हाथ पैरों में जलन क्यों होती है कारण दवा burning feet syndrome treatment - Top.HowFN

हाथ पैरों में जलन क्यों होती है कारण दवा burning feet syndrome treatment


Why are the soles of my feet burning गर्मियों के मौसम में comments सवाल मिले हाथ पैर में जलन के कारण पैर में जलन के लिए उपचार पैर के तलवे में जलन होना पैरों में जलन से बचने के उपाय हाथ में जलन के कारण पैर के तलवे में जलन का उपचार पैरों के तलवों में दर्द जलन दूर करने के उपाय

पैरों में जलन की समस्‍या को चिकित्सा विज्ञानं में Paresthesia कहते है तेज़ से फैल रही प्रमुख समस्‍या जो सभी आयु वर्ग के लोगों को प्रभावित करता है

यहां पर पर पैरों में जलन के कुछ गंभीर कारण दिये है जिन्‍हें नजरअंदाज नहीं किया जाना चाहिए


पैरो मे जलन कभी-भी हो जाती है पर अगर यह हर समय रही तो आपको एक्सपर्ट की सलाह ज़रूर लेना चाहिए.

pairo ke talwe me jalan ke karan


तलवो मे जलन तब होती है, जब पैरो मे खून का प्रभाव धीमा हो या फिर जब उम्र के साथ-साथ पैरो की नसे डॅमेज या कमजोर हो जाती है.

 बैसे बहुत सी बार यह परेशानी बूढ़े लोगो को या फिर वे लोग जो लंबे समय से मधुमेह से ग्रसित है उन्हे अधिक होती है.

• क्रॉनिक किड्नी डिसीज़ (उरेमीया) स्माल फिबेर नुरोपॅती, विटामिन की कमी (विटामिन ब12 और अकेशनली विटामिन ब6), आल्कोहॉल का सेवन, लो हयरॉइड हॉर्मोने लेवेल्ज़ (हाइपोतिरिडिसम), लाइम बीमारी, एचाइवी/एड्स, आमाइलाय्ड पोलयनएऊरोपती.

• इसके अलावा और कारण है, किसी ड्रग के बुरे असर होने पर जेसे:- किमोतेरपी ड्रग्स, विटामिन ब6 ओवरडोस, एचाइवी मेडिसिन्स, आइसोनियज़िड, आमियड्रोन, मेटफॉरमिन.

• अन्या कारण कुछ इस प्रकार है, हेवी मेटल पाय्ज़निंग (लेड, मर्क्युरी, आर्सेनिक), वॅस्क्युलिटिस (इनफ्लमेशन ऑफ ब्लड वेसल्स), सार्कॉयैडोसिस, गुइल्लैइन-बेरी सिंड्रोम, एडीमा ओर फ्लूईड रिटेन्षन, हाइपरटेन्षन.

• आद्रक के रस मे तोड़ा सा जैतून का तेल या नारियल का तेल मिक्स करके ग्राम कर ले और इससे अपने आइडियो तथा तलवो पर 10 मिनिट्स के लिए मालिश करे.

• आप चाहे तो शरीर मे ब्लड सर्क्युलेशन को बड़ाने के लिए रोज एक छोटा आद्रक का टुकड़ा भी चबा सकते है. इससे पैरो के दर्द के साथ-साथ पूरे शरीर को आराम मिलेगा.

विटामिन B3


विटामिन B3 खाने से तलवो के जलन से रहत मिलती है.

• इसके लिए आप अंडे का पीला भाग, दूध, मटन और बीन्स का सेवन कर सकते है.

• इसके अलावा विटामिन ब3 के लिए करे यह आहार का सेवन

जिन्हे हाथ-पैर, तालुओं और शरीर में अक्सर जलन की शिकायत रहती हो उन्हे करीब 5 कच्चे बेल के फलों के गूदे को 250 मिली नारियल तेल में एक सप्ताह तक डुबोए रखना चाहिए और बाद में इसे छानकर जलन देने वाले शारीरिक हिस्सों पर मालिश करनी चाहिए, अतिशीघ्र जलन की शिकायत दूर हो जाएगी

2 comments:

Powered by Blogger.