एग्जाम की तैयारी टॉप करने के लिए how to top in class tips studies


how to top in class how to top exams and enjoy studies how to prepare for exams how to concentrate in studies hindi board exams how to top in exams without studying how to top in exams tips how to top in exams wikihow 
आज हम आपको बताएंगे की कैसे पढ़ाई करनी चाहिए हर स्टूडेंट की एक ही परेशानी रहती है की पढ़ाई कैसे करे, एग्ज़ॅम मे अच्छे मार्क्स कैसे लाए बहुत स्टूडेंट्स को परेशानी होती है, की कैसे पढ़े और जल्दी याद हो जाये बहुत लोग एग्ज़ॅम के टाइम सब भूल जाते है, इसी टॉपिक के बेहद इंपॉर्टेंट टिप्स लेकर आए है, जिन्हे पढ़ कर आप एग्ज़ॅम से बिल्कुल नही डरेंगे बल्की अच्छी Prepration के साथ अच्छे नंबर्स लाएंगे
कैसे पढ़े -
हम आपको कुछ पॉइंट्स बता रहे है और उन्हे डिटेल्स मे एक्सप्लेन भी कर र्हे है, जिन्हे फॉलो करके एक आवरेज स्टूडेंट भी आसानी से क्लास के टॉपर्स की लिस्ट मे आ सकता है. बस जरूरत है concentration और सीखने की चाहत की.

डेली क्लास अटेंड करे 
दोस्तो अगर आप एग्ज़ॅम के एंड टाइम पर टेंशन नहीं लेना चाहते ओर बुक की पूरी सिलबस से बचना चाहते है तो उसके लिए ज़रूरी है की आप डेली स्कूल ओर कॉलेज मे क्लासस अटेंड करे. ऐसा करना इसलिए ज़रूरी है क्यूकी टीचर का पढ़ाया हुआ हम आसानी से समझ आ जाता है और हुमारे दिमाग़ मे सेट हो जाता है, जिसे हम अगर महीने बाद भी पढ़े तो हमे ध्यान रहता है ओर स्टडी करने मे आसानी रहती है. सो एक टाइम पर बहुत सारा टेंशन लेने से अच्छा है की आप रेग्युलर क्लास अटेंड करो और टेंशन फ्री रहो

टाइम टेबल सेट करे
बहुत से ऐसे स्टूडेंट्स होते है जो एग्ज़ॅम से एक या दो वीक पहले ही अपनी स्टडी स्टार्ट करते है, और कुछ शॉर्टकट्स के दम पर एग्ज़ॅम्स देने निकल पड़ते है पर अगर आप सच मे अपनी लाइफ मे कुछ बड़ा करना चाहते है तो आपके लिए ये तरीका बहुत ही बुरा तरीका है, इसे पढ़ाई नही कहते, ये सिर्फ़ पास होने का एक तरीका है, जिससे स्टूडेंट्स एग्ज़ॅम मे तो पास हो जाता है पर कुछ सीखता नहीं और फिर बाद मे जब कम्पटीशन एग्ज़ॅम्स देने पड़ते है तब उन्हे कुछ समझ नहीं आता और फिर पूरी ज़िंदगी अफ़सोस मानते है. जब आपका ईयर या सेमेस्टर स्टार्ट होता है उसी टाइम आपको अपना एक सब्जेक्ट वाइज़ टाइम टेबल बना लेना चाहिए. क्यूकी वो डिसिशन आपका रिज़ल्ट और आपकी लाइफ बदल सकता है एक दिन मे ज्यादा पढ़ने से अच्छा है की रोज रोज थोड़ा थोड़ा पढ़ कर एग्ज़ॅम तक याद रख सके. ओर इसके लिए टाइम टेबल का होना बहुत ज़रूरी है. इस हेल्प से आपको एग्ज़ॅम के टाइम मे रात रात भर जागना नहीं पड़ेगा, आपको सिर्फ़ रिविषन ही करनी पड़ेगी और आप आसानी से आचे मार्क्स से पास होगे.

एग्ज़ॅम के टाइम टेंशन ना ले
बहुत से स्टूडेंट्स को एग्ज़ॅम के टाइम टेंशन होने लग जाती है एग्ज़ॅम के टाइम वो इतना पढ़ जाते है की लिखते टाइम वो सब भूल जाते है. ऐसा तब होता है दोस्तों जब आपमे कॉन्फिडेन्स नहीं होता है जब आपको सब कुछ आते हुए भी उस टाइम सब कुछ भूल जाता है. ऊप्पर दिए गये दोनो स्टडी टिप्स इस पॉइंट से डाइरेक्ट्ली रिलेटेड है. अगर हम डेली क्लासस नहीं अटेंड करते और एक टाइम टेबल के हिसाब से नहीं चलते तो एग्ज़ॅम के टाइम हम टेंशन और नर्वुसनेस होने लग जाती है. इसके लिए ज़रूरी है की जब भी हम पढ़ाई करे तो मॅन हेल्दी, आक्टिव और रिलॅक्स रहे. ऐसा इसलिए, क्यूकी पढ़ते टाइम हमारे मॅन का लगना बहुत ज़रूरी है. ओर अगर मॅन ना लगे टेंशन होने लगे तो सबसे बेहतर तरीका है कुछ देर मेडिटेशन करे.

