अब तक हम सब काम Cash से ही करते थे, लेकिन अब नोट बंद हो गए हे इसलिए खुद को Cashless होना पड़ेगा. आज की इस पोस्ट में, में आपको बताऊंगा की कैसे आप अपनी आदतों में बदलाव करके Cash की किल्लत से बच सकते हे.
Change Your Habbit After Ban Notes

1. भुगतान की आदत बदलें
अभी तक आप सारे लेन-देन Cash से करते थे. लेकिन अब Debit-Credit Card की आदत डालें. ज्यादा से ज्यादा काम प्लास्टिक मनी यानी कार्ड, इन्टरनेट बैंकिंग, E-Wallet से करें. यह Safe होने के साथ-साथ आपका Time भी बचाता हे.

2. सुरक्षित रहें
अब ज्यादा से ज्यादा भुगतान Online होंगे इसलिए Cyber Crime भी बढ़ेंगे, इसलिए सुरक्षा का ध्यान रखें. किसी को फोन पर कोई जानकारी ना दे. पासवर्ड गोपनीय रखें. खातों के पासवर्ड के ही ना रखें. इसके लिए जो Mail Id प्रयोग कर रहे हे वो दुसरे कामों के लिए ना प्रयोग करें.

3. चीजें पारदर्शी रखें
किसी भी परेशानी से बचने के लिए आपके सारे खाते, निवेश आदि की जानकारी और दस्तावेज एकदम सही होने चाहिए. अगर आप Housewife हे और ऑनलाइन काम करके पैसा कमाती हे तो या किसी अन्य स्रोत से पैसा कमाती हे तो Income-Tax जरुर भरें. इसके लिए किसी पेशेवर की मदद ले सकती हे. 

यह भी पढ़े हैल्दी स्किन के बॉलीवुड स्टार्स क्या डाईट लेते हे

4. हर किसी का खाता हो
घर में हर सदस्य का बैंक में खाता होना चाहिए. आपके आय के सारे स्रोत Clear और घोषित होने चाहिए.

5. गुल्लक का स्वरूप बदलेंअभी तक आप पैसा बचाने के लिए गुल्लक का इस्तेमाल करते थे. लेकिन अब डिजिटल गुल्लक का इस्तेमाल करें. यानी अब बैंक खाते, RD, FD आदि का इस्तेमाल करें. आपातकाल के लिए पास में नकद रख सकते हे.

6. ऑनलाइन भुगतान करें
बिजली का बिल, पानी का बिल, टेलीफोन का बिल आदि सब ऑनलाइन भरें. इनके लिए कोई सेवा शुल्क नहीं देना पड़ता हे. इनमे कभी-कभी ऑफर और डिस्काउंट भी मिलते हे.

Que.Ans

इस कमेंट्स बॉक्स में आपके मन में कोई सवाल हो तो पूछे उचित जवाब देने का हमारा प्रयास रहेगा..