आँखों के काले घेरे कैसे हटाये dark circle kaise hataye - Top.HowFN

आँखों के काले घेरे कैसे हटाये dark circle kaise hataye


dark circle kaise hataye जब भी शरीर में कैल्शियम और आइरन की कमी हो जाती है तो आँखो के नीचे काले घेरे पड़ने लगते है. वैसे तो यह महिलाओ और आदमियो दोनो को होती है, लेकिन इसका ज़्यादा असर औरतो पर दिखाई देता है. ज़रूरी नही है की इसके पीछे का कारण सिर्फ़ आइरन की कमी हो. आज की बदलती जीवन शेली के कारण भी यह समस्या होने लगी है.

देर रात तक जागना, स्ट्रेस लेना, घंटो कंप्यूटर पर बैठना, ग़लत ख़ान पान और पोषक तत्वो की कमी इसके मुख्या कारण है.
महिलाओ को अपनी तारीफ सुनना बहुत अच्छा लगता है. इसलिए हर महिला चाहती है की वो खूबसूरत दिखे और लोग उसकी तारीफे करे. खूबसूरत दिखने में आँखो का बहुत बड़ा योगदान होता है. अगर किसी की आँखे सुंदर हो तो वो हर किसी को अपने तरफ आकर्षित कर लेती है.

लेकिन जब इन्ही आँखो के नीचे काले धब्बे हो जाते है तो हमारी सुंदरता आधी हो जाती है. आँखो के नीचे पड़ने बाले इन काले धब्बो को डार्क सर्कल कहा जाता है. कई लोग इसे डार्क शेडो और डार्क रिंग्स के नाम से भी जानते है.
वैसे तो काले घेरे की समस्या आज के वक्त में बेहद आम बार है. इन्हे ठीक करने के लिए आपको मार्केट में बहुत से प्रॉडक्ट्स मिल जाएँगे. लेकिन इनका प्रयोग करने से ज़्यादा फायदा नही मिलता है और कभी कभी उल्टा साइड एफेक्ट्स हो जाते है. इसलिए बेहतर होगा की इन्हे ठीक करने के लिए घरेलू तरीक़ो का ही इस्तेमाल किया जाए. तो आइए जाने होमे रेमेडीस फॉर डार्क सर्कल्स, आँखो के नीचे के काले घेरे दूर करने के उपाय.

how to remove dark circles tips hindi


  बादाम के तेल से मालिश करे

बादाम में भरपूर मात्रा में विटामिन ए पाया जाता है. यह आँखो के नीचे की नाज़ुक त्वचा के लिए बहुत ही फयदेमंद होता है. बादाम के तेल का लाभ पाने के लिए इसको हल्के हाथो से अपनी आँखो के नीचे लगा ले. फिर हल्के हाथो से ही मालिश करे. रात भर इसे लगा रहने दे और सुबह ठंडे पानी से धो ले. ऐसा तब तक करना चाहिए जब तक काले घेरे पूरी तरह से ठीक नही हो जाते है.

पुदीना से दे आँखो को ठंडक

शायद आप नही जानते हो लेकिन पुदीना भी काले घेरे को दूर करने की सबसे अच्छी औषधि मानी जाती है. यह ठंडी प्रकृति का होता है इसलिए इससे आँखो को ठंडक पहुचती है. इसे लगाने के लिए पहले इसे अच्छी तरह से पीस ले फिर इसमे नींबू का रस मिला दे. इस मिश्रण को आँखो के नीचे 10 से 15 मिनिट तक लगा रहने दे. फिर पानी से धो ले. इस लेप को 2-3 हफ्ते तक लगाने पर आपको खुद ही फर्क दिखने लगेगा.

नींबू सबसे फयदेमंद

नींबू का रस डार्क सर्कल को कम करने के साथ साथ त्वचा की रंगत निखारने में भी मदद करता है. आँखो के नीचे के काले घेरे दूर करने के लिए नींबू को आप कई प्रकार से उपयोग कर सकते है.

