बराक ओबामा की जीवनी * जीवन परिचय - Top.HowFN

बराक ओबामा की जीवनी * जीवन परिचय

अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा विश्व की सबसे बहुचर्चित हस्तियों में से एक हैं। वह अमेरिका के उन चुनिंदा हस्तियों में से एक हैं, जो कठिन हालात के बीच से निकल कर सफलता के शीर्ष पद पर पहुंचे हैं।

ओबामा अमेरिका के निवर्तमान राष्ट्रपति है । वे अमेरिका के प्रथम अश्वेत राष्ट्रपति बने। राष्ट्रपति के तौर पर यह उनका दूसरा कार्यकाल है। एक अमेरिकी राष्ट्रपति के रूप में उन्होंने मुश्किल समय देखा है । वें डेमोक्रेट पार्टी के सदस्य है । ड्रीम्स ऑफ़ माय फादर, अ स्टोरी ऑफ़ रेस एंड इन्हेरिटेंस, और चेंज वी केन बीलिव उनकी लिखी किताबें है। वह विश्व शांति नोबल पुरस्कार से सम्मानित किये गये है।

बराक हुसैन ओबामा का जन्म 4 अगस्त 1961 को हवाई के होनालुलू में हुआ । उनकी मां अमेरिकी मूल की थीं, और उन्होंने केन्या के एक मुस्लिम युवक से शादी की थी । ओबामा केवल दो वर्ष के थे, उनके माता-पिता अलग हो गए । नाना-नानी के पास अमेरिका में रहकर ओबामा ने पढ़ाई की । कोलंबिया विश्वविद्यालय से राजनीति शास्त्र में स्नातक डिग्री हासिल की। इसके बाद हॉवर्ड लॉ स्कूल में पढ़ाई की। किशोरावस्था से ही ओबामा को धूम्रपान और मदिरा सेवन की लत थी। हालाँकि अपनी अदम्य इच्छाशक्ति के बुते उन गलत आदतों को पीछे छोड़ दिया। पढ़ाई के बाद ओबामा पार्ट टाइम नौकरी करते हुए शिकागो यूनिवर्सिटी में पढ़ाने लगे । उनकी सोच से लोग प्रभावित थे और इसी कारण वह धीरे-धीरे राजनीति की ओर बढ़ने लगे ।

ओबामा की शादी 1992 में मिशेल राबिंसन से हुई । उनकी दो बेटियां मालिया और साशा है । अपनी व्यस्तताओं के बावजूद उन्होंने एक पिता की भूमिका बेहतर निभाई है, वे अकसर अपने परिवार के साथ छुट्टियां बिताते दिखाई देते है। ओबामा अपनी सबसे बड़ी ताकत पत्नी मिशेल को मानते है। शादी के इतने साल बाद वे एक-दूसरे के हमसफ़र और अच्छे दोस्त है। वे मानते है कि उनकी निजी और प्रोफेशनल जीवन में सफलता उन्ही की बदौलत है।

4 नवम्बर 2008 को अमेरिका के 44वें राष्ट्रपति के रूप में चुने गए । 20 जनवरी 2009 को राष्ट्रपति पद की शपथ लेने वाले पहले अश्वेत थे । 2013 में राष्ट्रपति के तौर पर अपना दूसरा कार्यकाल हासिल किया। राष्ट्रपति रहते हुए उन्हें 2009 में नोबेल शांति पुरस्कार भी मिला है ।

