आग उगलते गर्म हवाओं के बीच भारतीय सेना युद्धाभ्यास india pakistan war latest news - Top.HowFN.com

आग उगलते गर्म हवाओं के बीच भारतीय सेना युद्धाभ्यास india pakistan war latest news


राजस्थान के बीकानेर में आग उगलते थार और गर्म हवाओं के थपेड़ों के बीच भारतीय थल सेना के 20 हजार सैनिकों ने दमखम दिखाया। मौका था युद्धाभ्यास ‘थार शक्ति’ का। बख्तरबंद गाड़ियों, टैंक और तोप का इस्तेमाल किया गया। सैटेलाइट के जरिए से दुश्मन की हलचल पर नजर रखते हुए टैंकों से गोले बरसाए गए। इसके साथ ही BSF ने भी ऑपरेशन ‘गर्म हवा’ शुरू कर दिया है। क्या है आॅपरेशन गर्म हवा...
  • - राजस्थान की पश्चिमी सीमा से सटे महाजन, सूरतगढ़ समेत आसपास के इलाके में भारतीय सेना की चेतक कोर ने करीब सवा महीने तक सर्वेलेंस सेंसर के जरिए दुश्मन पर नजर रखने का अभ्यास किया।
  • - वर्तमान में कश्मीर में आतंकी भारतीय सीमा में घुसपैठ कर हमले कर रहे हैं तो दूसरी तरफ छत्तीसगढ़ में नक्सली हमले हो रहे हैं। ऐसे हालात से निबटने के लिए सेना ने यहां थार के मरुस्थल में सर्विलेंस सेंसर के प्रयोग का अभ्यास किया है।
  • - भयंकर गर्मी में जहां शहर में पारा 40-45 डिग्री के बीच चल रहा है, वहीं बॉर्डर पर 50 डिग्री तक हो जाता है। ऐसे हालात में BSF ने पश्चिमी सीमा पर ऑपरेशन 'गर्म हवा' शुरू किया है।
  • - 22 मई तक चलने वाले एक हफ्ते के इस ऑपरेशन के दौरान बॉर्डर हाई अलर्ट मोड पर रहेगा। चप्पे-चप्पे पर चौकसी बढ़ा दी गई है। सेक्टर हेडक्वार्टर से अफसर भी बॉर्डर पहुंच चुके हैं।
  • - पिछले महीने खाजूवाला सेक्टर में हुई बॉर्डर क्रॉसिंग की घटना के बाद BSF अत्यधिक चौकसी बरते हुए है। सूत्रों के मुताबिक, BSF ने पाक रेंजर्स के साथ हुई फ्लैग मीटिंग में एक बार फिर तारबंदी पार कर पाक जाने वाले घुसपैठिए के बार में जानकारी मांगी है।
पहली बार हुआ लेटेस्ट सर्विलेंस सेंसर का इस्तेमाल

दुश्मन की हलचल पर निगरानी रखने का यह एक लेटेस्ट सिस्टम है। इसके जरिए जमीन और हवा में दुश्मन पर निगरानी रखी जाती है। लड़ाई वाले इलाके में डाउटफुल और सीक्रेट मैसेज को पकड़ा जाता है। सेटेलाइट की मदद से दुश्मन के छिपने की जगह का पता कर उसे बर्बाद किया जा सकता है।

डिफेंस के स्पोकपर्सन मनीष ओझा ने बताया कि युद्धाभ्यास थार शक्ति में सेना ने अपने लिए तय किए सभी स्टैंडर्ड और कठिन ऑपरेशनल चैलेंजेस पर कामयाबी हासिल की, जिससे लेटेस्ट युद्ध में जीततय की जा सके। थार के मरुस्थल में यह युद्धाभ्यास एक महीने से भी ज्यादा चला।

0 Response to "आग उगलते गर्म हवाओं के बीच भारतीय सेना युद्धाभ्यास india pakistan war latest news"

Post a comment

Iklan Atas Artikel

Iklan Tengah Artikel 1

Iklan Tengah Artikel 2

Iklan Bawah Artikel