आजकल market में तरह-तरह के android फोन आने लगे हे. लेकिन उन सबमे एक कॉमन problem हे, वो हे बैटरी की. android फोन की बैटरी कम समय ही चल पाती हे. इसका एक कारण तो हे कम MAH की बैटरी का होना. लेकिन इसका दूसरा कारण हे android फोन को सही से चार्ज ना कर पाना. कभी कभी हम घंटो चार्ज में लगा के बेठे रहते हे लेकिन हमारा फोन पूरा चार्ज नहीं हो पाता हे. आज की इस पोस्ट में, में आपको कुछ ऐसे टिप्स बता रहा हु जिसे अपनाकर आप अपने android फोन की बैटरी को जल्दी चार्ज कर सकते हे.

ऐसे करे स्मार्टफोन को फ़ास्ट चार्ज 

1. ओरिजनल कम्पनी का चार्जर प्रयोग करें
हम कही बार फोन को चार्ज करने के लिए किसी भी कम्पनी का चार्जर यूज़ ले लेते हे, लेकिन यह गलत हे. इस से आपके फोन की बैटरी पर गलत प्रभाव पड़ता हे. इसलिए हमेशा अपनी ओरिजनल कम्पनी का चार्जर ही यूज़ करें जो आपके फोन के साथ मिला हो.

2. चार्ज होते वक्त फोन को यूज़ ना करे
अगर आप चाहते हे की आपका फोन जल्दी चार्ज हो तो, चार्जिंग के वक्त अपने फोन में गेम, सोशल साइट्स आदि का यूज़ ना करे. उसे चार्ज होने दे, उसे छुए नहीं वरना आपका फोन धीरे-धीरे चार्ज होगा.

3. चार्जिंग के वक्त एयरप्लेन मोड में रखे अपने फोन को
अपने फोन को जल्दी चार्ज करने के लिए अपने फोन को एयरप्लेन मोड में रखे. एयरप्लेन मोड में रखने से सारे wireless device बंद हो जाते हे और आपका फोन जल्दी चार्ज होता हे. फोन को एयरप्लेन मोड में रखें के लिए power बटन को दबाये, आपको airplane mode लिखा हुआ मिलेगा उसे on कर दे.

4. मोबाइल फोन बंद रखे
अगर आपको लगता हे की कोई जरुरी कॉल नहीं आने वाला हे, तो अपने फोन को switch off करके रख दे. इस से आपका फोन तेज गति से चार्ज होगा.

5. बैटरी सेविंग मोड को on रखे.
अपने फोन का बैटरी सेविंग मोड on रखे. यह हर android फ़ोन में होता हे. इस से बैटरी भी काफी सेव होती हे और फोन भी जल्दी चार्ज होता हे.

6. चार्जिंग के दोरान अनावश्यक सुविधाओं को बंद रखें
जब आपका फोन चार्ज हो रहा हे तो bluetooth, GPS, internet, Wifi आदि apps को बंद रखे क्योकि यह ज्यादा चार्ज खाते हे.

7. computer के usb port से चार्ज ना करें
computer के usb port से अपने android फ़ोन को चार्ज ना करे, क्योकि यह बहुत धीरे-धीरे चार्ज करता हे.

इन सभी उपायों को अपनाकर आप अपने android फोन को जल्दी चार्ज कर सकते हे और ज्यादा देर तक यूज़ कर सकते हे. इसके आलावा इस से बैटरी लाइफ भी बढती हे.


check que?.ans

इस कमेंट्स बॉक्स में आपके मन में कोई सवाल हो तो पूछे उचित जवाब देने का हमारा प्रयास रहेगा..