नींबू के रस में ककड़ी के रस मिलाइए, फिर इसे 10 से 15 मिनिट तक लगाकर रखे और ठंडे पानी से धो ले. ऐसा 7 से 10 दीनो तक करने से काले घेरे ख़त्म हो जाते है. ककड़ी हमारे आँखो को ठंडक देकर राहत पहुचती है और नींबू त्वचा का कालापन दूर करता है.

अगर आपके पास ककड़ी ना भी हो तो आप डाइरेक्ट नींबू के रस को भी लगा सकते है. बस 10 मिनिट इसे काले घेरो पर लगाकर रखे फिर पानी से धो ले.

नोट: जिन लोगो को नींबू का रस लगाने से जलन होती है उन्हे इन उपायो का प्रयोग नही करना चाहिए.

टमाटर
टमाटर का रस लगाने से भी आँखो के नीचे के काले घेरे जल्द ही दूर हो जाते है. इसके लिए टमाटर के 1 चम्मच रस मई ½ चम्मच नींबू का रस मिलाए. इस रस को काले घेरे की जगह लगा ले. दिन में दो बार ऐसा करने से 2 साफ्ताह में डार्क सर्कल्स खत्म हो जाएँगे.

आलू
आलू काले घेरे को दूर करने के लिए प्राकृतिक ब्लीच का काम करता है. आपको बस इतना करना है की आलू को पतला काटकर उसे अपनी आँखो पर 15 मिनिट के लिए रख दे. या तो फिर आलू को घिसकर उसका रस निकल ले और कॉटन के कपड़े से आँखो के नीचे लगा ले, और कपड़े से आँखो को धक दे. इस प्रक्रिया को 15 मिनिट तक दिन में 2 बार करने से डार्क सर्कल में जल्द आराम मिलता है. hatane ke upay, kale ghere

उपाए इन्हे भी अपनाए
  • अपने ख़ान-पान  का सही तरह से ख़याल रखे और टाइम पर भोजन करे.
  • रोजाना 8 से 10 ग्लास पानी पीने से भी डार्क रिंग्स से छुटकारा पाया जा सकता है.
  • संतरे का रस और ग्लयसेरीन को मिलकर रोजाना डार्क सर्कल पर लगाने से काले घेरे से जल्दी निजाद मिलता है.
  • शहद और अंडे के सफेद भाग को मिलकर काले घेरे पर रोजाना लगाने से डार्क सर्कल जल्द ही चले जाते है READ HERE - ये खाना स्टार्ट कर दे हमेशा जवाँ देखने के लिये anti aging diet
  • जो व्यक्ति पर्याप्त नींद नही लेते है उनमे डार्क सर्कल की समस्या अधिक पाई जाती है. इसके लिए रोजाना 8 घंटे तक की नींद आवश्या लेना चाहिए.
  • हल्दी और अनानास का रस भी फयदेमंद होता है. इसके लिए दोनो के मिश्रण को रोजाना आँखो के नीचे लगाने से काले घेरे से छुटकारा पाया जा सकता है.
  • गुलाब का जल काले घेरे को दूर करने के लिए उपयोग किया जाता है. यह आँखो के फ्रेश रखने के साथ-साथ उन्हे मुलायम बनाने मई भी काम आता है. इसे लगाने के लिए इसके जल को कॉटन के कपड़े के टुकड़े से आँखो के नीचे रोजाना लगाने से डार्क सर्कल डोर हो जाते है.READ HERE - योगा से सुंदर दिखने के तरीके tips
  • दूध का इस्तेमाल भी काले घेरे से निजाद दिलाने मई फयदेमंद है. इसके लिए दूध को पहले फ़्रीज़ मई रखकर ठंडा कर ले. फिर इसे कॉटन की मदद से आँखो के नीचे लगाए. दिन मई 2 बार आएसा करने से 1 हफ्ते मई ही काले घेरे घेरे कम होने लगते है.
Powered by Blogger.