Brain meaning word mind hindi language - दिमाग़ को बूढ़ा होने से रोकने के लिए एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर खाद्य नियमित रूप से लें। ये कोशिकाओं की क्षति को रोकते हैं। एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर पदार्थों में नींबू, स्ट्रॉबेरी, सूखे मेवे, हरी गोभी, अंडा-मछली, फलियां शामिल हैं।

  दिमाग़ चलाते रहें memory improvement exercises

दिमाग़ एक मशीन की तरह है, जिसका इस्तेमाल होता रहेगा, उतना सक्रिय बना रहेगा। इसीलिए हमेशा कुछ लिखने-पढ़ने के अलावा दिमागी कसरत जैसे वर्गपहेली, सुडोकू हल करते रहें। कुछ ऑनलाइन ब्रेन गेम के अलावा पेंटिंग आदि भी कर सकते हैं।
  एरोबिक्स करें how to increase memory power in hindi 

उम्र बढ़ने के साथ न्यूरॉन्स का आपस में सम्बंध टूटता है, लेकिन शारीरिक अभ्यास से दिमाग़ के तंतुओं को होने वाले नुक़सान अपेक्षाकृत कम होता है। शारीरिक रूप से तंदुरुस्त लोगों का दिमाग़ भी स्वस्थ रहता है। दिमाग़ के लिए एरोबिक्स अच्छा व्यायाम है। इसके अलावा वज़न उठाना-दौड़ना-योगासन भी दिमाग़ के लिए ज़रूरी हैं।

  पर्याप्त नींद लें 

काम के साथ आराम भी ज़रूरी है। औसतन आठ घंटे की नींद हमारे लिए पर्याप्त हे ये 6 बीमारियां नींद न आने के कारण हो रही हे रात में पर्याप्त नींद लेने से दिमाग़ की कार्यक्षमता दोगुनी हो जाती है।

  तनाव न लें 

तनाव दिमाग़ की कोशिकाओं को नुक़सान पहुंचाता है। खासकर सीखने-समझने की क्षमता और याददाश्त को भी क्षतिग्रस्त करता है। इसलिए तनाव लेने से बचें और शांत रहें। इसके लिए योग और ध्यान का सहारा ले सकते हैं।

check que?.ans

  1. sir mera age 21 year hai mere body ke apekhsha mera pair jyada mota hai kya kru upay batye

    ReplyDelete

इस कमेंट्स बॉक्स में आपके मन में कोई सवाल हो तो पूछे उचित जवाब देने का हमारा प्रयास रहेगा..