प्राइवेट लाइफ बर्बाद कर रही हे Social Networking


हर नयी पीढ़ी पुरानी पीढ़ी से अपनी जिंदगी के कुछ ना कुछ राज़ छुपाती रही हे. पहले युवा गणित या अंग्रेजी के अक्षरों या अंको को आगे-पीछे कर कोड भाषा में बात करते थे. लेकिन आज networking के बदलते दोर में यह भी बदल चुकी हे. आज के युवा इस दोड़ में काफी आगे निकल चुके हे. आजकल बाते भी गुप्त कोड में होने लगी हे. यंहा तक की social networking पर इंटिमेट भाषा में बेखोफ बाते होती हे. लड़के-लडकिय बेजिझक इन words का इस्तेमाल करते हे.
जैसे की IWSN (i want sex now) यानी मुझे सेक्स करना हे या फिर TDTM (talk darty tu me) यानी मुझसे गन्दी बाते करो अथवा LEGAL (permission to having sex sexteen age) सेक्स करने की परमिशन हे. आज facebook, email, notebook आदि पर ऐसे ही कोड words की भरमार हे. किशोर अपनी real life को छोड़कर इस वर्चुअल दुनिया में डूब रहे हे मानो शराब का भरा प्याला हो.
यंहा तक की नशे के आदि users सेक्स और ड्रग्स की डिमांड भी बेझिझक करते हे. लेकिन अब स्मार्टफोन ने यंग लाइफ को parents से तो secret कर दिया हे, लेकिन hackers और क्रिमिनल के जाल में डाल दिया हे,क्योकि अब स्मार्टफोन को भी आसानी से hack किया जा सकता हे और young life साइबर वर्ल्ड में बेपर्दा हो जाती हे. युवा अपने secrets को माता-पिता से तो छुपाते हे लेकिन अजनबी लोगो के सामने जाहिर कर देते हे. सुरक्षा के भ्रम में वे अपनी कमजोरियों को उजागर कर देते हे. कभी कभी लड़कियों के नंबर कॉल गर्ल्स की लिस्ट में डाल दिए जाते हे जिनसे उनका मानसिक शोषण होता हे और उनका परिणाम जान देकर चुकाना पड़ता हे.

कैसे बचे ऐसी स्थितियों से
ऐसी स्थितियों से बचने का सीधा सा तरीका हे की ऐसे plateform का इस्तेमाल ही ना करे. यदि किसी परेशानी में फंसे हे तो अपने माता-पिता को जरुर बताये और काउंसलर की सलाह ले. वर्चुअल दुनिया में जीने वाले जोम्बी की तरह जीवन जीते हे. वास्तविक दुनिया की सेर करे. वर्चुअल दुनिया से बाहर निकले. इसलिए कहा गया हे की –
“सैर कर दुनिया की गाफिल जिंदगानी फिर कहा,
जिंदगानी गर सही तो यह जवानी फिर कहा.”

0 Response to "प्राइवेट लाइफ बर्बाद कर रही हे Social Networking"

Post a Comment

Thanks for your valuable feedback.... We will review wait 1 to 2 week 🙏✅

Iklan Atas Artikel

Iklan Tengah Artikel 1

Iklan Tengah Artikel 2

Iklan Bawah Artikel