indian sand boa snake price sand boa price list red sand boa uses red sand boa medicinal value indian sand boa snake company indian sand boa feeding red sand boa smuggling food
सुनहरा रंग और सुस्त रफ्तार वाले रेड सैंड बोआ(red sand boa) नाम के इस सांप की ब्लैक मार्केट में कीमत बीएमडब्ल्यू एक्स 6 और मर्सिडीज बेंड एस क्लास जैसी लग्जरी कारों से भी अधिक है।
यही कारण है कि तस्करों में इस सांप की भारी डिमांड है और आए दिन पकड़े जाने पर भी इसकी तस्करी नहीं रुकती। शनिवार को अररिया में सुरक्षा बल के जवानों ने एक स्मगलर के पास से दो सांप पकड़े थे, जिसकी कीमत तीन करोड़ रुपए से अधिक थी। क्यों है इतनी कीमत...

- चीन से लेकर गल्फ के देशों तक रेड सैंड बोआ का मांस खाने से होने वाले फायदों से संबंधित कई मिथ हैं।
- लोगों की मान्यता है कि इसका मांस खाने से एड्स जैसी बीमारी से भी मुक्ति मिल जाती है।
- भारत में इस सांप को धन के देवता कुबेर से जोड़कर देखा जाता है, जिसके चलते इसके दर्शन को शुभ समझा जाता है। इसके साथ ही रेड सैंड बोआ का इस्तेमाल तांत्रिक क्रिया में भी किया जाता है।

सेक्स पावर बढ़ाने के लिए खाते हैं लोग

- रेड सैंड बोआ का चीन के पारंपरिक मेडिसिन में सेक्स पावर बढ़ाने वाली दवा बनाने में होता है। इसके साथ ही लोग इसके मांस को भी ताकत बढ़ाने के लिए खाते हैं।
- खाड़ी के देश में मान्यता है कि इसे खाने से कठिन से कठिन बीमारी दूर हो जाती है और आदमी हमेशा जवान रहता है।
- कुछ लोगों का मानना है कि विशेष तांत्रिक क्रिया के बाद इसे खाने से आदमी अलौकिक शक्तियों का मालिक बन जाता है।
- यह भी मान्यता है कि इसके चमड़े में इरिडियम नामक तत्व पाया जाता है जो बहुमूल्य होता है। अंधविश्वास के चलते मारे जा रहे हैं सांप - वाइल्ड लाइफ ट्रस्ट ऑफ इंडिया के रीजनल हेड डॉ. समीर कुमार सिन्हा ने कहा कि रेड सैंड बोआ का मांस खाने या इससे बनी दवा से होने वाले फायदों का कोई वैज्ञानिक आधार नहीं है।
- यह सब सिर्फ अंधविश्वास है और सबसे दुखद बात यह है कि अंधविश्वास के चलते ये सांप मारे जा रहे हैं। आज सांप की यह प्रजाती विलुप्ती की कगार पर पहुंच गई है। डॉ. समीर ने Top.HowFN.com से इस सांप के बारे में कुछ और जानकारियां साझा की।

Que.Ans

इस कमेंट्स बॉक्स में आपके मन में कोई सवाल हो तो पूछे उचित जवाब देने का हमारा प्रयास रहेगा..