शराब पीके गाड़ी चलाने वालो के लिए अब एक खुशखबरी हे क्योकि अब एक ऐसी डिवाइस बाजार में आ चुकी हे जो उन्हें शराब पीके गाड़ी चलाने की कंडीशन में पुलिस से बचाएगी ! यह अनोखी डिवाइस “ब्रिज” नाम से आई हे ! हथेली जेसी दिखने वाली यह डिवाइस 28 ग्राम की हे और इसकी कीमत 100 डॉलर हे ! दरअसल यह एक ऐसी डिवाइस हे जिसमे किसी भी व्यक्ति के बारे में यह पता लगाया जा सकता हे की उसने कितनी मात्रा में शराब पी रखी हे ! इस तरह की यह पहली डिवाइस नहीं हे लेकिन इसमें ऐसे फीचर हे जो इसे सबसे अलग बनाते हे ! ब्रिज डिवाइस को स्मार्टफोन से कनेक्ट किया जा सकता हे ! इसमें फूंक मारने के बाद कनेक्टेड स्मार्टफोन में यह देखा जा सकता हे की ब्लड में कितनी मात्रा में एल्कोहल हे ! इसी के चलते कोई भी शराबी ड्राईवर कानून द्वारा निर्धारित मात्रा में ज्यादा शराब पी लेता हे तो यह उसे आराम करने की सलाह देती हे ! इतना ही नहीं
बल्कि यह डिवाइस कनेक्ट होने के बाद इसमें दिए गए app के तहत रेडियो टैक्सी कैब को भी बुलाया जा सकता हे ! जिसके द्वारा पास में किसी भी होटल में रहकर शराब के नसे के लेवल को कम किया जा सकता हे ! ब्रिज डिवाइस एप्पल और एंड्राइड दोनों के लिए उपलब्ध हे ! यह डिवाइस ब्लूटूथ से कनेक्ट होती हे ! इसे गाड़ी के छले के रूप में भी काम में लिया जा सकता हे ! टेक्नोलॉजी का जमाना हे जंहा कुछ भी सम्भव हे ! अब तो शराबियों के भी मजे हे ! शराब पियो, उसका लेवल जानो और गाड़ी चलाओ और पुलिस से बचो(यहाँ क्लिक कर जाने त्वचा रंग से जानें स्त्री का स्वभाव लड़कियों की पसंद)

बुरी खबर - बुरी खबर यह हे की अब एक अनोखी तकनीक वाली डिवाइस कारों में लगाईं जा रही हे जो शराब पीने के बाद ड्राईवर को कार चलाने ही नहीं देगी ! शराब पीने के बाद कार स्टार्ट ही नहीं होगी इस से होने वाली दुर्घटना से बचा जा सकेगा ! यह डिवाइस ब्लड टेस्ट के आधार पर काम करती हे ! इस डिवाइस में एल्कोहल डिटेक्टर सेंसर लगे हुए हे ! अगर एल्कोहल की मात्र सरकारी मानक से ज्यादा हे तो यह डिवाइस कार को स्टार्ट ही नहीं करने देगी ! यह डिवाइस अभी तेयार हो रही हे ! यह डिवाइस कार में एक बार लगाने के बाद 15 सालो तक काम करेगी !

लेकिन फिर भी शराब सेहत के लिए हानिकारक हे ! डिवाइस पुलिस से तो बचा लेगी लेकिन जिंदगी बचाने के लिए कोई भी डिवाइस काम नहीं आती हे ! यह एक बुरी लत हे जो हमारी जिंदगी को बर्बाद कर देती हे. हमारा परिवार रस्ते पे आ जाता हे, भीख मांगने की नोबत तक आ जाती हे, समाज में इज्जत नहीं रहती हे ! शराब सब कुछ बर्बाद कर देती हे इसलिए शराब ना पीकर अपनी और अपने परिवार की जिंदगी को बचाए और समाज में इज्जत के साथ रहे !

check que?.ans

इस कमेंट्स बॉक्स में आपके मन में कोई सवाल हो तो पूछे उचित जवाब देने का हमारा प्रयास रहेगा..