ग्रूप स्टडी करे
पढ़ाई करने का ये एक बेस्ट तरीका माना जाता है. आप ग्रूप स्टडी करे फ्र्िएंदज़ के साथ, ग्रूप स्टडी करने से आपको न्यू आइडिया आने लग जाते है जो आपको एग्ज़ॅम के टाइम हेल्प करते है आचे मार्क्स लाने मे. ग्रूप स्टडी एक बेहद अछा ऑप्षन है जिससे माइंड मे न्यू आइडियास आते है ओर साथ की साथ थोड़ी मस्ती भी हो जाती है फ्र्िएंदज़ के साथ ओर माइंड भी फ्रेश हो जाता है, जो एग्ज़ॅम के टेन्षन वाले महॉल मे भूत अछा होता है. ग्रूप स्टडी से एग्ज़ॅम का प्रेशर भी कम हो जाता है और कोई ऐसी चीज़ जो आपको समझ न्ही आती उसे आपके फ्रेंड आपको आसानी से समझा देते है.

नोट: की बार ऐसा भी होता है की ग्रूप स्टडी के नाम पर स्टूडेंट्स साथ स्टडी का प्लान तो करते है बुत वो स्टडी से ज़्यादा इधर उधर की बाते करते है और भूत इंपॉर्टेंट टाइम बर्बाद करते है, सो आप ध्यान रखो की आपके साथ ऐसा कुछ ना हो. एक बात याद रहे.. दोस्त आपके हमेशा साथ र्हेंगे पर एग्ज़ॅम मे ज़्यादा मार्क्स लेने का चान्स फिर कभी न्ही मिलेगा सो इंपॉर्टेंट चीज़ पर फोकस करना समझदारी होगी.

अर्ली मॉर्निंग स्टडी

बहुत से स्टूडेंट्स रात भर जाग कर स्टडी करते है पर फिर भी उन्हे कुछ याद न्ही रहता. ऐसा इसलिए होता है दोस्तो क़्की रात खाना खा के ह्यूम नींद डिफाइयेंट्ली आती है ओर नींद की जगह जब हम स्टडी करने बेत्ते है तो वो तोड़ा इंपॉसिबल वाला काम हो जाता है. इसके लिए हम आपको ये सलाह देंगे की आपके पढ़ाई का टाइम सुबह का फिक्स करे, रात को जल्दी सो जाए और सुबह जल्दी 3 या 4 बजे उठ कर पढ़ाई करो. अर्ली मॉर्निंग के टाइम मे आपनी ग्रॅसपिंग पवर ज़्यादा होती है और एक बार पढ़ु हुई चीज़ भी आसानी से याद रह जाती है. अगर आप रेग्युलर सुबह 2-3 घंटे भी पढ़ाई करते है तो आप एग्ज़ॅम मे आसानी से टॉप कर सकते है.

Keep The Distractions Away -
ये एक ऐसा पॉइंट है जिसे समझना आज के यूथ के लिए जितना ज़रूरी है उतना शायद कुछ और न्ही. अक्सर देखने को मिलता है की स्टूडेंट्स पढ़ भी र्हे होते है और फोन पर फ्रेंड्स या बाय्फ्रेंड / गर्लफ्रेंड के साथ चाटिंग कर र्हे होते है या फ़ेसबुक उसे करते है. बुत ये सब चीज़ आपको पढ़ाई से डिसट्रॅक्ट करती है और कॉन्सेंट्रेशन खराब करती है इसलिए आप जब भी स्टडी के लिए बैठो उस वक़्त अपने फोन को साइलेंट करके किसी ऐसी जगह रख दो झा आपकी नज़र ना पड़े और आप फोन आसानी से चेक ना कर सको. सक्सेस के लिए डिसट्रॅक्षन्स फ्री एन्वाइरन्मेंट होना भूत ज़रूरी है सो आप अपने आप से प्रॉमिस करो की एग्ज़ॅम टाइम पर फोन का उसे कम से कम करोगे और स्टडी के टाइम पर तो बिल्कुल भी न्ही.

तो फ्रेंड्स ये थे एग्ज़ॅम टाइम पर स्टडी करने के और एग्ज़ॅम मे टॉप करने के कुछ जरूरी टिप्स, जो इन्हे ठीक से समझ गया और फॉलो करना स्टार्ट कर दिया उसको सक्सेस मिलना 101% शुवर है. सो लेट’स गेट सक्सेस! बे इंटेलिजेंट आंड हॅव सक्सेस इन लाइफ. 

0 Response to "एग्जाम की तैयारी टॉप करने के लिए how to top in class tips studies"

Post a Comment

Thanks for your valuable feedback.... We will review wait 1 to 2 week 🙏✅

Iklan Atas Artikel

Iklan Tengah Artikel 1

Iklan Tengah Artikel 2

Iklan Bawah Artikel