बाल झड़ने से रोकने की दवा पतंजलि आयुर्वेदिक उपाय baal jhadne se rokne ki dawa - Top.HowFN.com

बाल झड़ने से रोकने की दवा पतंजलि आयुर्वेदिक उपाय baal jhadne se rokne ki dawa

बालों को प्राकृतिक तरीके से बढ़ाने और मुलायम बनाने के लिए मेथी को इस्तेमाल करने के कई तरीके हैं। हम आपको बता रहे हैं ऐसे ही कुछ तरीके balo ko girne se rokne ke upay balo ka girna rokne ke upay baal girne ka ilaj in hindi baal jhad ka ilaj in hindi baal ugane ke upay hindi me baal girne ke gharelu nuskhe baal jhadne ke rokne ke upay baal jhadne ka tail

भारत के हर किचन में पाई जाती है  मेथी और दाल, कढ़ी जैसी कई सब्जियों में स्वाद का तड़का लगाने के काम आती है। इसमें आपकी बाल झड़ने की समस्या का समाधान करने का गुण है इसकी सबसे खास बात है कि यह बिना किसी साइड इफैक्ट के असरकारक है से पहले

1. मेथी के बीजों को 7 से 8 घंटों के लिए भिगो दें। जब यह मुलायम हो जाये तो इसे मिक्सर ग्राइंडर में पीसकर इसका पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को सीधे खोपड़ी पर लगा लें औए सूखने दें। मुलायम बालों के लिए हल्के शैम्पू लगाकर इसे धो लें। 2. बालों में रूसी हो या घुँघराले बालों के इलाज के लिए आप मेथी के पेस्ट को दही, एप्पल साइडर सिरका आदि में भी मिला सकते हैं। 3. गरम पानी में मसले हुये मेथी के बीज मिलाने से बाल अच्छी तरह बढ़ते हैं, आप इसे सिर में खुजली या डैंड्रफ होने पर भी इस्तेमाल कर सकते हैं।


आजकल लोग खराब जीवनशैली, खान-पान, प्रदूषित वातावरण, हार्मोनल के बदलाव आदि के कारण कम उम्र में ही इस बीमारी का शिकार हो जाते हैं। इस अवस्था में बाल झड़ने का कारण खोजने में समय न गँवाकर कुछ घरेलु उपायों के द्वारा इस समस्या से कुछ हद तक राहत पा सकते है-

1.नारियल

बालों के देखरेख के मामले में नारियल के तेल से अच्छा दूसरा कोई विकल्प हो ही नहीं सकता है। नारियल के दूध में प्रोटीन, फैट, मिनरलों में पोटाशियम और आयरन होता है जो बालों को झड़ने से रोकता है। नारियल के तेल में भी यही गुण होता है जो बालों को सिरों से लेकर जड़ों तक मजबूती प्रदान करने के साथ-साथ बालों को झड़ने से रोकता है।

विधि-
नारियल को पीसकर दूध निकालकर उसमें थोड़ा-सा पानी मिला लें। जहाँ पर बाल पतले हो रहे हैं या गंजे होने के आसार दिख रहें है उस जगह पर इस दूध से मालिश करें। रात भर यूं ही रहने दें और अगले सुबह पानी से धो लें।

2.हिना

भारत में बालों को रंगने और कन्डिशनर के रूप में इस्तेमाल (conditioner) करने के लिए आम तौर पर हिना का ही इस्तेमाल किया जाता है। हिना को जब सरसों के तेल के साथ मिलाकर बालों में लगाया जाता है तो यह बालों को मजबूती प्रदान करने के साथ-साथ बालों को झड़ने से रोकते हैं।

• एक कटोरी में 250 एम.एल. सरसों का तेल लें और उसमें 60 ग्राम सूखा और साफ किया हुआ मेंहदी का पत्ते डालकर पत्तियों के पूरा जलने तक उबालें और फिर सूती कपड़े में इस मिश्रण को छान लें। ठंडा होने के बाद हवाबंद जार में इस तेल को डालकर रख दें। नियमित रूप से इस तेल को बालों में लगायें।
• एक कप हिना पावडर को एक कप दही में डालकर अच्छी तरह से मिला लें। बालों में इस मिश्रण को लगाकर सूखने के लिए छोड़ दें। उसके बाद पानी से धोने के बाद माइल्ड शैंपू से बालों को धो लें।
3.जपाकुसुम (hibiscus)

केरल के स्त्रियों के काले घने बालों का राज नारियल का तेल और जपाकुसुम होता है। यह बालों को पौष्टिकता प्रदान करने के साथ-साथ रूसी के समस्या से भी राहत दिलाने में मदद करता है। जपाकुसुम फूल का नियमित रूप से इस्तेमाल करने पर बाल झड़ना कम हो जाते हैं।
विधि-
जपाकुसुम के कुछ फूलों को पीसकर नारियल के तेल में डालकर अच्छी तरह से मिला लें। इस पेस्ट को सर पर और बालों में अच्छी तरह से लगाकर कुछ घंटों के लिए यूं ही छोड़ दें। फिर बालों को पानी से धोने के बाद माइल्ड शैंपू से साफ कर लें।

4.आंवला

बालों की झड़ने की समस्या के निदान के लिए आंवला सबसे अच्छे उपचार के रूप में काम करता है। क्योंकि इसमें विटामिन सी और एन्टी ऑक्सिडेंट्स (antioxidant) प्रचुर मात्रा में होते हैं। इसको इस्तेमाल तो कर ही सकते हैं साथ ही इसका नियमित रूप से सेवन करने पर भी लाभ मिलता है।

विधि-
आंवला के फल को पीस लें या आंवला पावडर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। एक कटोरी में दो छोटा चम्मच आंवला का जूस या पावडर लें और उसमें दो छोटा चम्मच नींबू का रस डालकर अच्छी तरह से मिला लें। उसके बाद उस पेस्ट को सिर पर अच्छी तरह से लगाकर सूखने के लिए छोड़ दें। सूखने के बाद गुनगुने गर्म पानी से बालों को धो लें।

5.अंडा

सल्फर का दूसरा अच्छा स्रोत अंडा होता है जिसमें प्रोटीन और मिनरल के साथ आयोडिन, फॉस्फोरस, आयरन और जिन्क होता है जो बालों के विकास के बहुत ज़रूरी होता है। ऑलिव ऑयल के साथ मिलाने पर यह और भी प्रभावकारी हो जाता है।

विधि-
एक कटोरी में एक अंडे की सफेदी लें और उसमें एक छोटा चम्मच ऑलिव ऑयल डालकर अच्छी तरह फेंटकर मिला लें। इस मिश्रण को सिर पर और बालों में अच्छी तरह से लगाकर पंद्रह से बीस मिनट के लिए सूखने के लिए छोड़ दें। उसके बाद पानी से बालों को धोने के बाद माइल्ड शैंपू से साफ कर लें।

2 Responses check and comments

  1. Sir mere abhi ek mahine se bal jhadna suru ho gya nahate time sabun lagata to sabun ke sath bahut sare bal aa jate hai sir koi acchha sa upaye bataye esko kaise roka ja sakta

    ReplyDelete
  2. Sir mera baal bahut bharta hai koi upayo batayega

    ReplyDelete

Iklan Atas Artikel

Iklan Tengah Artikel 1

Iklan Tengah Artikel 2

Iklan Bawah Artikel