8 बातो का रखें ध्यान मोबाइल खरीदते समय mobile khareedne ki tips - Top.HowFN

8 बातो का रखें ध्यान मोबाइल खरीदते समय mobile khareedne ki tips


Mobile khareedne ki tips मार्केट में इन दिनों competition इतना बढ़ गया हैं की कंपनीज़ एक से बढ़कर एक फीचर्स और डिज़ाइन वेल स्मर्टफ़ोने लॉंच कर रही हैं. यह सभी हॅंडसेट अपनी-अपनी ख़ासियत के चलते पॉपुलर हैं.

ऐसे में जो लोग नया स्मर्टफ़ोने खरीदने जा रहे हैं उनके सामने सबसे बड़ी समस्या यह आती हैं की, कौन सा स्मर्टफ़ोने सबसे अच्छा  हैं ?  तो आइए जानते हैं स्मर्टफ़ोने खरीदने से पहले किन-किन बातो का ख्याल रखना चाहिए

1. ऑपरेटिंग सिस्टम (Operating System) :- किसी भी स्मर्टफ़ोने में ओस यानी की ऑपरेटिंग सिस्टम का सबसे अहम रोल होता हैं. यह ओस ही एक साधारण स्मर्टफ़ोने को स्मार्ट बनता हैं.

तो जब भी आप नया स्मर्टफ़ोने खरीद रहे हैं, तो उसके ओस पर एक नज़र ज़रूर डाले.

- आंड्राय्ड ओस :- अगर आप आक्ची गूगले सर्विस चाहते हैं, तो इसके लिए आंड्राय्ड ओस काफ़ी बेहतरीन हैं. इसमे यूज़र्स को सभी गूगले सर्वीसज़ जैसे :- गमाल, माप, हणगौट, Yऔटुबे आदि की सुविधा मिलेगी. इसके साथ ही गूगले प्ले स्टोर पर लखो अप्स मौजूद हैं.

जिससे यूज़र्स अपनी मर्ज़ी और ज़रूरत के हिसाब से ऊन अप्स को अपने स्मर्टफ़ोने में इनस्टॉल कर सकते हैं. इस ओस की एक और ख़ासियत

- विंडोस फोन :- विंडोस ओस के स्मर्टफ़ोने यूज़र्स कम मिलेंगे. इस हॅंडसेट में आपको आंड्राय्ड की तरह अप्स की भरमार नही मिलेगी. विंडोस ओस पर बेस्ड सभी स्मर्टफ़ोने में ज़रूरत के हिसाब से कुछ अप प्री-इनस्टॉल्ड होते हैं.वैसे

अगर आप एक अक्चा हार्डवेर वाला फोन खरीदना चाहते हैं तो उसके लिए विंडोस से बेहतर कोई नही हैं. यह ओस माइक्रोसॉफ्ट द्वारा बनाया गया हैं, जिसमें मॅप्स, ड्राइव+ और नॅविगेशन जैसी सर्विस मिलेगी.

- ईयोस :- यह ओस सिर्फ़ इPहोने में मिलता हैं. आपल द्वारा तैयार किया गया यह ओस काफ़ी बेहतरीन हैं. यूज़र इंटरफेस से लेकर अप स्टोर तक सभी फीचर्स काफ़ी बेहतरीन हैं. हलकी इसमे आपको आंड्राय्ड की तरह फ्री में ज़्यादातर अप्स नही मिलेगा.

इसमे ज़्यादातर अप्स पेयबल हैं. वैसे ऑपरेशन क्वालिटी की बात करे तो ईयोस से अक्चा कोई ओस नही हैं. लेकिन इसके हॅंडसेट महनगे होने की वजह से आम जनता के बीच उतना ज़्यादा पॉपुलर नही हैं. ईयोस वेल हॅंडसेट की कीमत लग-भाग 50,000 रुपये के आस-पास हैं. इसी के चलते इसे कम लोग ही खरीद पाते हैं.


2. प्रोसेसर :- किसी भी स्मर्टफ़ोने के स्मूद्ली वर्क करने के पीछे प्रोसेसर का काफ़ी योगदान होता हैं. मार्केट में ड्युयल कोर, क्वाड कोर और ओकता कोर प्रोसेसर वेल स्मर्टफ़ोने मिल जाएँगे.

अब यहा ध्यान रखना ज़रूरी हैं की, इनमे से कौन सा प्रोसेसर सबसे बेस्ट हैं. वैसे नॉर्मली बात करे तो ओकता कोर प्रोसेसर को काफ़ी तेज़ माना जाता हैं. लेकिन प्रोसेसर की पर्फॉर्मेन्स हॅंडसेट के ओस पर डिपेंड करती हैं. ड्युयल कोर वाला ईयोस हॅंडसेट क्वाड कोर वेल आंड्राय्ड स्मर्टफ़ोने से काफ़ी बेहतर होता हैं.

