सर्दियों के मोसम में इन बातों का ख्याल रखें नहीं होगी बीमारियाँ..Winter Season Tips - Top.HowFN.com

सर्दियों के मोसम में इन बातों का ख्याल रखें नहीं होगी बीमारियाँ..Winter Season Tips


बदलते मौसम में ज्यादा चाय-कॉफी पीने से बॉडी में कैफीन और शुगर की मात्रा बढ़ने से बीमारिया होती हैं. ज्यादा चाय-कोफ़ी के बजाय गर्म दूध, ग्रीन टी या फिर गर्म पानी पिएं. आज की इस पोस्ट में, में आपको सर्दियों के मोसम में खुद को कैसे हेल्दी रखें इस के बारे में बताऊंगा.


Winter Season Helthi Tips

1. हाथ और पैर बॉडी के ऐसे पार्ट हैं.जो बॉडी का टेम्प्रेचर मेंटेन रखते है. अगर हम लम्बे समय तक हाथ-पैरो को ढककर रखते है तो बॉडी टेम्प्रेचर बिगड़ जाता है.

2. सर्दीयो में राते लंबी और दिन छोटे होते है. ऐसे में ज्यादा देर तक सोने से बॉडी की नेचुरल क्लॉक डिस्टर्ब हो जाती है और सोने जागने का शेड्यूल बिगड़ जाता है. इससे बाद में कई हैल्थ प्रॉब्लम्स होने लगती है.

3. स्वाइन फ्लू और डेंगू जैसी बीमारियों के बैक्टीरिया और वायरस नम और ठंडे वातावरण में पनपते हैं. ये बैक्टीरिया और वायरस नाक और मुह के रास्ते बॉडी में जाकर सीरियस नुकसान पहुचा सकते है. नाक और मुह ढक कर निकले.

4. सर्दियों के मौसम में घर के अंदर और बाहर के तापमान में काफी अंतर होता है. ऐसे में अगर बगैर प्रॉपर गर्म कपड़े पहने बाहर निकलेंगे और कोल्ड, कफ फीवर और निमोनिया होने की भी पॉसिबिलिटी बढ़ जाती है.

5. सर्दियों के दिनों में गुनगुने पानी से नहाना फायदा करता है, लेकिन ज्यादा हॉट शॉवर बाथ लेने से बाल सफेद, ड्राय हो सकते हैं. स्किन में इचिंग, ड्राइनेस, रेडनेस और क्रेकिंग की प्रॉब्लम हो सकती है.

यह भी पड़े 7 महिला सुरक्षा संबधी सिक्योरिटी Apps

6. ठंड के कारण कई बार जरूरत से ज्यादा गर्म पहन लेते हैं. ऐसे में गर्मी के कारण पसीना आने लगता है.

7. सर्दियों में ड्राय स्किन की प्रॉब्लम से बचने के लिए जरूरत से ज्यादा क्रीम और लोशन लगाने से पिम्पल्स की प्रॉब्लम होने लगती है.

0 Response to "सर्दियों के मोसम में इन बातों का ख्याल रखें नहीं होगी बीमारियाँ..Winter Season Tips "

Post a comment

Iklan Atas Artikel

Iklan Tengah Artikel 1

Iklan Tengah Artikel 2

Iklan Bawah Artikel