जवान बने रहने के टिप्स always young tips - Top.HowFN

जवान बने रहने के टिप्स always young tips


अपनी उम्र को कम दिखाने के जतन सभी करते हैं। कुछ तरीकों से उम्र के लक्षणों को कम किया जा सकता है। इन्हें अपनाने से तंदुरुस्त तन और मन दोनों पाया जा सकता है

युवा दिखना और जवां बने रहना हर किसी का सपना होता है। हमेशा जवान रहना हर इंसान चाहता है, लेकिन इसके लिए कोशिश बहुत कम लोग करते हैं। दरअसल, हमेशा जवान बने रहना चाहे सबका ख्वाब हो पर इस सपने को साकार करने के लिए आयुर्वेद के अनुसार जिन नियमों का पालन करना होता है उन्हें कम ही लोग जानते हैं

आज हम आपको बताने जा रहे हैं उन्हीं नियमों के बारे में जिनका पालन कर हमारे ऋषि-मुनि हमेशा स्वस्थ और जवां बने रहते थे।



- रोजाना सुबह जल्दी उठने के अनेक फायदे हैं। हमारे प्राचीन ग्रंथों में ऋषि-मुनियों ने कहा है सुबह जल्दी उठने से कई बीमारियां दूर रहती है व शरीर सेहतमंद रहता है।

 इसलिए अगर आप चाहते हैं कि आप लंबी उम्र तक स्वस्थ रहें व ताउम्र जवान दिखाई दें तो रोजाना सुबह जल्दी उठने की तो आदत डालें ही साथ ही कुछ देर योगा या प्राणायाम भी जरूर करें।



- रोजाना रात को अपने सिरहाने एक तांबे के लोटे या तांबे के किसी दूसरे बर्तन में पानी भरकर जरूर रखें। सुबह जब नींद खुले तो सबसे पहले तांबे के लोटे या ताम्बे के बर्तन में रखा पानी पीएं। ऐसा करने से पेट साफ रहता है। गैस व एसिडिटी की शिकायत नहीं होती है साथ ही स्किन भी ग्लो करने लगती है।

पानी पिएं जवान रहें

पानी पीने से बीमारियां तो दूर होती ही हैं साथ ही यह आपको जवान भी बनाए रखता है। जी हां! कम पानी पीने से आपकी तव्चा रूखी और बेजान हो जाती है लेकिन सही मात्रा में पानी पीने से आपकी तव्चा हमेशा खिली-खिली रहती है और चेहरे पर चमक बनी रहती है।


- खाना् -खाने से एक घंटा पहले व एक घंटे बाद पानी न पीएं। नाश्ता या भोजन हमेशा भूख से थोड़ा कम करें और ज्यादा तले-भूने व मिर्च मसालेदार खाने से परहेज करें।

 भोजन के साथ-साथ पानी पीने की आदत छोड़ दें। भोजन से तुरंत पहले या तुरंत बाद में पानी पीने की आदत शरीर के लिए अच्छी नहीं होती है। ऐसा करने से कई तरह की हेल्थ प्रॉब्लम्स हो सकती है इसीलिए हमेशा यंग दिखने के लिए दिनभर में कम से कम आठ गिलास पानी जरुर पीएं व खाने के एक घंटा पहले व एक घंटा बाद पानी पीने से बचें।

No comments

Powered by Blogger.