अधिकारी बनने का मौका सिविल सर्विस में upsc exam date hindi - Top.HowFN

अधिकारी बनने का मौका सिविल सर्विस में upsc exam date hindi


यूपीएससी की मेन्स परीक्षा 1800 अंकों की होती है। सामान्य अध्ययन इस परीक्षा का सबसे महत्वपूर्ण भाग है, जिसके चार पार्ट होते हैं। सेलेक्‍शन का 49 प्रतिशत हिस्सा सामान्य अध्ययन पर ही आधारित होता है। इसलिए सभी विषयों की तैयारी के साथ-साथ इस पर भी ध्यान दें।





अगस्त में हुई प्रारंभिक परीक्षा में सफल अभ्यर्थी इस परीक्षा में बैठेंगे। जैसा कि विदित है कि 2013 के बाद से संघ लोक सेवा आयोग ने इस परीक्षा में परिवर्तन लाते हुए इसे अधिक प्रतिस्पर्धी बना दिया है। नए नियम के बाद अब अभ्यर्थी वैकल्पिक विषय के रूप में दो विषयों की बजाय केवल एक ही विषय को चुन सकते हैं। जो अभ्यर्थी अपने इस लक्ष्य के प्रति गंभीर हैं, उन्होंने अब तक मुख्य परीक्षा के प्रति कमर कस ली होगी। यह परीक्षा कुल 1800 अंकों की होगी। बेहतर रणनीति और सूझबूझ के जरिये देश की इस प्रतिष्ठित परीक्षा के दूसरे चरण को पार करने का यह अच्छा अवसर है।

इस परीक्षा के नौ भाग होंगे, जिसमें आधुनिक भारतीय भाषा, निबंध, अंग्रेजी समेत सामान्य अध्ययन के चार भाग होंगे, जिनके उत्तर विवरणात्मक देने होंगे। इसके बाद पेपर आठ और नौ वैकल्पिक विषय होंगे। इस परीक्षा के पैटर्न में सामान्य अध्ययन का 49 प्रतिशत हिस्सा होता है। शेष 51 प्रतिशत हिस्से में वैकल्पिक विषय, निबंध और इंटरव्यू के मार्क्स होते हैं।

यानी सामान्य अध्ययन परीक्षा का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है। इसलिए भारतीय विरासत, संस्कृति, वैश्विक इतिहास, भूगोल, समाज समेत सरकार, संविधान, राज्य व्यवस्‍था, लोक प्रशासन, सामाजिक न्याय, अंतरराष्ट्रीय संबंध, तकनीक, आर्थिक विकास, जैव-विविधता, पर्यावरण, सुरक्षा और आपदा प्रबंधन, नीति शास्‍त्र आदि विषयों का गहनता से अध्ययन और बेहतर लेखन का खूब अभ्यास करें। इस परीक्षा में मैरिट में आने के लिए किसी भी विषय को सीमित शब्दों में गहनता और गंभीरता के साथ प्वाइंट टू प्वाइंट विश्लेषण करने की कला होनी चाहिए। इसके अलावा भाषा और अंग्रेजी विषय में आपको क्वालिफाइंग अंक लाने जरूरी हैं।

अभी परीक्षा में लगभग तीन महीने का समय है, तो एनसीईआरटी की पुस्तकों के अध्ययन के साथ-साथ दूसरी स्तरीय पुस्तकों और समसामयिक विषयों की तैयारी के लिए समाचार पत्र-पत्रिकाओं का नियमित अध्ययन जारी रखें। इसके अलावा पिछले साल के प्रश्न पत्रों को हल करें। इससे आपके विश्वास में इजाफा होगा और समय प्रबंधन में मदद मिलेगी। इस परीक्षा में सफल होने के बाद यूपीएससी इंटरव्यू के लिए अभ्यर्थियों की सूचि जारी करता है। एग्जाम अलर्ट

No comments

Powered by Blogger.