पानी बोटल बेचकर बिजनस पानी से बन रहा है पैसा business tips hindi - Top.HowFN

पानी बोटल बेचकर बिजनस पानी से बन रहा है पैसा business tips hindi

भारत में पैकेज्ड वॉटर बिजनस लगातार बढ़ रहा है। जानकार भी मानते हैं कि आने वाले समय में इसका विस्तार और होगा। फ्यूचर चॉइस ग्रुप के सीएमडी पीयूष कुमार द्विवेदी की मानें तो '20000 करोड़ की यह इंडस्ट्री सलाना 30 फीसदी के साथ विकास कर रही है।

इसमें ग्रोथ की भरपूर संभावना है।' आगे की स्लाइड्स में देखें कैसे बढ़ रहा है पानी का कारोबार... अपने देश में पानी की मात्रा कम नहीं है। पर अब भी देश में स्वच्छ पानी की कमी है। दरअसल, गंदे पानी से होने वाली विभिन्न बीमारियों के कारण हजारों की संख्या में लोग बीमार हो जाते हैं।

यूएनडीपी की एक रिपोर्ट के अनुसार पूरे विश्व में एक अरब से भी ज्यादा लोगों को पीने के लिए स्वच्छ पानी उपलब्ध नहीं है।
 starting bottled water business india plan
पहले ऐसा माना जाता था पैकेज्ड बॉटल की मांग केवल अपर क्लास तक ही सीमित है। इसी कारण इसे केवल क्लब, फिटनेस सेंटर, सिनेमा, पार्लर आदि में ही प्रमोट किया जाता था।

लेकिन पर अब यह धारणा समाप्त हो रही है। इंडस्ट्री के आकलन के अनुसार पैकेज्ड वॉटर बॉटल के उपभोक्ता अब केवल अपर क्लास तक ही नहीं रह गए हैं, बल्कि मध्यम और गरीब परिवारों में भी इसकी मांग तेजी से बढ़ रही है। बिजनस कंपनियों ने अलग-अलग उम्र और जरूरत के हिसाब से इस प्रोडक्ट को बनाया है।

200 एमएल से 25 लीटर तक की बॉटल आज मार्केट में उपलब्ध है। 200 एमएल के बॉटल की मांग जहां नैशनल और इंटरनैशनल फ्लाइट्स में अधिक है, वहीं युवाओं में सबसे ज्यादा मांग है।

 एक आकलन के अनुसार छोटे बॉटलों की अपेक्षा 20 लीटर जैसे बड़े बॉटलों की मांग बढ़ती जा रही है। इसकी सबसे ज्यादा मांग इंस्टिट्यूशन और शहरी घरों में हैं। पैकेज्ड वॉटर बॉटल आज किसी भी प्रकार की यात्रा करने वाले यात्रियों का एक अत्यंत ही आवश्यक सामान हो गया है।

एक आकलन के अनुसार रेलवे स्टेशन पर सबसे ज्यादा बिकने वाली वस्तु में शीर्ष स्थान पैकेज्ड वॉटर बॉटल की है। देश का दक्षिणी इलाका पैकेज्ड वॉटर बॉटल का सबसे बड़ा बाजार है। जानकारों की मानें तो इसके पूरे राजस्व का एक बड़ा हिस्सा अकेले चेन्नई से आता है। चेन्नई में हर दिन सात सौ हजार लीटर से भी ज्यादा पानी की बिक्री होती है।

वैसे तो नॉर्थ इंडिया में भी पैकेज्ड वॉटर बॉटल लोगों को उपलब्ध हो जाता है। पर अब भी बेहतर क्वालिटी की मांग बनी हुई है। देश में तेजी से विकसित होने वाले ‌बिजनेस में से एक है पैकेज्ड वॉटर बॉटल बिजनेस। एक अनुमान के मुताबिक यह कई हजार करोड़ का हो चुका है। साथ ही इसमें हर वर्ष 30-40 फीसदी की बढ़ोतरी हो रही है।

No comments

मोबाइल नो. ना डाले नेट पर सभी को देखेगा सिर्फ अपने विचार दे कमेंट्स बॉक्स में ✓ Notify me क्लिक करले अगले 48 घंटे में जवाव देने का प्रयास करेगे, विज्ञापन कमैंट्स ना करे 1 घंटे के अंदर हटा दी जाएगी विज्ञापन चार्ज पे कर Ads दिखाए

Powered by Blogger.