टीवी के फायदे और नुकसान advantages and disadvantages of television essay - Top.HowFN.com

टीवी के फायदे और नुकसान advantages and disadvantages of television essay

Advantages and disadvantages of television in points - TV का आश्चर्यजनक चमत्कार तब हमारे सामने आता है, जब वह हमें टेलीविजन कैमरे की सहायता से समुद्र तल के अन्दर की जानकारी और चन्द्रमा की सतह से प्राप्त चित्रों को दिखाता है । पहली बार ऐसी अनोखी और ज्ञानवर्धक जानकारी हमें इसी के माध्यम से मिली
Doordarshan ke labh aur hani par nibandh - दूरदर्शन ने पढ़ने के आसान तरीके बताकर अनपढ़ लोगों में भी ज्ञान की ज्योति जला दी है । स्कूल और कॉलेज के छात्रों के लिए भी प्रतिदिन ज्ञान की सामग्री का प्रसारण करता है । ज्ञान से लेकर रसोईघर तक से सम्बन्धित कार्यक्रम दिखाता है ।

रामायण, महाभारत, चाणक्य, श्रीकृष्ण, टीपू सुल्तान, दि ग्रेट मराठा, महात्मा गाँधी जैसे सिरियल बनाकर उनको अहिन्दी भाषी राज्यों में प्रसारित किया है । जिससे राष्ट्र भाषा का प्रचार-प्रसार हुआ । इसके अतिरिक्त विदेशों से भी अच्छी-अच्छी अंग्रेजी, रुसी, जापानी भाषाऔं की फिल्में खरीदता है ।

उनको अपनी फिल्म और सीरियल बेचता है । रामायण और महाभारत: सीरियल की प्रसिद्धि का अनुमान इस बात से लगाया जा सकता है कि जब यह सीरियल शुरू होता था तब आधे देश का काम रूक जाता था । दूरदर्शन 26 जनवरी और 15 अगस्त कार्यक्रम का सीधा प्रसारण करता है जिससे दर्शकों के समय और धन दोनों की बचत होती है ।

ADVERTISEMENTS:
इसके अतिरिक्त कृषि, घरेलू चिकित्सा के उपचार, पशु जगत, गीत, संगीत, वैज्ञानिक आविष्कार, फिल्म, त्योहारों की जानकारी, बच्चों के कार्यक्रम, योगाभ्यास आदि सब कुछ दिखाता है । रदर्शन नेताओं से सीधी बातचीत करवाता है। उन्हें दर्शको के सम्मुख प्रस्तुत करता है और उनसे अनेक प्रश्न पूछे जाते हैं । दोनों आमने-सामने अपने विचार प्रस्तुत करते हैं ।

दूरदर्शन प्रात: दोपहर और रात को समाचार प्रस्तुत करता है । जिसमें भारत के अतिरिक्त अन्य देशों की महत्वपूर्ण जानकारी होती है । अन्त में मौसम की जानकारी होती है । यह हमारे लिए 24 घण्टे कार्यक्रम प्रस्तुत करता है । अकेले व्यक्ति के लिए दूरदर्शन सस्ता और मनोरंजक साधक है ।

दूरदर्शन के जितने लाभ है उतनी ही हानियाँ हैं । बच्चे सारा दिन टी॰वी॰ देखते हैं । उन्हें खेलने या घूमने का समय नहीं मिल पाता । समय पर होमवर्क नहीं करते । कक्षा में बैठकर उन्हें नींद आती है । बड़ों की बातें की अवहेलना और गुरू का निरादर करते हैं । फिल्मों को देखकर बुरी बातें जल्दी सीख लेते है और संवादों को दोहराते हैं ।

महत्वपूर्ण कार्य रद्द हो जाते हैं । घर का काम-काज रूक जाता है । टी॰वी॰ की मरम्मत का खर्चा आ जाए तो घर का बजट डावांडोल हो जाता है । दूरदर्शन को समीप से और लगातार देखने से आंखे कमजोर पड़ जाती हैं
essay on television in hindi language doordarshan essay in hindi language advantages and disadvantages of television wikipedia in hindi hindi essay on doordarshan ka prabhav advantages of television in points in hindi television in hindi wikipedia

0 Response to "टीवी के फायदे और नुकसान advantages and disadvantages of television essay"

Post a comment

Iklan Atas Artikel

Iklan Tengah Artikel 1

Iklan Tengah Artikel 2

Iklan Bawah Artikel