त्वचा पर काले धब्बे सफेद दाग को कैसे करे साफ पायें दमकती स्किन - Top.HowFN

त्वचा पर काले धब्बे सफेद दाग को कैसे करे साफ पायें दमकती स्किन


आजकल की तेज़ भागदौड़ भरी ज़िन्दगी में त्वचा को सूर्य की तेज़ किरणों से छुपा पाना बहुत मुश्किल हो जाता हे सुर्य त्वचा में मेलेनिन में वृद्धि कर देता हे जो त्वचा के रंग को परिबर्तित कर देते हैं भूरे रंग के धब्बे, उम्र धब्बे, काले धब्बे, सूर्य धब्बे और जिगर धब्बे के रूप में जाना जाता है। इसके लिए बार-बार डॉक्टर या कॉस्मेटिक का ज्यादा प्रयोग करना नुकसानदेह हो सकता है। ऐसे में कुछ प्राकृतिक उपायों की मदद से इनसे छुटकारा पाया जा सकता है। ये उपाय बिना किसी दुष्प्रभाव के जल्द ही असर दिखाने में कामयाब होते हैं। जानें इन खास व सरल उपायों के बारे में-
इन घरेलू उपायों से दूर करें त्वचा के दाग धब्बे

  • चेहरे के दाग-धब्बे वाले हिस्से पर नींबू का रस लगाएं। उसे तीस मिनट तक रहने दें उसके बाद साफ पानी से चेहरे को धो लें। नींबू का रस चेहरे के दाग-धब्बों को हटाने में मदद करता है। दो महीने तक इस प्रक्रिया को अपनाने के बाद जल्‍द ही आपको फर्क नजर आने लगेगा।
  • एक नींबू के रस में थोड़ी सी चीनी को घोल लें। इस मिश्रण को कॉटन के टुकड़े की मदद से दाग वाले हिस्से पर लगाएं। आधे घंटे बाद सामान्य पानी से चेहरे को धो लें।
  • नींबू के रस में शहद मिलाएं और पेस्ट को अच्छे से मिक्स करें। इस मिश्रण को चेहरे प्रभावित क्षेत्रों पर लगाएं। आधे घंटे बाद चेहरे को धो लें। नींबू के रस से त्वचा शुष्क हो सकती है लेकिन शहद से त्वचा को मॉशचरराइजर मिलता है जो त्वचा को क्षतिग्रस्त होने से बचाता है।
  • नींबू के रस व दही का पेस्ट बनाएं। आप इस पेस्ट को चेहरे के स्पॉट वाले हिस्से पर रगड़ सकते हैं या मास्क की तरह भी लगा सकते हैं। 20-30 मिनट के बाद चेहरे को सामन्य पानी से धो लें।(यहाँ क्लिक से जाने आयुर्वेद से गोरापन Fairness with Ayurveda)
स्‍ट्राबेरी है कमाल 

स्ट्राबेरी व छिले हुए एप्रिकॉट को मैश करके पेस्ट बना लें। इस मिश्रण को नियमित रुप से चेहरे के स्पॉट वाली जगह पर लगाने से जल्द ही असर दिखायी देगा। ध्यान रहें इस मिश्रण को 15 मिनट के बाद धो लें।

चावल और तरबूज से निखारें रूप 
कच्चे चावल को अच्छे से पीस कर तरबूज के रस में मिलाकर एक मास्क तैयार करें। इसे चेहरे पर लगाएं और पंद्रह मिनट बाद सामान्य पानी से चेहरे को धो लें।

अनानास करे दाग धब्‍बों का नाश 

अनानास के रस को कॉटन की मदद से स्पॉट पर लगाएं। प्रतिदिन इसके प्रयोग से चेहरा दाग रहित हो जाएगा।

रूप निखारे पपीता

पीपते के गुदे को चेहरे के दाग वाले हिस्से पर हल्के हाथों से रगड़ें। 15-20 मिनट के लिए चेहरे को ऐसे ही छोड़ दें। फिर हल्के गुनगुने पानी से चेहरे को साफ कर लें। ऐसा करने से चेहरे साफ व चमकदार बनेगा।

एलोवरा है अमृत  

एलोवेरा जैल को चेहरे के दाग-धब्बे वाले हिस्से पर लगाएं। इसे चेहरे पर 45 मिनट के लिए छोड़ दें। एक महीने बाद आपको असर दिखाना शुरु हो जाएगा।

कैस्‍टर ऑयल का कमाल

कैस्टर ऑयल (अरंडी का तेल) को चेहरे पर लगाने से दाग-धब्बों से छुटकारा मिलता है। इसके प्रयोग से दाग धीरे-धीरे हल्के पड़ने शुरु हो जाते हैं। यहाँ क्लिक कर जाने पुरुषों के 6 अंग जो हर महिला को पसंद हे 

जादू करे आलू

आलू के टुकड़े को दाग वाले हिस्से पर लगा सकते हैं। इसके अलावा मैश आलू, नींबू का रस, दूध की थोड़ी मात्रा व शहद को मिलाकर मास्क बनाएं। इसे स्पॉट वाली जग पर लगाएं। धीरे-धीरे दाग हल्के नजर आने लगेंगे।
Powered by Blogger.