मुद्रा बैंक की जानकारी शुरू करें बिजनेस Mudra bank - Top.HowFN

मुद्रा बैंक की जानकारी शुरू करें बिजनेस Mudra bank

Micro Units Development and Refinance Agency Bank मुद्रा लोन की जानकारी प्रधानमंत्री मुद्रा योजना की ब्याज दर मुद्रा लोन की शिकायत प्रधानमंत्री मुद्रा योजना online मुद्रा लोन ऑनलाइन अप्लाई hindi बैंक ऑफ बड़ौदा प्रधानमंत्री मुद्रा योजना मुद्रा लोन ब्याज दर 2018 प्रधानमंत्री मुद्रा योजना फार्म sbi अगर आपके पास सुपर बिजनेस आइडिया है या अपने कारोबार को विस्तार देना चाहते हैं तो मुद्रा बैंक आपकी मदद करेगा।

आप भी बन सकते हैं टाटा और अंबानी, शुरू करें बिजनेस, ऐसे मदद करेगा मुद्रा बैंकमुद्रा बैंक से लोन लेकर युवा खुद का बिजनेस शुरू कर सकते हैं। खास बात ये है कि बैंक से ऐसे तबके को ज्यादा मदद मिलेगी, जो बजट के अभाव में अपने कारोबार को विस्तार नहीं दे पाता। छोटी-मोटी दुकान, ब्यूटी पार्लर, मैकेनिक, दर्जी, कुम्हार सहित अन्य ऐसे कामों को मुद्रा बैंक सबसे बेहतर विकल्प साबित होगा।

कैसे काम करेगा मुद्रा बैंक... क्या है ये मुद्रा बैंक?

मुद्रा का पूरा नाम माइक्रो यूनिट्स डेवलपमेंट फंड रिफाइनेंस एजेंसी है. बैंक से बिजनेस शुरू करने के लिए प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत छोटे उद्यमियों को को 10 लाख रुपये तक का कर्ज दिया जाएगा। इसका कॉसेप्ट वित्तमंत्री अरुण जेटली ने बजट सत्र के दौरान दिया था। उन्होंने मुद्रा यानी (सूक्ष्म इकाई विकास एवं पुनर्वित्त एजेंसी) बैंक खोलने का प्रस्ताव रखा था। बैंक के पास 20,000 करोड़ रुपये की राशि और 3,000 करोड़ रुपये की साख गारंटी राशि होगी।

किसको मिलेगा ऋण का लाभ

देश भर में तकरीबन 5.77 करोड़ छोटी कारोबारी इकाइयां हैं। ये इकाइयां छोटे विनिर्माण, व्यापारिक एवं सेवा व्यवसायों का संचालन करती हैं। इनमें से 62 फीसदी इकाइयों का स्वामित्व एससी/एसटी/ओबीसी के हाथों में है। ऐसे उद्यमियों के सामने समस्या रहती है कि यह कारोबार शुरू करने के बाद उसे विस्तार नहीं दे पाते हैं। ऐसे में मुद्रा बैंक इनकी पूरी मदद करेगा। कर्ज देने में एससी/एसटी उद्यमियों को प्राथमिकता दी जाएगी। इन उपायों से युवा, शिक्षित अथवा कुशल कामगारों में भरोसा पैदा होगा और वह आगे का रास्ता तैयार कर सकेंगे

तीन तरह का मिलेगा ऋण 

मुद्रा बैंक बुनियादी फोकस छोटी इकाइयों को वित्त उपलब्ध कराने का रहेगा। प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत तीन तरह के ऋण दिये जाएंगे। ये तीन प्रकार के ऋण शिशु, किशोर और तरुण होंगे। शिशु योजना के तहत 50 हजार रुपये तक के ऋण, किशोर योजना के तहत 50 हजार रुपए से 5 लाख रुपए तक के ऋण और तरुण योजना के तहत 5 लाख रुपए से 10 लाख रुपए तक के ऋण दिए जाएंगे।

खोमचे वालों को भी मिलेगा मौका

मुद्रा बैंक में ठेले और खोमचे वालों को को भी ऋण मिलेगा। इसके आलावा पापड़, अचार आदि का व्‍यापार कर रही कारोबारी महिलाओं को भी इस बैंक की ओर से मदद मिलेगी। छोटी मोटी दुकान, ब्यूटी पार्लर, मैकेनिक, दर्जी, कुम्हार तथा और तमाम छोटे धंधे करने वाले लोगों को भी बैंक पूरी मदद करेगी।

सभी राज्यों में होगी शाखा

माना जा रहा है कि मुद्रा बैंक की शाखाएं सभी राज्यों में होंगी। इन राज्यों में पंजीकृत छोटे उद्योगों को सीधे तौर पर ऋण मिलेगा। निचले स्‍तर के उद्यमियों के लिए मुद्रा बैंक अलग-अलग एनजीओ की भी सहायता ले सकती है

1 comment:

मोबाइल नो. ना डाले नेट पर सभी को देखेगा सिर्फ अपने विचार दे कमेंट्स बॉक्स में ✓ Notify me क्लिक करले अगले 48 घंटे में जवाव देने का प्रयास करेगे, विज्ञापन कमैंट्स ना करे 1 घंटे के अंदर हटा दी जाएगी विज्ञापन चार्ज पे कर Ads दिखाए

Powered by Blogger.