ATM हैकर ने इंटरनेट से लगाया 4.5 करोड़ रुपए का चूना bank news - Top.HowFN

ATM हैकर ने इंटरनेट से लगाया 4.5 करोड़ रुपए का चूना bank news


गुजरात की सूरत पुलिस ने सोमवार को आगरा में एक फाइव स्टार होटल पर छापा मारकर एटीएम हैकर्स गैंग के 9 सदस्यों को गिरफ्तार किया है। हैरानी की बात यह है कि इस एटीएम हैकर्स गैंग का सरगना एक रूसी नागरिक है जो अपने देश में बैठकर SKYPE के जरिए भारतीय बैंकों के एटीएम हैक करता था। पुलिस सूत्रों के मुताबिक अब तक यह एटीएम हैकर गैंग करीब 4.5 करोड़ रुपए विभिन्न एटीएम्स से निकाल चुका है।

कई शहरों में नेटवर्क

पुलिस के अनुसार यह इंटरनेश्नल एटीएम हैकर गैंग लखनऊ, वाराणसी और सूरत समेत कई शहरों में बैंकों को चूना लगा चुका है। हैरानी की बात यह है कि एटीएम हैकिंग के जरिए जो पैसा निकाला जाता था उसका 60 पर्सेंट हवाला के जरिए रूस में बैठे हैकर को पहुंचा दिया जाता था।


 पुलिस के अनुसार इस गैंग में कुल 15 सदस्य हैं। इनमें से 9 लोगों को गिरफ्तार किया गया है जबकि बाकी फरार हैं। गैंग का सरगना रूस में ही मौजूद है।

ऐसे होती थी रूस से हैकिंग

पुलिस के मुताबिक, गिरफ्तार आरोपी सुनील सिंह ने खुलासा किया है कि उनका गैंग रसियन हैकर से स्‍काइप के जरिए जुड़े रहते थे। गैंग हमेशा भीड़भाड़ वाले इलाके का ही एटीएम चुनता था। इसके लिए पहले रेकी की जाती थी। उसके बाद गैंग के करीब छह लोग एटीएम में जाकर एक नंबर और एंटर बटन एक साथ दबाते थे। इससे एटीएम की स्‍क्रीन पर एक खास तरह का कोड दिखता था।

एटीएम को डीकोड करके भेजता था पासवर्ड

स्‍काइप के जरिए रूस में बैठा इस गैंग का सरगना यह सब देख रहा होता था। वह वहीं से इस कोड को देखकर गैंग के सदस्‍यों को आगे का प्लान बताता जाता था। थोड़ी देर में ही वो एटीएम को डीकोड कर वहां से पासवर्ड भेज देता था।

इस पासवर्ड को डालते ही एटीएम का कंट्रोल रसियन हैकर के पास चला जाता था। इसके बाद वह एटीएम खोल देता था। लॉक खुलते ही एटीएम में मौजूद गैंग के सदस्य सारे रुपए निकाल लेते थे।

सूरत क्राइम ब्रांच में किया पर्दाफाश

लखनऊ, सूरत और मुंबई में जब एटीएम हैक होने के कई मामले सामने आए, तब सूरत क्राइम ब्रांच ने इसकी जांच शुरू की। उन्हें इस पूरे खेल में एक रसियन हैकर के होने का पता चला। इसके बाद उन्हें जानकारी मिली कि आगरा में इस गैंग के कई लोग पिछले तीन दिन से एक फाइव स्टार होटल में ठहरे हुए हैं।

 उन्होंने बीते सोमवार को देर रात छापा मारकर सबको गिरफ्तार कर लिया। सूरत क्राइम ब्रांच की टीम गिरफ्तार लोगों को बिना कोर्ट में पेश किए गुजरात ले जाना चाहती है। वहीं आगरा पुलिस का कहना है कि आरोपियों को रिमांड पर लेकर पहले लोकल कोर्ट में पेश किया जाए और बाद में ट्रांजिट रिमांड पर उनको सूरत ले जाया जा सकता है।

सुरंग बनाकर बैंक के 88 लॉकरों से लूटा कई करोड़ों का सामान

source - http://www.bhaskar.com/news-btm/UP-AGRA-surat-crime-branch-arrested-international-atm-hackers-in-agra-4983956-PHO.html
Powered by Blogger.