जीवन की कुछ सच्चाइयां हे उन्हें जितना जल्दी मान लेंगे आपके लिए अच्छा होगा. आप जिस age में हे वंहा खेल-मस्ती रहेगी लेकिन जीवन हमेशा एक सा नहीं रहेगा और यह एक सच्चाई हे. इसलिए कुछ कठोर सच्चाइयों को जान ले अच्छा हे. आज की इस पोस्ट में, में आपको 3 ऐसी ही सच्चाइयों के बारे में बता रहा हु जो बाद में आपके काम नहीं आएगी. 
1. दोस्त हमेशा काम नहीं आयेंगे
में यह नहीं कह रहा की वे बदल जायेंगे. अभी तो आपके साथ हे, इसलिए चाहे सब्जी लेने जाना हो, बिजली का बिल जमा कराना हो, ऑनलाइन payment करना हो दोस्त को कह देते हे. लेकिन हमेशा ऐसा नहीं चल सकेगा. यह सारी चीजें आपको सीखनी पड़ेगी. शादी और परिवार होने के बाद यह सारे काम आपको खुद को करने पड़ेंगे. अगर अभी नहीं सीखेंगे तो बाद में मजबूरन सीखना पड़ेगा.

2. गूगल हर चीज नहीं सिखा सकता
आज एक क्लिक पर गूगल सब कुछ बता देता हे, youtube पर विडियो देखकर हम सीख जाते हे. तकनीक की सहायता लेना सही भी हे लेकिन असली दुनिया में कूदे बगैर आप असली दुनिया को नहीं जान पाएंगे. जैसे आपको साइकल चलाना सीखना हे तो आप youtube से विडियो देखकर खुद को मानसिक तौर पर तैयार कर सकते हे लेकिन मैदान में तो आपको उतरना ही पड़ेगा. इस तरह जीवन में हजारों बार आपको जिंदगी के मैदान में उतरना हे जंहा शायद गूगल भी काम ना आयें. 

यह भी पढ़े सरनेम के पीछे छिपी कहानी और जातिवाद का स्वरूप कंहा से आया??

3. आपको खुद खड़े होना होगा
अभी आपके माता-पिता, रिश्तेदार, आपके टीचर सब साथ हे. उन्होंने आपसे उम्मीदें लगा रखी हे. वे आपको उपलब्धियों को सराहते हे. कभी आप मुश्किल में पड़ जाते हे तो मदद भी करते हे. यह हाथ आगे भी आपके साथ रहेंगे. लेकिन एक age के बाद वे आपको वैसी मदद ना कर पायें. गिरने के बाद आपको खुद उठाना पड़ेगा. आपको अपनी पीठ खुद थपथपानी पड़ेगी. class में आप हमेशा से अव्वल थे लेकिन जरुरी नहीं हे की आप कैरियर में भी हमेशा अव्वल रहे. पढाई किताबों पर निर्भर करती हे लेकिन जिंदगी की परीक्षा में तो किताबें ही तय नहीं हे. इसलिए आपको जिम्मेदारियां लेनी होगी. यह जीवन की सबसे बड़ी सच्चाई हे.

check que?.ans

इस कमेंट्स बॉक्स में आपके मन में कोई सवाल हो तो पूछे उचित जवाब देने का हमारा प्रयास रहेगा..