सिर्फ लड़के ही शादी करने से नहीं डरते हे, बल्कि लड़कियां भी शादी करने से डरती हे. आज भी बहुत सारी भारतीय लड़कियां देर से शादी करना चाहती हे. इसके पीछे क्या कारण हे यह हम आज की इस पोस्ट में जानेंगे.
Reason Why Girls Are Scared Marriage

1. आजादी चले जाने का डर (Scared Of Freedom)
लड़कियों को यह डर रहता हे की उनकी आजादी चली जाएगी. जब वो Single होती हे तो वो आज़ाद होती हे, चाहे जो कर सकती हे, लेकिन उन्हें डर होता हे शादी के बाद स्थिति बदल जाएगी.

2. माँ का लाड़-प्यार और उनकी कही बाते मिस करना (Miss Mom’S Love)
अपनी माँ से मिलने वाला प्यार भी इसका एक कारण हे. वो सोचती हे की शादी के बाद उससे इतना प्यार और देखभाल कौन करेगा. इसलिए तो बेटियाँ माँ की परियां होती हे.

3. शादी के बाद की आशाएं (After Marriage Exception)
शादी से पहले लड़की का एक ही मन्त्र होता हे “मेरी जिंदगी मेरे जीने का तरीका”. लेकिन शादी के बाद उनसे बच्चे पैदा करने, उनकी देखभाल करने आदि की आशाएं की जाती हे. यह भी एक डर हे जिससे लड़कियां शादी करने से डरती हे.

4. कैरियर छुट जाने का डर (Scared Of Carriar)
लड़कियों का यह डर होता हे की कहीं शादी के बाद मुझे नोकरी करने देंगे या नहीं, नई जगह पर कैसे अपना Job करुँगी. कोई लड़की नहीं चाहेगी उसके कैरियर पर विराम लगे.

5. जिम्मेदारी का बढ़ जाना
शादी के बाद लड़कियों की जिम्मेदारी बन जाती हे. पति और बच्चों की देखभाल, कुकिंग, साफ-सफाई और अन्य कार्य. हर सास चाहती हे की उसकी बहु घर के काम में दक्ष हो. ऐसे में लड़कियां सहज महसूस नहीं करती हे.

यह भी पढ़े लड़की को इम्प्रेस करने के तरीके

6. पुरे परिवार के साथ रहना (Live In Full Family)

शादी के बाद सिर्फ दो लोग ही नहीं जुड़ते हे, बल्कि पूरा परिवार भी जुड़ता हे. लड़की किसी की भाभी तो किसी की चाची बनती हे. यह रिश्ते उसे डराते हे और संतुलन बनाने का डर भी उसे रहता हे.

7. पहचान बदलने का डर (Scared Of Recognise)
शादियों के बाद लड़कियों का सर नेम Change हो जाते हे. लडकियां सोचती हे की जिस नाम के साथ इतनी जिंदगी बिताई अब उसे बदलना होगा. यह भी डर उन्हें सताता हे.

Que.Ans

इस कमेंट्स बॉक्स में आपके मन में कोई सवाल हो तो पूछे उचित जवाब देने का हमारा प्रयास रहेगा..