ऐसे में जब भी स्मर्टफ़ोने खरीदे, तो प्रोसेसर को उसके ओस के साथ कंपेर करले.  सिर्फ़ प्रोसेसर बड़ा होने से फोन अक्चा नही माना जाएगा.


3. डिसप्ले :- किसी स्मर्टफ़ोने की डिसप्ले को चेक करने का सबसे अक्चा तरीका यह हैं की, उसे डिफरेंट आंगल से देखा जाए. यानी की डिसप्ले के कलर को चेंज करते हुए उसकी विज़िबिलिटी कंडीशन को चेक किया जा सकता हैं.

अगर आप फ़ब्लेट लेना चाहते हैं, इसमे फुल ह्ड (1080प) डिसप्ले होनी चाहिए. वही 5इंच की डिसप्ले के लिए ह्ड (720प)

 4. रेम (RAM)  :- मार्केट में 1GB से लेकर 4GB रेम  के स्मर्टफ़ोने मिलते हैं. ऐसे में अपनी ज़रूरत के हिसाब से हॅंडसेट खरीदे. वैसे आमतौर पर 2GB RAM स्मर्टफ़ोने को काफ़ी BEST माना जाता हैं.

5. स्टोरेज :- किसी स्मर्टफ़ोने में स्टोरेज सबसे अहम पार्ट होता हैं. मार्केट में 4 GB से लेकर 64GB तक की स्टोरेज पवर वेल हॅंडसेट मौजूद हैं. ऐसे में अपनी ज़रूरत के हिसाब से मेमोरी को चुनना होगा.

अगर आप ए-मैल, सोशियल नेटवर्क, फोटोग्रॅफ्स, वीडियो और म्यूज़िक आदि का ज़्यादा इस्तेमाल करते हैं, तो इसके लिए 4GB स्टोरेज प्रायपत हैं. वही अगर कोई यूज़र ढेर सारे APPS और GAME इकट्ठा करके रखना चाहता हैं ,

उसके लिए 8-16 GB तक का स्मर्टफ़ोने बेस्ट ऑप्षन हैं. हलकी अगर किसी हॅंडसेट में स्टोरेज POWER कम हैं, तो उसे JOINED कार्ड चिप लगा कर स्टोरेज को बढ़ाया जा सकता हैं.


6. साइज़ :- 4 इंच से लेकर 5 इंच तक के स्मर्टफ़ोने को बेस्ट माना जाता हैं. GAMES खेलना हो या फिर MOVIES देखना 4-5 इंच का स्मर्टफ़ोने काफ़ी हैं. अगर आपका स्मर्टफ़ोने 5 इंच से बड़ा होगा, तो उसे एक हाथ में कॅरी (CARE) करने में बड़ी PROBLEMS होगी. इसके साथ ही बड़ी स्क्रीन वेल फोन काफ़ी हेवी होते हैं, ऐसे में 4 या 4.5 इंच का स्मर्टफ़ोने यूज़र्स के लिए बेस्ट हैं.

7.  केमरा:- अगर आप फोटोग्रफी का शौक रखते हैं, तो इसके लिए स्मर्टफ़ोने में एक ACHA केमरा होना बहुत ही ज़रूरी हैं. किसी भी स्मर्टफ़ोने में 5-8 मेगापिक्षेल का रियर केमरा बेस्ट माना जाता हैं.

इसके अलावा फोटो के लिए लेड फ्लश होना भी बहुत ही ज़रूरी हैं. वही अगर आप सेल्फिे लवर्स हैं, तो जिस स्मर्टफ़ोने में फ्रंट कॅमरा अक्चा हो , वह आपके लिए बेहतरीन साबित हो सकता हैं.

8. बॅटरी :- अगर स्मर्टफ़ोने की बात करे , तो इसमे बॅटरी बॅक उप का रोल अहम नही होता हैं. क्योंकि मार्केट में जीतने भी स्मर्टफ़ोने हैं, सभी की बॅटरी लगभग 16-20 घंटे के आसपास चलती हैं. वैसे 2000 माह की बॅटरी स्टॅंडर्ड मानी जाती हैं.

 इसके साथ ही बॅटरी का खर्च होना भी इस बात पर निर्भर करता हैं , की उसकी स्क्रीन कितनी बड़ी हैं, स्क्रीन जितनी बड़ी होगी, बॅटरी उतनी अधिक खर्च होगी.   
Powered by Blogger.