यह 7 बातें जो हमें हमेशा ध्यान में रखनी चाहिए Thoughts Remember Always


जिंदगी में कई बातें ऐसी होती हे जिनकी और कभी हमारा ध्यान ही नहीं जाता. अगर उन बातों को अपने जीवन में उतार लिया जाए तो जीवन धन्य हो जाता हे. ऐसी ही 7 बातें हे जिनको हमें हमेशा ध्यान में रखना चाहिए.
1. यह जानकर बहुत आनंद होता है कि तुम रोज़ मंदिर में जाकर परमात्मा के दर्शन करते हो. एक सुझाव दूँ? अब परमात्मा को अपने दिल में रख लो मन में मंदिन बन जाएगा.

2.जिन पदार्थों के बिना हज़ारों लाखों मनुष्य अपना जीवन प्रसन्नतापूर्वक व्यतीत कर रहे हे उन पदार्थों को आवश्यकता की श्रेणी में रखने से पहले अपने अंत:करण को बरोबर टटोल लेना.

3.राग-द्धेष वाली वाणी कैसी होती है कि सगे भाई को मान-सम्मान से नही बुलायेंगीं ओर डॉक्टर आए तो आइये साहब, आइये साहब करेंगे, क्योंकि वहाँ स्वार्थ है की वे भविष्य में कभी काम आएँगे.

4.गुरु किसे कहाँ जाए? जिन्हें देखकर ही हमारा मस्तक स्वतः ही श्रद्धा से झुक जाए, जिन्हें देखने मात्र से ही हमारे दिल को ठंडक मिले ओर जगत विस्मृत हो जाए उन्हें गुरु कहा जाता हैं.

5.यदि व्यक्ति सत्संग, ध्यान, साधना, उपासना, भजन ओर अध्यात्म को जीवन में उतार ले तो बिना पैसे दिए ही उसका बीमा हो जाता हैं तथा उसका मुआवजा भी उसको ख़ुद को ही मिल जाता है.
6.असफलताये सफलता के लिये खाद बन सकती है यदि हम उनसे सिखने का प्रयास करें. जीवन की असफलताये ईश्वर की प्रकृति की एक भेंट हैं, हमें जीवन की कुछ गूढ़ बातें समझाने, सिखाने के लिये.

7.जो पुरुष इस लोक में अनेक व्यक्तियों कि जीविका चलाता है, उसी का जीवन सफल है. अन्य लोग जो केवल अपना ही पेट भरते हैं वे जीते-जी मरे हुए के समान हैं, पशु में ओर उनमे कोई अंतर नही है. कहते हे ना की अपना पेट तो कुत्ता भी भरता हे फिर आपमें और उसमे क्या फर्क रहा.

0 Response to "यह 7 बातें जो हमें हमेशा ध्यान में रखनी चाहिए Thoughts Remember Always"

Post a Comment

Thanks for your valuable feedback.... We will review wait 1 to 2 week 🙏✅

Iklan Atas Artikel

Iklan Tengah Artikel 1

Iklan Tengah Artikel 2

Iklan Bawah Artikel