पेट की चर्बी कम करने के 11 तरीके pet kam karne ki exercise - Top.HowFN

पेट की चर्बी कम करने के 11 तरीके pet kam karne ki exercise


Belly fat burning exercises how to lose belly fat naturally बढ़ता हुआ पेट आजकल कई लोगो की समस्या का कारण बन चुका है. चाहे वो स्त्री हो या पुरुष हर कोई इस समस्या से परेशन है. कोई भी बड़े हुए पेट को पसंद नही करता. जहा एक और पुरुष 6 एब्स चाहते है वही दूसरी और महिलाए पतले पेट और कमर की चाहत रखती है.वह भी medicine से तो टेबलेट्स से ये बड़ा हुआ पेट कम नही होगा

लेकिन बदलते हुए वक्त ने सब बदल के रख दिया है.

आजकल के लोगो को एसी वाली वातावरण में कंप्यूटर पर कम करना ज़्यादा पसंद आता है. लेकिन वह इस बात को भूल जाते है की लगातार बैठने वाली नोकरी( jobs ) हमारे लिए कई तरह की समस्या खड़ी कर सकती है.

घंटो बैठने की वजह से हमारे पेट में धीरे-धीरे चर्बी जमा होने लगता है और हमारे पेट का आकर बढ़ते चला जाता है. यह बढ़ा हुआ पेट देखने में जितना बुरा लगता है उतना ही लोगो के बीच हमारी इमेज को भी प्रभावित करता है.pet kam karne ke gharelu nuskhe hindi me

अक्सर लोग इस बढ़े हुए पेट की चर्बी को कम करने के लिए एक्सरसाइज और व्यायाम करने का ठान लेते है.पेट की चर्बी को दूर करने के लिए हमे सिर्फ़ व्यायाम ही नही अपने ख़ान-पान (diet) जीवन शेली पर ध्यान देना होगा. पेट की चर्बी दूर करने की पूरी जानकारी.

 Lose Stubborn Belly Fat Ko Kam Karne Ke Liye Tarike 


यदि अब आपने अपने पेट की अतिरिक्त चर्बी को कम करने की ठान ही ली है. तो आपको सबसे पहले ये ध्यान रखना है की किसी भी चीज़ का रिज़ल्ट मिलने में थोड़ा वक्त लगता है. इसलिए जब व्यायाम सुरू करे तो बोर होकर, या फिर रिज़ल्ट की चिंता करके इसे बीच में ना छोड़े. रिज़ल्ट मिलने के लिए आपको लंबे समय तक व्यायाम करना होगा. व्यायाम करने से शरीर फिट रहता है और कमर की चर्बी भी कम हो जाता है. आप कोई भी व्यायाम अपना सकती है जैसे रंनिंग, साइकिलिंग, स्विम्मिंग आदि.

योगा करे yoga -पेट की चर्बी को कम करने में बाबा रामदेव (baba ramdev) का योगा भी लाभदायक होता है. इसे करने से ना सिर्फ़ आप अपने बेल्ली फट को कम कर सकते है बल्कि इसके ज़रिए शरीर की अन्या बीमारिया भी ठीक होती है. आप नीचे दिए गये कोई भी योगासनो को अपना सकते है.

READ HERE >> घर में भूल से भी न करे ये 5 काम

भुजंगासना से पेट की चर्बी को दूर किया जा सकता है. यह आसान पेट के रोगो को दूर करने के साथ-साथ शरीर की हड्डियो और माषपेसियों को भी मजबूत बनता है

बालासन भी पेट की चर्बी दूर करने मई असरदारक है. यह आसान करने के लिए दोनो हाथो को पिच्चे की तरफ मोदकर, साँस लेते हुए, घुटने के बाल पर बैठते है, और अपने सर को नीचे की तरफ पुश करते है. यह योगासन उन्न महिलाओ को बिल्कुल भी नही करना चाहिए जो की गर्भवती है या फिर घुटने के दर्द से पीड़ित है.

पाश्चिमोट्तनसन यह आसान भी पेट की चर्बी को कम कर शरीर मई जमे अतिरिक्त वसा को कम करता है.

भरपूर नींद ले Ways to Lose Belly Fat Fast and Safely -
आपको यह सुनकर भले ही आश्चर्या हो रहा होगा लेकिन स्वस्थ जीवन जीने के लिए आक्ची नींद लेना भी बेहद ज़रूरी है. भरपूर नींद हमारे स्ट्रेस हार्मोंस को कम करती है और साथ ही मोटापा भी कम करती है.

उपवास (फास्ट) करे
पेट की बदती हुई चर्बी को दूर करने के लिए हफ्ते मई एक दिन किया गया उपवास भी बेहतर वीयाकप है. उपवास का मतलब यह नही की पूरा ही भूके रहे. आप आएसए मई फलो का सेवन कर सकते है.

समय पर खाना खाए
समय पर खाना ना खाना भी बेल्ली फेट को कम करने में मददगार साबित होता है. कुछ शोधो से पता चला है की जो लोग रोज समय पर भोजन करते है उनके शरीर मई बार-बार भूक बढ़ने वेल हार्मोंस कम बनते है. जो की बेल्ली फट को कम करने में सहायक होते है.


फलो का सेवन
पेट की चर्बी को कम करने के लिए फलो सेवन भी मददगार होता है. अगर आप रोजाना दो सेब खाना शुरू कर दे, तो आपको काफ़ी मदद मिलेगी. डराहसाल सेब मई दायटरी फिबेर होता है जो की फिबेर, फिटोस्टरॉल और बेटा-केरोटीन फ्लेवोनॉयडस से मिलकर बेल्ली फट को कम करता है. इसके साथ ही सेब मई मौजूद पेकटिन नमक तटवा हमारे वजन को कम करने मई भी सहायक होता है.

यह उपाए भी अपनाए
  1. ग्रीन टी मई मौजूद आंटीयाक्सिडंट, Blly fat को कम करने में सहायक होता है.
  2. सुबह – शाम भोजन करने के बाद टहलने से भी फट को बढ़ने से रोका जा सकता है.
  3. अनन्नास का जूस पीना भी बेल्ली फैट कम करता है. इसमे मौजूद ब्रोमेलैन नमक एन्ज़ाइम्स पेट की चर्बी को कम कर पेट को स्पॅट बनाते है.
  4. खीरे भी बेल्ली फट को कम करने में शयक है. यह शरीर के विषानुयुक्त पदार्थ को कम करता है और मोटापे को कम करने में सहायक होता है.
  5. पेट की चर्बी को कम करने के लिए अजवाइन बहुत ही उपयोगी साबित हुई है. इसकी पत्तियो में कॅलरीस, फिबेर, कॅल्षियम और विटामिन सी मौजूद होता है जो की अतिरिक्त चर्बी को कम करता है.
  6. मोटापा कम करने के लिए टमाटर भी बहुत फयदेमंद है. टमाटर में मौजूद 9-ऑक्सो-ओदा यौगिक, खून में उपस्थित लाइपिड को कम करने का कम करते है, जिससे बेल्ली फट को कम किया जा सकता है. साथ ही टमाटर मोटापे से होने वेल रोगो मई भी लाभदायक होता है.
मोटापे को कम करने के लिए अधिक वसा युक्त पदार्थ को छोड़कर ग्रीन टी, फलो का जूस आदि का सेवन करना चाहिए. pet kam karne ke upay, tond kam karne,pet ki charbi
Powered by Blogger.