ज्यादा आराम करते हे तो यह आपके लिए जानलेवा हो सकता हे


दोपहियाँ या कार से दफ़्तर जाना वहाँ कई घंटे बैठे रहना. फिर घर लौटना ओर सोफ़े पर बैठकर टीवी ओर फिर खाना खाकर सो जाना अगर आपकी दिनचर्या ऐसी है सावधान हो जाईंए मौत बड़ी तेज़ी से आपका पीछा कर रही है आईये जाने कैसे.

तीन लाख लोगों पर 12 साल तक की गई रिसर्च के बाद वेज्ञानिको ने यह दावा किया है की बेहद आराम तलब दिनचर्या मोटापे से भी ज़्यादा घातक है

कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी के रिसर्चरो के मुताबिक़ यूरोप में हर साल 6,76,000 लोग आराम तलब दिनचर्या से होने वाली बीमारियों से मरते हैं. इसके उलट मोटापे की वजह से साल में 3,37,000 लोग जान गवाते हैं. शोध पत्र अमेरिकन जनरल ऑफ़ क्लीनिकल न्यूट्रिशियन में छपा है.
12 साल तक की गई रिसर्च के दौरान शोधकर्ताओं ने तीन लाख लोगों की शारीरिक गतिविधियों ओर उनकी क़मर की गोलाई का जायज़ा लिया. शोधकर्ताओं का दावा है की अगर कोई व्यक्ति एक दिन में कम से कम 20 मिनट भी पैदल चले तो शरीर काफ़ी हद तक सेहतमंद रह्ता है. 
यूरोपीय रिसर्चरो जैसा दावा केटी बोमैन के मुताबिक हर दिन कम से कम 7,500 क़दम पैदल चलना कई बीमारियों को दूर रखता है. केटी बोमैन ने दावा किया की पैदल चलना स्वास्थ्य के लिए बेहद फ़ायदेमंद है

पैदल चलना सुपरफ़ूड है. यह इंसान की हलचल को बयान करता है बोमैन के मुताबिक़ अगर लोग कसरत न भी करें लेकिन हर दिन आधा घंटा पैदल चले तो सेहत काफ़ी बेहतर रह सकती है.

लेकिन इन दिनो एक ट्रेंड ज़ोरों पर है,वह है, लगातार बैठे रहना ओर फिर कुछ घंटे कसरत करना. केटी बोमैन कहती हैं, घंटो बैठे रहने की भरपाई आप एक घंटा व्यायाम करके नही कर सकते. बेहतर है कि बीच बीच में ब्रेक लें ओर शारीरिक हलचल करें.

0 Response to "ज्यादा आराम करते हे तो यह आपके लिए जानलेवा हो सकता हे "

Post a Comment

Thanks for your valuable feedback.... We will review wait 1 to 2 week 🙏✅

Iklan Atas Artikel

Iklan Tengah Artikel 1

Iklan Tengah Artikel 2

Iklan Bawah Artikel