तोंद कम करने के उपाय क्‍या खाएं और क्‍या नहीं - Top.HowFN.com

तोंद कम करने के उपाय क्‍या खाएं और क्‍या नहीं

आज हम बात करेंगे पेट की चर्बी कम करने के घरेलू उपाय योगासन पेट की चर्बी कम करने की दवा कैसे करे motapa kaise kam kare gharelu nuskhe tips pet ki charbi kam karne ke liye yoga totkay upay baba ramdev motapa kam karne ke liye diet डायटिंग और जिम में वर्कआउट करने के बाद भी हम मोटापा नहीं घटा पाते

तो आये और जानते हे कुछ भोज्य सामग्री जो मोटापे को कम करने में जरुरी है -
  1. आइसक्रीम की जगह दही (बिना शक्‍कर) दही खाने से आपको प्रोटीन, विटामिन सी और विटामिन बी 12 मिलता है।
  2. कोल्‍ड्रिंक की जगह लेमन वॉटर 300 एमएल कोल्‍ड्रिंक में 10 चम्‍मच शक्‍कर मिली होती है। वहीं लेमन वॉटर पीने से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढती है, त्‍वचा साफ बनती है और मोटापा घटता है।
  3. मिल्‍क शेक की जगह ताजे फलों की स्‍मूदी (बिना शक्‍कर) मिल्‍क शेक में काफी कैलोरी होती है इसलिये इसकी जगह पर घर की बनी फलों की स्‍मूदी पियें।
  4. फ्रूट जूस की जगह साबुत फल खाएं जूस में फाइबर कम होता है और शक्‍कर अधिक होती है। वहीं फल में ढेर सारा फाइबर, रस और प्राकृतिक शक्‍कर हेाती है।
  5. वाइट पास्‍ता की जगह वीट पास्‍ता खाएं वीट पास्‍ता में हाई फाइबर और पोषण की मात्रा अधिक होती है। वाइट पास्‍ता में केवल मैदा होता है।
  6.  आलू के चिप्‍स की जगह पॉपकार्न खाएं पॉपकार्न में आलू के चिप्‍स के मुकाबले 80% कम वसा होता है और दोगुना फाइबर होता है।
  7.  क्रीम वाले सूप की जगह वेजिटेबल सूप सूप पीने वालों को बिना क्रीम डाले मिक्‍स वेज सूप पीना चाहिये। इसमें ताजा टमाटर का प्रयोग करना चाहिये।
  8.  वड़ा पाव की जगह इडली सांभर वड़ा पाव में काफी सारा मैदा, बटर और तेल होता है। वहीं इडली में ढेर सारी एनर्जी और सांभर में ढेर सारी दाल होती है जो कि प्रोटीन का अच्‍छा सोर्स होता है। 
  9. फ्राइड फूड की जगह रोटी-सब्‍जी फ्राइड फूड में खाने से पेट तो भर जाता है लेकिन उसमें फैट और कैलोरीज़ होती हैं। रोटी सब्‍जी में काफी सारा पोषण होता है और इसे खाने से पेट भी भर जाता है।
  10.  फ्रूट जूस की जगह पर दूध आपके शरीर का 99 प्रतिशत कैल्‍शियम हड्डियों और दांतों में रहता है। कैल्‍शियम से हड्डियां मजबूत बनती हैं इसलिये दूध पीना सबसे अच्‍छा ऑपशन है।
बिस्‍कुट की जगह पर घर का बना पराठा बिस्‍कुट में काफी शक्‍कर और मैदा होता है। मगर पराठे में गेहूं का आटा होता है जो कि आयरन और फाइबर से भरा होता है।

Iklan Atas Artikel

Iklan Tengah Artikel 1

Iklan Tengah Artikel 2

Iklan Bawah Artikel