गुस्सा आपकी कमजोरी भी हो सकती है और ताकत भी, जानिये कैसे..Fact About Angriness | Howएफएन -

 Blogger Tips And Tricks
ब्रूस ली ने कहा है कि गुस्सा एक पल में किसी को भी मुर्ख साबित के सकता है. कुछ लोगो की आदत बात-बात पर गुस्सा करने की होती है. लेकिन क्या गुस्से पर काबू पाना संभव है.
Fact About Angriness 

1. इसका एक तरीका है खुद से सवाल किया जाए की मुझे गुस्सा कब और क्यों आता है. निश्चित ही आपको पता होगा की किन परिस्थितियो ने आपको गुस्सा दिलाया. अगला सवाल होना चाहिए की गुस्सा मुझ पर इतना हावी कैसे हो गया. कहि ऐसा तो नही किसी डर, किसी हार, किसी छोटी-सी भूल ने गुस्सा दिलाया हो. अक्सर तो गुस्सा आता है, जब मन चाहा काम नही हो रहा हो. असल में सभी को कभी न कभी इस स्थिति से गुजरना ही पड़ता है. गलतिया स्वीकारने, जिम्मेदारियां कबूल करने की भावना इस पर नियंत्रण ला सकती है.

2. गुस्से का कारण जानने भर से गुस्से पर काबू नही पाया जा सकता है. क्योकि कई लोगो के लिए गुस्सा बहुत ताकतवर प्रेरणा और मोटिवेशन भी होता है. गुस्सा और एक दिशा पा जाए तो यह लाभदायक भी हो सकता है. इसी दिशा में सोचना चाहिए. ऐसा कर पाए तो यह समस्याओ के समाधान में मददगार भी होगा. इस तरह अपने गुस्से को पॉजिटिव और क्रिएटिव दिशा दी जा सकती है.

यह भी पढ़े आज तक की बेस्ट हिंदी शायरी

3. गुस्सा यूनिवर्सल भावना है. सभी में होता है. लेकिन जब कहि एक एक जैसे गुस्से वाले लोग एकसाथ जमा हो जाए तो वहां एक अलग ही स्थिति बन सकती है. इसका सकारात्मक पक्ष यह है कि एक जैसे लोग जब एक ही गोल के बारे में सोचते हैं तो उनकी ताकत कई गुना बढ़ जाती है. अगर वे एक टीम के रूप में काम करना शुरू कर दे तो वे अपने प्रतिद्वन्दियों से काफी ताकतवर हो सकते हैं. हालांकि गुस्सा अगर अनियंत्रित हो तो सेल्फ डिस्ट्रक्टिव हो सकता है. बुद्ध ने इस बारे में कहा है कि आपको गुस्से के लिए दंडित नही किया जाता, बल्कि गुस्सा ही आपको दंडित करता है.
. . ............... . . . .. ..... शेष भाग नीचे है
. ..
अपके ब्राउज़र में Ads -Blocker चालू हे..
सबसे विश्वसनीय जानकारी खबरों को पढ़ने के लिए एड-ब्लॉकर को बंद करे तभी हम आपको ज्यादा अच्छी फुल जानकारी देने में सहायक होंगे..जब आप विज्ञापन क्लिक करेंगे तभी top.howfn.com आगे भी आपको अच्छे यूज़र्स की लिस्ट में रखेंगे तो कृपया अभी सेटिंग में ads blokers को pause या stop करे.. Advertising Clicks its impotent us UNLOCK ADBLOCKER ON THIS SITE

सवाल जवाब ?

कमेंट बॉक्स में अपने विचारों से अवगत करायें लेकिन याद रखे लोगिन कर Publish बटन क्लिक करते ह, अभद्र भाषा का प्रयोग ना करें Advertising comments not allowed