स्वयं को बेहतर बनाने के प्रयास में कुछ ग़लतियां आपके कॅरिअर के लिए नुक़सानदेह हैं। इनसे बचें...
  1. ज़्यादा का भरोसा दिलाना- लोग ख़ुद को बेहतर साबित करने की जुगत में क्षमता से अधिक कार्य ले लेते हैं। ऐसे में जब बार-बार वे असफल होते हैं, तो उन्हें अविश्वसनीय का तमगा मिलता है, जो पदोन्नति व वेतन-वृद्धि के समय नुक़सान पहुंचाता है। इसलिए क्षमतानुसार उतना ही कार्य लें, जिसेे समय पर पूरा कर पाएं। 
  2. पैसों के पीछे की दौड़- पैसों के लालच में बार-बार नौकरी बदलना भी प्रोफेशनल लाइफ़ को नुक़सान पहुंचाता है। रेज़्यूमे में इसका विवरण देखते ही नई नौकरी का साक्षात्कारकर्ता भी आपको उन लालचियों में शामिल कर लेता है, जो कभी भी पैसों के लिए नौकरी छोड़ संस्था को मुश्किल में डाल सकते हैं। 
  3. सख़्ती हर समय- यदि आप उच्च अधिकारी हैं, तो प्रत्येक समय अपने कनिष्ठ कर्मचारियों पर सख़्ती करने से बचें। इससे कार्य का बेहतर माहौल बना पाना व टीम के रूप में कार्य करना मुश्किल होता है। 
  4. काम को लेकर परेशान रहना- स्वयं को कम आंकने और कार्य करने से डरते रहने से सिर्फ़ वक़्त की बर्बादी होती है। इसकी जगह पूरा समय कार्य को दिया जाए तो ध्यान भी नहीं भटकेगा और अधिकांश कार्य पूरा हो जाएगा 
जीवन में मार्गदर्शन और परामर्श शिक्षा को केवल ज्ञान प्रदान करने का ही माध्यम न मानकर, उसे सर्वागीण विकास के साधन के रूप में देखा जाता है, तब यह स्पष्ट है कि मार्गदर्शन और परामर्श इसके प्रमुख अंग हैं। career meaning in hindi व्यवसाय

check que?.ans

  1. Bahut hi sahi kaha aapne. Sbse khaas ki jo log high position pe hote hai unhe sakhti nahi krni chahiye.

    ReplyDelete

इस कमेंट्स बॉक्स में आपके मन में कोई सवाल हो तो पूछे उचित जवाब देने का हमारा प्रयास रहेगा..