करेले का जूस पीने से होने वाले फायदे Bitter Gourd Benefits - Top.HowFN.com

करेले का जूस पीने से होने वाले फायदे Bitter Gourd Benefits

करेला औषधीय गुणों के कारण दवा के तौर पर कार्य करता है। हालांकि यह taste में अधिक कड़वा होता है। करेले का जूस पीना कोई भी व्यक्ति पसंद नहीं करता, bitter meaning in hindi कड़वापन जो करेला को बोलते है परन्तु हर रोज एक गिलास करेला जूस पीने से बहुत स्वास्थ्य लाभ होते हैं 
Bitter Gourd Benefits
तो यहां पढ़िए करेले से होने वाले फायदों के बारे में (karele khane ke fayde gun)
  1. करेले का जूस कमजोर पाचन शक्ति को सुधारता है और बदहजमी को दूर करता है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि करेले का जूस अम्ल के बहाव को तेजी से बढ़ाता है जिस कारण पाचन-शक्ति बढ़ जाती है।
  2. निरंतर करेले का जूस पीने से कई तरह की आंखों की बीमारी को दूर किया जा सकता है। करेले में मौजूद Vitamin C और Anti-Oxidants, Oxidative Stress से होने वाली नजरों की कमजोरी से बचाता है।
  3. करेले के जूस का सेवन करने से चेहरे के मुहांसों और स्किन इंफेक्शन से भी छुटकारा मिलता है। रोजाना खाली पेट करेले का जूस, नींबू के साथ मिलाकर छह महीने तक पीएं। चेहरा चमक उठेगा karela juice benefits for skin
  4. यदि आप अपने अधिक वजन को लेकर परेशान हैं तो आप करेले का जूस व नींबू रस को मिलाकर पीना चाहिए। ऐसा करने से आपको अपना वजन कम (weight loss) करने में सहायता मिलेगी। करेले का जूस शरीर के मेटाबोलिज्म तथा पाचन-तंत्र को सुधारता है, जिस कारण वजन कम होता है।
  5. सिर की रुसी के उपचार के लिए करेला व जीरा मिला कर पीस लें और अपने सिर पर लगाए। लगभग बीस मिनट के लिए लगा रहने दें। बाद में बालों को Shampoo से धो लें। ऐसा एक सप्ताह में 2-3 बार करें।
  6. यदि आप खुद को infection से बचाना चाहते हैं तो करेले को पानी में उबाल कर सेवन करें। जिससे आपकी इम्यूनिटी को भी फायदा होगा।
  7. करेले का जूस शरीर में रक्त को साफ़ करने का कार्य करता है। जिससे ज़हरीले तत्व बाहर निकल आते है।
  8. मधुमेह को नियंत्रित करने के लिए आप तीन दिन खाली पेट सुबह करेले का जूस पीएं। यह इंसुलिन को काम में लेकर diabetes में sugar level को कम करता है।(यहाँ क्लिक से जवां बने रहना युवा दिखने के उपाय अपनाएं इन्हें)
  9. हर रोज एक गिलास करेले का जूस पीने से Pancreas में Cancer उत्पन्न करने वाली कोशिकाए नष्ट हो जाती हैं। करेले में मौजूद Anti-Cancer Components pancreas में कैंसर उत्पन्न करने वाले cells में Glucose का पाचन रोक देते हैं जिस वजह से कोशिकओं की शक्ति समाप्त हो जाती है।
दोस्तों, आज से ही करेले का जूस पीना आरम्भ कर दीजिये और इन उपरोक्त फायदों के साथ और भी लाभ मिलेंगे आगे हम side effects भी बताएंगे

1 Response to

Iklan Atas Artikel

Iklan Tengah Artikel 1

Iklan Tengah Artikel 2

Iklan Bawah Artikel