछ सीमाएं हे. इसी बात को आप ऐसे भी कह सकते हे की अगर आप यह काम करोगे तो अच्छा लगेगा. प्यार के सहारे तो दुनिया जीती जा सकती हे यह तो फिर भी एक रिश्ता हे. अगर अपने पार्टनर पर जबरदस्ती कोई चीज थोपी तो आपका रिलेशन ज्यादा दिन नहीं चलने वाला हे. 

यह भी पढ़े कैसे करें अपने रिश्तों की बचत

2. आर्डर देना
वो आपका पार्टनर हे कोई होटल का वेटर नहीं, जो आप उसे आर्डर देंगे. दुनिया का रूल हे इज्जत देंगे तो इज्जत मिलेगी. अगर आप अपने पार्टनर को आर्डर देंगे तो प्यार की जगह नफरत पनप जाएगी और अच्छा खासा रिश्ता बर्बाद हो जायेगा. इसलिए अपने पार्टनर से प्यार से बात करे, प्यार से आप उससे कुछ भी करवा सकते हे.

3. गुस्से में तुम बोलना
यही जुबान हे जो रिश्तों को संभाल सकती हे और यही जुबान रिश्तों को तोड़ सकती हे. किसी कारण से अगर हमारा पार्टनर किसी काम को नहीं कर पाता हे तो सीधा अपने मुहं से यही निकलता हे तुमे यह उम्मीद नहीं थी. कई बार तो हम गुस्से में अपने पार्टनर को इज्जत देना ही भूल जाते हे, सीधा तुम बोलना स्टार्ट कर देते हे. प्यार से बोलो अलग बात हे लेकिन गुस्से से बोला तो फिर बचा के दिखा देना अपने रिश्ते को.

4. सब कुछ तुम्हारी वजह से हुआ हे
यह तो इंसान का स्वभाव हे, अपनी गलती दुसरे पर थोपना. जब भी कुछ गलत होगा सीधा पार्टनर से कहेंगे यह सब तुम्हारी वजह से हुआ हे. अगर भूल से उनसे गलती हुयी भी हे तो प्यार से समझाएं. कभी भी अपने दोस्तों के सामने उसकी बुराई ना करें वरना रिश्ता टूट सकता हे.

check que?.ans

इस कमेंट्स बॉक्स में आपके मन में कोई सवाल हो तो पूछे उचित जवाब देने का हमारा प्रयास रहेगा..