5 ऐसे अजीब सवाल जिनके जवाब शायद आपको पता नहीं होंगे..Amazing Question Answer in Hindi - Top.HowFN

5 ऐसे अजीब सवाल जिनके जवाब शायद आपको पता नहीं होंगे..Amazing Question Answer in Hindi


अक्सर इस दुनिया में अजीब-अजीब चीजे होती हे. कहीं पे चमत्कार हो रहे हे तो कहीं पे नए नए आविष्कार. लेकिन बात करते हे कुछ ऐसे ही अजीब सवालों के बारे में जिनके जवाब आपको आज तक नहीं मिले होंगे. कुछ ऐसी चीजे जिन्हें देख के आपके मन में भी यह सवाल आता होगा की ऐसा क्यों होता हे. आज की इस पोस्ट में, में 5 ऐसे ही अजीब से सवालों के जवाब बताउंगा आपको.

1. ATM का पिन कोड चार डिजिट का क्यों होता हे??
अब होता हे तो होता हे, तुम पैसे निकालो ना. अरे में तो मजाक कर रहा था. बीच-बीच में कुछ-हंसी मजाक भी होना चाहिए न. दरअसल ऐसा हे की ATM मशीन का इंवेंशन स्कॉटिश इन्वेंटर John Adrian Shepherd-Barron ने किया था। इसका इस्तेमाल साल 1967 से किया जा रहा है। मशीन बनाते वक्त Shepherd-Barron ने पिन के लिए 6 डिजिट नंबर सजेस्ट किया था. लेकिन हुआ यह की उनकी प्यारी वाइफ को 6 डिजिट का पिन याद करने में दिक्कत आ रही थी, वो सिर्फ 4 डिजिट ही याद कर पा रही थी. और अब कोई अपनी वाइफ का कहना नहीं माने ऐसा हो सकता हे. बस तभी से ATM का पिन डिजिट 4 अंक का हो गया. लेकिन कुछ बैंकों में आज भी 6 डिजिट का पिन यूज़ किया जाता हे. लगता हे इन बेंको के टाइम उनकी पत्नी को शायद 6 डिजिट याद हो गए होंगे.

2. iphone के एड में हमेशा 9:41 का टाइम ही क्यों दीखता हे??
आपने टीवी पे या कहीं पे भी iphone का एड जरुर देखा होगा, उसकी स्क्रीन पर हमेशा 9:41 का टाइम ही दीखता हे. यह चलन 2007 से चला आ रहा हे. दरअसल ऐसा इसलिए हे की यही वो समय हे जब लोगो ने iphone की पहली झलक देखी थी.

3. key-board के keys अल्फ़ाबेटिकल आर्डर में क्यों नहीं होते हे??
इसका कारण यह हे की पहले टाइपराइटर में अल्फ़ाबेटिकल keys को ही अरेंज किया गया था. लेकिन टाइपिस्ट इतना तेज टाइप करते थे की टाइपराइटर जल्दी खराब हो जाते थे. ऐसे में टाइपिंग स्पीड को थोडा स्लो करने के लिए keys को qwerty स्टाइल में अरेंज कर दिया ताकि keys जल्दी खराब ना हो और यह तरीका आज तक काम कर रहा हे. वेसे सही हे वरना आये दिन कीबोर्ड भंगार में मिलते.

4. फेसबुक का रंग नीला क्यों होता हे??
इसके पीछे सीधा सा कारण हे की इसके फाउंडर मार्क जुकरबर्ग को लाल और हरा रंग दिखाई नहीं देता हे. इसलिए नीला रंग सबसे आसान रंग हे. इसलिए फेसबुक का रंग नीला होता हे. अगर किसी को नील रंग से प्रॉब्लम हो तो, तो भाई क्या फेसबुक चलाना छोड़ दे.

5. नोकिया के लोगो में जो दो लोग हाथ मिलाते हे इसके पीछे क्या लॉजिक हे??
यह सवाल कई सालों से खाया जा रहा हे की यार यह दो हाथ आखिर हे किसके. कहीं गब्बर ने ठाकुर के हाथ काट दिए थे वो तो नहीं हे ना. नोकिया के लोगो में जो दो लोग हाथ मिलाते हे वो कोई ऐसे ही इमेज नहीं हे बल्कि यह फिनलेंड के दो मॉडल्स के हाथ हे. एक मेल का और दूसरा छोटे बच्चे का.
Powered by Blogger.