क्या करता हे कैल्शियम कमी के कारण और सावधानी Calcium - Top.HowFN

क्या करता हे कैल्शियम कमी के कारण और सावधानी Calcium

खाने में भरपूर पोषक तत्व लेने के बावजूद भी शरीर में कैल्शियम की कमी हो सकती हे. यह कमी हड्डियों के अलावा भी अन्य अंगो को प्रभावित करती हे. आज की इस पोस्ट में हम कैल्शियम के बारे में जानेगे.
1. क्या करता हे कैल्शियम?? calcium uses
कैल्शियम मूलतः शरीर की हड्डियों को बनाने और मजबूत करने का कार्य करता हे. इसी कारन दांतों के स्वास्थ्य के लिए भी यह महत्वपूर्ण होता हे. साथ ही रक्त के जरिये यह ब्लड प्रेशर नियंत्रित रखने, पेशियों में संकुचन रोकने जैसे कार्य भी करता हे.

2. कैल्शियम की कमी के क्या कारण हे calcium deficiency in Hindi
आमतोर पर भरपूर पोषक तत्व ना लेने से कैल्शियम की कमी होती हे. हालाँकि इसके अलावा भी कई कारण हे जैसे हायपरपैराथायरोडिज्म यह रक्त में कैल्शियम के स्तर को नियंत्रित करता हे का स्त्राव कम हो जाता हे, लीवर का कम कार्य करना, पेट में एसिड का स्तर कम होना, शरीर में फास्फोरस की अधिक मात्रा, विटामिन D और मैग्नीशियम जो की कैल्शियम के अवशोषण में सहायक हे, आवश्यक मात्रा में ना मिलना.

3. कैल्शियम की कमी के प्रभाव calcium rich foods important
इसमें पेशियों का एंठन, स्मरण शक्ति में कमी, त्वचा में सूनापन और झनझनी, मिथ्याभ्रम, दिल की धडकन बढ़ना आदि कई प्रभाव हो सकते हे. लम्बे समय तक अनदेखी से कई बड़ी बीमारियाँ हो सकती हे जैसे आस्टियोपोरोसिस, हड्डियों का कमजोर होना और रक्त में कैल्शियम की कमी. सही उपचार ना मिलने पर यह स्थितियां प्राणघातक हो सकती हे. हायपो कैल्शिमिया होने पर बालों और नाखुनो में कमजोरी और आँखों को नुकसान का खतरा होता हे.

4. यह सावधानी रखें
ऐसी चीजों का सेवन करें जिसमे कैल्शियम अधिक मात्रा में हो. महिलाओं का मासिक धर्म के समय खासतोर से कैल्शियम थोडा अधिक मात्रा में लेना चाहिए, क्योकि उस दोरान एस्ट्रोजन हार्मोन के स्तर में कमी से हड्डियों में कमजोरी की आशंका होती हे. कैल्शियम अवशोषण के लिए विटामिन D और मैग्नीशियम की समुचित खुराक भी जरुरी हे. तम्बाकू उत्पाद और नशीले पदार्थों के सेवन से बचना चाहिए. स्वस्थ शरीर के लिए नियमित व्यायाम करना चाहिए और वजन को नियंत्रित करना चाहिए.

No comments

इस कमेंट्स बॉक्स में ✓ Notify me क्लिक करले हम अगले 48 घंटे में आपकी Information इसी साइट पर देने का प्रयास करेगे...विज्ञापन कमैंट्स ना करे अन्यथा 1 घंटे के अंदर हटा दी जाएगी विज्ञापन चार्ज पे कर अपना ads दिखाए Top.HOWFN साइट पर

Powered by Blogger.