आज हम उनके बारे में ऐसे रोचक तथ्य बताएंगे जिनसे आप अभी तक अनजान रहें होंगे :
  1. केन्या की स्वाहिली भाषा में Brack Obama का मतलब है ऐसा शख्स जो कि सौभाग्यशाली है। 
  2.  
  3. क्या आपको पता है कि हर पांचवा अमेरिकी ओबामा को मुस्लिम समझता है।
  4.  
  5. अगर ओबामा अमेरिका के राष्ट्रपति नहीं होते तो वो आर्किटेक्ट होते। हालांकि इस वजह से कई बार इंटरव्यू के दौरान सफाई भी देनी पड़ी है।
  6. ओबामा को बच्चों से काफी प्यार है। यह प्यार इस हद तक है कि वो अपनी मीटिंग के बीच में बच्चों को गोद में उठा लेने से परहेज नहीं करते हैं।
  7.  
  8. ओबामा कहते हैं कि मेरी सबसे बुरी आदत लगातार अपने Blackberry Phone को चेक करते रहना है।
  9.  
  10. जब ओबामा हावर्ड में पढ़ रहे थे तो उन्होंने ब्लैक पिन-अप कैलेंडर में अपनी तस्वीर छपवाने के लिए आवेदन किया लेकिन आल फीमेल कमेटी ने उन्हें नकार दिया। 
  11.  
  12. ओबामा Apple का Laptop इस्तेमाल करना ही पसंद करते हैं।
  13.  
  14. ओबामा लेफ्टी हैं यानी वो अपने बाएं हाथ से काम करते हैं। ओबामा America के छठवें ऐसे राष्ट्रपति हैं तो अपने बाएं हाथ से ही सारे काम करते हैं।
  15.  
  16. Brack Obama जब Indonesia में रहते थे तब उन्होंने एक बंदर का पाला था और इसे TATA नाम दिया था।उन्हें ताश के पत्ते खेलना और घसीटने का खेल पसंद है।
  17.  
  18. ओबामा ने जो कहा, वह किया। यह भी साबित किया कि अमेरिकी राष्ट्रपति कोई एलियन नहीं है। वह भी आम इंसान है। जो परिवार के साथ छुट्टी मनाता है। पसंदीदा संगीत बजने पर पत्नी मिशेल को बांहों में भरकर नाचता है। सबके सामने चूमता है।
  19. अमेरिकी राष्ट्रपति बराक हुसैन ओबामा अपने कॉलेज के दिनों से ही चेन स्मोकर रहे हैं। तब लोगों ने उनका निक नेम 'बराक ओगांजा' रख दिया था।
  20. बराक ओबामा ऐसे एकलौते राष्ट्रपति हैं जिन्होंने White House के भीतर बीयर बनाई है।
  21.  
  22. आपको यह जानकर भी हैरानी हो सकती है कि वह बचपन में कभी DOG और SNAKE का मीट भी खाते थे, लेकिन आज उन्हें COFFEE से भी परहेज है।
  23.  
  24. बराक ओबामा Harry potter के दीवाने हैं और वो इस सीरीज का हर उपन्यास कई बार पढ़ चुके हैं।
  25.  
  26. Brack Obama के पसंदीदा कलाकारों में Pablo Picasso का नाम सबसे ऊपर आता है।
  27.  
  28. अगर आपको लगता होगा कि ओबामा सिर्फ अंग्रेजी जानते हैं तो यह आपकी गलतफहमी है। ओबामा अंग्रेजी के अलावा स्पैनिश और इंडोनेशियन भाषा भी बहुत ही अच्छे से बोल लेते हैं और लिख भी लेते हैं।
  29.  
  30. ओबामा अगर किसी खेल को अपनी जिंदगी में लाना चाहते हैं तो, वो है बॉक्सिंग। ओबामा बॉक्सिंग को बेहद पसंद करते हैं,उनके पास विश्व प्रसिद्धMuhammad Ali के ग्लव्स है।
  31.  
  32. ओबामा Icecream बेहद पसंद करते हैं। जब वो कम उम्र के थे तो आईस्क्रिम के लिए वो आईस्क्रिम की दुकान में पार्ट टाईम जॉब करने लगे।
  33.  
  34. जिन 3 लोगों का बराक ओबामा सबसे ज्यादा गुणगान करते हैं वे Mahatma Gandhi, Abraham Lincoln तथा Martin Luther King Jr. हैं। 
  35. 2008 में राष्ट्रपति के चुनाव के बाद अपनी पत्नी Michelle Obama को सिगरेट छोड़ने का वादा किया था, जिसे ओबामा ने निभाया। 2010 के बाद तो ओबामा सिगरेट को हाथ भी नहीं लगाते हैं। barack obama biography hindi jivan parichay

1 comment:

इस कमेंट्स बॉक्स में ✓ Notify me क्लिक करले हम अगले 48 घंटे में आपकी Information इसी साइट पर देने का प्रयास करेगे...विज्ञापन कमैंट्स ना करे अन्यथा 1 घंटे के अंदर हटा दी जाएगी विज्ञापन चार्ज पे कर अपना ads दिखाए Top.HOWFN साइट पर

Powered by Blogger.