जानिये RBI के नए गवर्नर उर्जित पटेल के बारे में..Urjeet Patel in Hindi - Top.HowFN.com

जानिये RBI के नए गवर्नर उर्जित पटेल के बारे में..Urjeet Patel in Hindi

28 अक्टूम्बर 1963 को केन्या में जन्मे उर्जित पटेल अर्थशास्त्री, कंसल्टेंट और बैंकर हे. वह Reserve Bank Of India के नए गवर्नर होंगे. वह RBI के 24 वें गवर्नर होंगे. उनका कार्यकाल 3 साल का होगा. वर्तमान में वह RBI के डिप्टी गवर्नर हे. उन्हें 7 जुलाई 2013 को RBI का डिप्टी गवर्नर बनाया गया था. उनके पास दो दशक का उर्जा और वित क्षेत्र का अनुभव हे. वह बोस्टन कंसल्टिंग ग्रुप में फाइनेशियल एडवाइजर रह चुके हे.

पटेल ने लंदन स्कूल ऑफ़ इकोनोमिक्स से इकोनोमिक्स में बेचलर्स की डिग्री प्राप्त की हे. उन्होंने ऑक्सफ़ोर्ड univercity से एमफील की डिग्री भी ली हे. उन्होंने येल univercity से इकोनोमिक्स में डॉक्टरेट किया हे. पढ़ाई पूरी करने के बाद उन्होंने international मुद्रा कोष join किया. वह भारत में वित मंत्रालय में आर्थिक मामलों के सलाहकार भी रह चुके हे.

पटेल को Reserve Bank Of India की मोद्रिक नीति में ऐतिहासिक बदलावों का श्रेय दिया जाता हे. उन्होंने महंगाई की गणना के लिए होलसेल प्राइस इंडेक्स के स्थान पर क्न्ज्युमर प्राइस इंडेक्स अपनाने में भी अहम भूमिका निभाई. RBI प्रमुख होने के नाते सबसे बड़ी चुनोती बढती महंगाई को रोकना हे.

पटेल रिलाइंस के बिसनेस dovelpment प्रेसिडेंट भी रह चुके हे. Reserve Bank Of India के गवर्नर के रूप में उनके उपर बेंको के एनपीए के निपटारे का भी दबाव होगा. देश को वितीय मजबूती देने के लिए हर भारतीय उनसे काफी उम्मीद लगा रहा हे.

0 Response to "जानिये RBI के नए गवर्नर उर्जित पटेल के बारे में..Urjeet Patel in Hindi"

Post a comment

Iklan Atas Artikel

Iklan Tengah Artikel 1

Iklan Tengah Artikel 2

Iklan Bawah Artikel